• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Kailaras
  • पांच मॉडल स्कूलों में लगाए सीसीटीवी कैमरे व्यावसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम किए शुरू
--Advertisement--

पांच मॉडल स्कूलों में लगाए सीसीटीवी कैमरे व्यावसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम किए शुरू

Kailaras News - जिले के पांच में से चार स्कूलों को सुसज्जित किया संसाधनों से, 30 लाख से बनेंगी बाउंड्रीवॉल भास्कर संवाददाता |...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 03:55 AM IST
पांच मॉडल स्कूलों में लगाए सीसीटीवी कैमरे व्यावसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम किए शुरू
जिले के पांच में से चार स्कूलों को सुसज्जित किया संसाधनों से, 30 लाख से बनेंगी बाउंड्रीवॉल

भास्कर संवाददाता | मुरैना

जिले के पांच में से चार मॉडल स्कूलों को सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित किया गया है। इससे प्रत्येक क्लास व छात्र की निगरानी करायी जा रही है। शिक्षा प्रसार के क्रम में नए सत्र से व्यवसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि अभिभावक अपने बच्चें के प्रवेश के लिए मॉडल स्कूलों को पसंद करें। मुरैना सहित जौरा, कैलारस, सबलगढ़ व पहाडग़ढ़ में बड़े क्षेत्रफल में मॉडल स्कूल भवनों का निर्माण कराया गया है। पूरी बिल्डिंग में कहां क्या हो रहा है इस पर निगरानी रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने मुरैना, सबलगढ़, पहाडग़ढ़ व कुटरावली -कैलारस के चार मॉडल स्कूलों को सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित किया है। जौरा के मॉडल स्कूल में भी जल्द सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। वीडियो फुटेज देखने के लिए प्राचार्य कक्ष में स्क्रीन लगाई गई हैं ताकि प्राचार्य यह निगरानी रख सकें कि क्लास में टीचर पढ़ा रहे हैं या नहीं। उनके अध्यापन का मानक कैसा है। छात्रों की रुचि पढ़ाई में है या गपशप लगाने में। प्रदेशभर के मॉडल स्कूलों में यह व्यवस्था इसलिए लागू की गई ताकि बेहतर अध्यापन सिस्टम विकसित कर अभिभावकों का रुझान मॉडल स्कूल पर फोकस किया जा सके।

व्यवसायिक शिक्षा पर जोर : छात्र-छात्राएं साइंस, आर्ट व कॉमर्स के अलावा व्यवसायिक शिक्षा हासिल कर सकें उसके लिए ब्यूटीशियन, हैल्थ मैनेजमेंट, बैंकिंग, इलेक्ट्रिकल्स व पर्यटन तथा आईटी विषय लेकर इंटर किया जा सकेगा। इन विषयों के अध्यापन के लिए प्रदेशभर में आउट सोर्सिंग के माध्यम से व्यवसायिक शिक्षा की टीचर्स नियुक्त किए जा रहे हैं।

X
पांच मॉडल स्कूलों में लगाए सीसीटीवी कैमरे व्यावसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम किए शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..