• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Kailaras News
  • ग्राम कट्‌टोली में अवैध रूप से 700 ट्रॉली रेत कर रखा था डंप, अिधकारियों ने किया जब्त
--Advertisement--

ग्राम कट्‌टोली में अवैध रूप से 700 ट्रॉली रेत कर रखा था डंप, अिधकारियों ने किया जब्त

बारिश में बेचने के लिए रेत माफियाओं ने खेतों में 700 ट्रॉली रेत डंप किया गया था। जिससे अच्छी खासी कमाई हो सके। यह रेत...

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2018, 03:55 AM IST
ग्राम कट्‌टोली में अवैध रूप से 700 ट्रॉली रेत कर रखा था डंप, अिधकारियों ने किया जब्त
बारिश में बेचने के लिए रेत माफियाओं ने खेतों में 700 ट्रॉली रेत डंप किया गया था। जिससे अच्छी खासी कमाई हो सके। यह रेत चार जगह पर डंप किया हुआ था। वहीं रोजाना रेत माफिया बाजार में रेत बेचने के लिए ट्रैक्टर-टॉली से ले जा रहे थे। मंगलवार को राजस्व व खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई दोपहर 2 बजे से चली जो रात 9 बजे तक चली। कार्रवाई के दौरान डंप रेत को जब्त किया गया। कार्रवाई की जानकारी कलेक्टर भरत यादव को मोबाइल पर दी गई। वहीं रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

बता दें कि ग्राम कट्टोली में बारिश के समय रेत बेचने के लिए 700 ट्रॉली रेत चार अलग-अलग जगह पर रखा था। जिसकी सूचना तहसीलदार नरेश शर्मा को मिली। इसके बाद उन्होंने कार्रवाई के लिए खनिज विभाग इंस्पेक्टर देवेंद्र चिरार को बुलाया गया। जब्ती रेत को गांव के लोगों को सौंप दिया है। तहसीलदार शर्मा ने बताया कि रेत जब्ती की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी, अन्य गांव में रेत डंप जानकारी मिल रही है। मौके पर पहुंचकर जब्ती की तत्काल कार्रवाई की जाएगी। वहीं जब्त रेत में पंचायत सरपंच का होना भी बताया गया है। कार्रवाई में थाना प्रभारी अविनाश राठौर, हल्का पटवारी अखिलेश धाकड़, अजय चतुर्वेदी, राजस्व निरीक्षक हरीशचंद माहौर भी मौजूद थे।

माइनिंग अधिकारी ने क्वारी नदी का बताया रेत: माइनिंग इंस्पेक्टर देवेंद्र चिरार ने बताया कि कुट्टोली में जब्त किया गया रेत क्वारी नदी का है। रेत करीब चार पांच जगह पर खेतों में रखा गया था। रेत माफियाओं ने बारिश के समय बेचने के लिए जब्त किया गया। अभी रेत को गांव के लोगों को सौंप दिया है। रेत की जल्द ही नीलामी की जाएगी।

7 घंटे चली लगातार कार्रवाई: रेत जब्त करने की कार्रवाई राजस्व, खनिज व पुलिस के द्वारा की गई। रेत जब्त करने की कार्रवाई दोपहर 2 बजे से शुरू की गई जो देर रात 9 बजे तक चली। कार्रवाई में रेत माफियाओं के नामजद कार्रवाई की गई।

कट्‌टोली गांव में डंप रेत के विरोध में कार्रवाई करते अिधकारी।

पंचायत सरपंच ने भी किया रेत डंप

जब्त रेत में पंचायत सरपंच ल्याकत अली का 500 ट्रॉली, हनीफ 50 ट्रॉली, कम्मोद 50 ट्रॉली व मुद्दी खां का 100 ट्रॉली रेत जब्त किया गया। वहीं खनिज एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। रेत माफियाओं पर जुर्माना किया जाएगा। साथ ही रेत को नीलाम किया जाएगा।

कार्रवाई से भयभीत रेत माफिया

रेत जब्त होने की कार्रवाई को लेकर रेत माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। क्योंकि अभी कार्रवाई की शुरूआत है। क्षेत्र में अभी कई गांव में माफिया का रेत डंप रखा हुआ है। वहीं अधिकारी भी जानकारी में जुटे हुए हैं कि कौन-कौन से गांव में रेत रखा है। सूचना मिलने के बाद कार्रवाई की जाए।

अभी आगे भी कार्रवाई रहेगी जारी

तहसीलदार श्री शर्मा ने बताया कि रेत माफियाओं ने कई गांव में बेहड़ क्षेत्र की जमीन पर रेत डंप कर रखा है। अभी दो कार्रवाई हुईं हैं। जिसमें यह कार्रवाई बड़ी है। वहीं अन्य गांव में रेत डंप होने की जानकारी की जा रही है। जल्द ही कार्रवाई के दौरान डंप रेत को जब्त कर लिया जाएगा।

X
ग्राम कट्‌टोली में अवैध रूप से 700 ट्रॉली रेत कर रखा था डंप, अिधकारियों ने किया जब्त
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..