• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Kailaras News
  • पंचायत के खातों में पैसा, चबूतरे बनाए न टीनशेड, बारिश में होगी अंत्येष्टि की समस्या
--Advertisement--

पंचायत के खातों में पैसा, चबूतरे बनाए न टीनशेड, बारिश में होगी अंत्येष्टि की समस्या

नरेगा व सांसद निधि से शांतिधाम बनाए जाने का काम अब तक नहीं हुआ पूरा भास्कर संवाददाता | मुरैना जिले के 52 गांव में...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 04:00 AM IST
नरेगा व सांसद निधि से शांतिधाम बनाए जाने का काम अब तक नहीं हुआ पूरा

भास्कर संवाददाता | मुरैना

जिले के 52 गांव में शांतिधाम के चबूतरे, चारदीवार व टीनशेड बनाने के लिए जिला पंचायत ने ग्राम पंचायतों को करोड़ों रुपए का बजट दिया है। पैसा होने के बाद भी सरपंच व सचिव इस काम को समय पर पूरा कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इससे गांव के लोगों को अंतिम संस्कार करने में दिक्कत आ रही है।

जिले के 52 गांव के मुक्तिधाम में टीनशेड लगाने के लिए जिला योजना मंडल ने सांसद निधि से 67 लाख 60 हजार रुपए की राशि निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायतों को एक साल पहले जारी की थी। एक मुक्तिधाम के टीनशैड के लिए एक लाख 30 हजार रुपए के मान से पैसा दिया गया है। साल बीतने के बाद भी ग्राम पंचायतों ने टीनशैड लगवाने का काम पूरा नहीं किया है। जिले में 440 शांतिधाम में से अब तक 364 का निर्माण कार्य ही शुरू हो सका है। फंड की उपलब्धता के बाद भी सिर्फ 171 शांतिधाम का निर्माण पूर्ण कर पाए हैं। मुक्तिधाम के चबूतरे नहीं बनने से बारिश में मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए परेशानी पैदा होगी। क्योंकि गांवों इस काम के लिए कोई आरक्षित जगह नहीं है। समस्या यह भी हे कि चरनोई की भूमि पर अतिक्रमण होने से गांव के लोग उस जगह को अंतिम संस्कार के लिए इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

कहां कितने चबूतरों का निर्माण स्वीकृत: कैलारस में 85, मुरैना में 82, जौरा में 67, पहाडग़ढ़ में 65, अंबाह में 55, सबलगढ़ में 54 व पोरसा क्षेत्र में 32 शांतिधाम बनाए जाना हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..