Hindi News »Madhya Pradesh »Kailaras» बांस-बल्ली की दुकान में लगी आग, 4 लाख का नुकसान, नपा की फायर ब्रिगेड थी खाली

बांस-बल्ली की दुकान में लगी आग, 4 लाख का नुकसान, नपा की फायर ब्रिगेड थी खाली

आगजनी पर काबू करते स्थानीय लोग। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 02, 2018, 04:05 AM IST

बांस-बल्ली की दुकान में लगी आग, 4 लाख का नुकसान, नपा की फायर ब्रिगेड थी खाली
आगजनी पर काबू करते स्थानीय लोग।

जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी

पिपरघान रोड पर बिजली शॉर्ट-सर्किट से आगजनी की घटना होना बताया गया है। इस संबंध में पीड़ित व्यक्ति पुलिस थाने में आवेदन दिया है। हम जेई के माध्यम से इस मामले की जांच करा रहे हैं। जांच में जो भी तथ्य प्राप्त होंगे उसकी आधार आगामी कार्रवाई की जाएगी। मृणाल मीणा, एसडीएम सबलगढ़

आग की घटना काबू करने में नगर पालिका सक्षम नहीं

प्रावधान के मुताबिक गर्मी के मौसम में आगजनी की घटना को काबू करने नगर पालिका कार्यालय पर 24 घंटे पानी से भरी फायरब्रिगेड रखी जानी चाहिए। लेकिन यहां फायरब्रिगेड में पानी तब भरा जाता है जब कहीं आग लगने की सूचना मिलती है। फायरब्रिगेड को भरने में 30 से 45 मिनिट का समय लगता है। इस दौरान आग भीषण रूप अख्तियार कर लेती है। फलस्वरूप संबंधित व्यक्ति का सबकुछ जलकर स्वाह हो चुका होता है।

50 हजार आबादी पर सिर्फ एक फायरब्रिगेड

नगर पालिका क्षेत्र में 18 वार्ड हैं। जहां रहने वाले लोगों की संख्या वर्तमान में 50 हजार हो गई है। इस मान से गर्मी के मौसम में आगजनी की घटना पर काबू करने नगर पालिका पर दो फायरब्रिगेड होना चाहिए। लेकिन नगर पालिका पर पांच साल पुरानी सिर्फ एक फायरब्रिगेड ही उपलब्ध है। ऐसे में आगजनी की बड़ी घटना होने पर उसे जल्दी काबू करना संभव नहीं होता।

पूर्व में हुई आगजनी की घटनाओं से भी नहीं लिया सबक

विगत ढाई साल के अंदर नगर में आगजनी की बड़ी-बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं। बावजूद नगर पालिका आग से निबटने के पर्याप्त इंतजाम नहीं कर रही है। बता दें कि मार्च 2017 में मंडी संतर में गोपाल गुप्ता की फर्नीचर दुकान में आग लगी थी। जिसमें दो लाख रुपए का नुकसान हुआ। इसी प्रकार 7 अप्रैल 2017 को रेलवे स्टेशन के पास पांच दुकानों में आग लगने से 13.60 लाख का नुकसान हुआ था। इससे पहले मंडी संतर में राज प्लास्टिक के गोदाम में आग लगने से 5 लाख की क्षति हुई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kailaras

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×