Hindi News »Madhya Pradesh »Kailaras» मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन

मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन

पत्रकार को धमकी देने पर पंचायत इंस्पेक्टर व सचिव पर केस दर्ज जौरा| ग्राम पंचायत इंस्पेक्टर जगन्नाथ सिकरवार व...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 04:15 AM IST

  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
    पत्रकार को धमकी देने पर पंचायत इंस्पेक्टर व सचिव पर केस दर्ज

    जौरा| ग्राम पंचायत इंस्पेक्टर जगन्नाथ सिकरवार व ग्राम पंचायत उरैहरा जितेंद्र यादव ने पत्रकार केके शर्मा को गाली गलोज व जान से मारने की धमकी दी गई। जिसके चलते श्री शर्मा ने थाने में जाकर आवेदन दिया गया। पुलिस ने जांच कर दोनों के खिलाफ जान से मारने व गाली गलोज का मामला मंगलवार को दर्ज कर लिया है। मामला दर्ज कर पुलिस ने आरोपियों की तलाश जारी कर दी है।

    खेल से बच्चों का होता है शारीरिक और मानसिक विकास: बसंत बंसल

    सबलगढ़| बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी खेलना चाहिए। खेल से हमारी बुद्धि का विकास होता है। साथ ही खेल से शारीरिक व मानसिक विकास तेजी से होता है। पढ़ाई के साथ-साथ हमेशा खेलों में भी भाग लेना चाहिए। यह बात खेल प्रशिक्षण ग्रीष्म कालीन शिविर के दौरान बसंत बंसल ने बच्चों व मौजूद लोगों से कही। नगर के बीटीआर् परिसर में खेल प्रशिक्षण शिविर 18 एक माह से चल रहा है। शिविर में मुख्य तौर पर सांसद प्रतिनिधि बसंत बंसल मौजूद थे। शिविर के दौरान बच्चों को कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट, कराटे, बॉलीवॉल, सहित अन्य खेल खिलाए जा रहे हैं। खेल सुबह 6 से 12 बजे तक खिलाए जा रहे हैं। साथ ही बच्चों को व्यायाम भी सिखाया जा रहा है। इस अवसर हरिओम शर्मा, ब्लॉक क्रीड़ा प्रभारी राजेंद्र, ज्ञानसीत मेजी, रामसेवक शर्मा, सोनू पाराशर, टीआर शाक्य, रामगोपाल शर्मा, सहित अन्य लोग मौजूद थे।

    सात दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में बीसीसी खाद का पुरा बनी विजेता

    अंबाह| ग्रामीण अंचल में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें उचित माहौल और मंच उपलब्ध होना चाहिए। ग्रामीण अंचल की प्रतिभाओं के विकास के लिए व आगे भी इस तरह भी आयोजन करते रहेंगे। यह बात कांग्रेस उपाध्यक्ष भानु तोमर ने क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन के दौरान खिलाड़ियों से संबोधित करते हुए कही। दिमनी विधान सभा क्षेत्र के ग्राम खाद का पुरा में सात दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। जिसमें बुधवार को बीसीसी खाद का पुरा व टाइगर क्लब अंबाह के बीच मैच हुआ। जिसमें जिसमें बीसीसी खाद का पुरा विजेता रही। वहीं विजेता टीम को 11 हजार व उप-विजेता टीम को 51 सौ रुपए व टी-शर्ट व टॉफी देकर पुरस्कृत किया गया।

    प्राचीन शिव मंदिर पर महारुद्राभिषेक

    अंबाह| दिमनी विधान सभा क्षेत्र के ग्राम कोलुआ प्राचीन शिव मंदिर पर बुधवार को पंचायत व ग्रामीण केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जन्म दिन पर उनकी दीर्घायु के लिए भाजपा कार्यकर्ता अमर सिंह तोमर ने महारुद्राभिषेक किया। तत्पश्चात फल और मिष्ठान वितरण किए गए। साथ ही में संतों को भोजन कराया गया। इस अवसर पर कोलुआ सहित अन्य गांव के ग्रामीण लोग मौजूद थे।

    प्रजापति समाज के मेधावी बच्चों का घर-घर जाकर किया सम्मान

    अंबाह| भारतीय प्रजापति हीरोज ऑर्गेनाइजेशन युवा संगठन के द्वारा बुधवार को प्रजापति समाज के कक्षा- 10वीं व 12वीं में टॉपर रहे छात्र-छात्राओं का घर-घर जाकर सम्मान किया। ग्राम बरबाई के 10 वीं में अजीत प्रजापति ने 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। वहीं ग्राम देव का पुरा निवासी नीरज प्रजापति ने 91 प्रतिशत, ग्राम खेंडा मेवदा में छात्रा भारती प्रजापति ने 84 प्रतिशत प्राप्त किए। सभी का श्रीफल व माला पहनाकर सम्मानित किया गया। सम्मान करने वाले युवा अध्यक्ष रवि कुमार गोले, सतीश प्रजापति, अजीत, विष्णु, सुरजीत, हरिओम, पंकज, शैलेंद्र, सुनील, अनिल, शैलेंद्र, जोगेंद्र, रमेश सहित अन्य संगठन के कार्यकर्ताओं ने बच्चों के भविष्य उज्जवल के लिए कामना की।

    एक माह से हैंडपंप खराब, ग्रामीण पानी के लिए परेशान

    दिमनी| ग्राम पंचायत चांदपुर में एक माह से हैंडपंप खराब पड़ा हुआ है। जिसकी वजह से बस्ती के लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। हैंडपंप की मरम्मत के लिए गांव के श्याम वीर सिंह तोमर, मुकेश सिंह, रामअवतार शर्मा ने कई बार पंचायत पदाधिकारियों व पीएचई अधिकारियों को मरम्मत के लिए आवेदन देकर अवगत कराया है। इसके बाद भी हैंडपंप की मरम्मत नहीं कराई गई है।

    भास्कर संवाददाता | मुरैना अंचल

    मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत 13 जून बुधवार को अंबाह, पोरसा, सबलगढ़, कैलारस, जौरा व पहाडग़ढ़ में सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। वहीं सम्मेलन में हितग्राहियों को लाखों रुपए सौगात वितरण की गई। साथ ही मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन वितरण किए गए। वहीं हर कार्यक्रम में लक्ष्मी लाड़ली योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के हितग्राहियों को को प्रमाण-पत्र वितरण किए गए। कार्यक्रम में अतिथियों ने हितग्राहियों को योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

    अंबाह में 14217 कल्याणकों की पेंशन प्रमाण-पत्र किए वितरण: जनपद पंचायत अंबाह द्वारा गल्ला मंडी परिसर में जन कल्याण संबल योजना के तहत मेला आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्षता के तौर पर जनपद अध्यक्ष रामू उर्फ रामसिंह तोमर मौजूद थे। अतिथि के तौर पर जनपद सीईओ पराग पंती मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रकाश शर्मा, महिला बाल विकास सीडीपीओ पवनजीत अरोरा मौजूद थे। मेला में अंबाह परियोजना से 100 लाडली के प्रमाण-पत्र, 50 प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के प्रमाण-पत्र परियोजना अधिकारी द्वारा हितग्राहियों को वितरण किए गए। इसके अलावा अंत्येष्टि सहायता में 45 हजार रुपए की धनराशि, अनुग्रह सहायता राशि 33 लाख 15 हजार, लाड़ली लक्ष्मी योजना एक करोड़ पांच लाख, प्रसूता सहायता 600 हितग्राहियों को 96 लाख रुपए के प्रमाण-पत्र वितरण किए गए। वहीं उज्जवला योजना के 12 कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास 12, कल्याणी पेंशन 14217 42 हजार रुपए, राष्ट्रीय परिवार सहायता के 12 हितग्राहियों को 2 लाख 40 हजार के प्रमाण-पत्र वितरण किए गए।

    सबलगढ़ में मुख्यमंत्री भाषण दिखाया लाइव: मेला में अध्यक्षता के तौर पर क्षेत्रीय विधायक मेहरबान सिंह रावत मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर जनपद अध्यक्ष कमला रामनाथ रावत मौजूद थीं। इसके बाद में स्वास्थ्य विभाग के 26 हितग्राहियों को 3 लाख 39 हजार, उज्जवला योजना के तहत 64 कनेक्शन गरीबों को वितरण किए गए। 11 गरीब लोगों को पट्टा वितरण किए गए। असंगठित श्रमकों के नए 188 पंजीयन किए गए। वन विभाग ने 562 हितग्राहियों को चरण पादुका 562 कुप्पी व 157 गरीब महिलाओं को साड़ी वितरण की। इस अवसर पर आनंद सिंह सिकरवार, डॉ मनु शर्मा, सुमित्रा भीमसेन रावत, बसंत बंसल, अशोक पराशर,राहुल धाकड़, पुष्पराज शर्मा, सौरभ सिकरवार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

    पहाडग़ढ़ में 188 मजदूरों के हुए पंजीयन: अंबेडकर सभागार कक्ष में मेले की मुख्य अतिथि जनपद अध्यक्ष लीलावती रामअवतार त्यागी अध्यक्षता के तौर पर जनपद सीईओ अरविंद शर्मा मौजूद थे। मेला में 308 हितग्राहियों को चेक के दौरान धनराशि वितरण की गई। वहीं 188 असंगठित श्रमकों के नए पंजीयन किए गए।

    लापरवाही| एक माह से स्कूलों में नहीं आ रहे शिक्षक, लटके हैं ताले, नहीं हो रहा निरीक्षण

    रामपुरकलां क्षेत्र सूखाग्रस्त घोषित फिर भी स्कूलों में बच्चों को नहीं बंट रहा मध्याह्न भोजन

    रामपुरकलां क्षेत्र में मिडिल व 56 प्राइमरी स्कूल, 115 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित

    भास्कर संवाददाता | रामपुरकलां

    शासन ने मुरैना जिले को सूखाग्रस्त घोषित किया है। वहीं ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान जिले के सभी स्कूलों में मध्याह्न भोजन बनाने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र को निर्देशित किया है। इसके बाद भी रामपुरकलां क्षेत्र के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों सहित आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों के लिए भोजन नहीं बनाया जा रहा है। शासन ने शिक्षकों को स्कूल में जाने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद भी शिक्षकों द्वारा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। स्कूलों में हर समय ताले लगे रहते हैं। जिसकी वजह से 16 मिडिल व 56 प्राइमरी स्कूलों व 115 आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। स्कूल बंद रहने के कारण समूह संचालकों द्वारा मध्यान्ह भोजन नहीं बनाया जा रहा है।

    बता दें कि बुधवार को भास्कर संवाददाता ने 12 स्कूलों पर जाकर जायजा लिया। इस दौरान सभी स्कूलों में ताले लगे मिले। वहीं रसोई घर भी बंद थे। स्कूल बंद होने की जानकारी बीआरसी अनिल त्रिवेदी को दी गई। उनके द्वारा बताया गया है सभी स्कूलों को खोलने के लिए निर्देश दिए गए है, साथ ही प्राइमरी व मिडिल स्कूलों पर बच्चों को रोजाना भोजन देने के निर्देश है। इसके बावजूद भी स्कूल प्रबंधन स्कूलों को नहीं खोल रहे हैं। शासन से बच्चों के खाने के लिए आने वाली लाखों रुपए की धनराशि को स्कूल प्रबंधकों व समूह संचालकों की सांठगांठ से निकाला जा रहा है। शासन द्वारा बच्चों के भोजन लिए हाजिरी के अनुसार समूह संचालकों के खाते में पैसा भेजा जा रहा है। खासबात यह कि बच्चों को स्कूलों में भोजन तक नहीं मिल पा रहा है।

    सहायक सचिवों की हड़ताल जारी

    भास्कर संवाददाता | सबलगढ़

    स्थाई करने को लेकर रोजगार सहायक 29 वें दिन भी हड़ताल पर बैठे हुए हैं। रोजगार सहायकों का कहना है कि जब तक हमारी मांग को पूरा नहीं किया जाता है। तब तक हमारी हड़ताल जारी रहेगी। बता दें कि प्रदेशव्यापी आह्वान पर जनपद पंचायत परिसर में बुधवार को भी रोजगार सहायक हड़ताल पर रहे।

    रोजगार सहायकों को हड़ताल पर जाने के कारण ग्रामीणों के भुगतान भी रुक गए है, साथ ही उन्हें मनरेगा के तहत मजदूरी भी नहीं मिल पा रही है। गरीब लोग रोजगार के लिए परेशान हो रहे हैं। हड़ताल पर बैठे अध्यक्ष भंवर रावत, अमर सिंह रावत, जितेंद्र जादौन, प्रदीप शर्मा, संजय रावत, बंटी व्यास, कमलकिशोर शर्मा, प्रतिमा जादौन सहित अन्य रोजगार सहायक पर हैं।

    अनदेखी

    बसों पर न हेल्पलाइन नंबर लिखे किराया सूची चिपकाई

    कार्रवाई न होने से बस संचालक यात्रियों से वसूल रहे मनमाना किराया

    भास्कर संवाददाता | अंबाह

    मुरैना से पोरसा- भिंड मार्ग पर आधा सैकड़ा से अधिक बस संचालित हो रही हैं। लेकिन बस संचालकों ने बसों पर न तो यात्रियों की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर और न ही किराया सूची दर्ज कराई है। वहीं कंडक्टरों द्वारा यात्रियों से मनमाना किराया वसूल किया जा रहा है। जिससे आए दिन यात्रियों से झगड़े होते रहते हैं। साथ ही में कंडक्टरों द्वारा यात्रियों को चंद पैसों का लालच देकर छतों पर बैठाया जा रहा है। जिससे यात्रियों की जान हमेशा खतरे में रहती है। खास बात यह कि परिवहन विभाग अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिसकी वजह से बस संचालक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

    बता दें कि परिवहन विभाग द्वारा सभी बस संचालकों को बसों में सीसी टीवी कैमरा, किराया सूची, और बस के गेट पर हेल्पलाइन नंबर अंकित कराने के लिए बैठकों में कई बार निर्देशित किया गया है। इसके बाद भी नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर बसों की चेकिंग के लिए परिवहन अधिकारियों द्वारा कोई मुहिम नहीं चलाई जा रही है। जिससे नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से बसों को दौड़ा रहे हैं। कई बसों पर नंबर तक अंकित नहीं हैं। यदि कोई घटना घटित हो जाए, तो बस का पता तक नहीं चल पाएगा।

    एक दर्जन से अधिक कंडम बसें भी बेरोकटोक दौड़ रहीं

    मुरैना-भिंड रोड पर करीब एक दर्जन से अधिक बसें कंडम संचालित हो रही हैं। साथ ही बसों में सीटें फटी, फस्टएड बॉक्स टूटे, शिकायत व सुझाव पेटी तक नहीं लगी हुई हैं। जबकि सीसी टीवी कैमरे तो एक भी बसों में नहीं लगे हुए हैं।

    महिला-बुजुर्ग को सीट नहीं

    शासन के निर्देश के अनुसार महिलाओं और बुजुर्गों को बसों में सीट आरक्षित रखने के लिए नियम है, लेकिन मुरैना, अंबाह, पोरसा व भिंड जाने वाली एक भी बस में ऐसी काेई सुविधा नहीं है। जिसकी वजह से महिला और बुजुर्गों को असुविधा का सामना करना पड़ता है।

    चंद्रपुरा के प्राथमिक स्कूूल में सुबह 10 बजे लगा था ताला।

    115 आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी नहीं बांटा जा रहा भोजन

    जो समूह संचालक स्कूलों में मध्यान्ह भोजन वितरण करते है, उन्हीं के पास 115 आंगनबाड़ी केंद्रों पर भोजन वितरण का काम दिया गया है। 15 अप्रैल से स्कूलों की छुट्टी हुईं है, तब से केंद्रों पर भी बच्चों को भोजन मिलना बंद हो गया है। जबकि समूह संचालकों द्वारा स्कूल व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सांठगांठ कर लगातार भोजन बनाने की जानकारी भेजी जा रही है।

    जो स्कूल बंद मिले हैं, उनके खिलाफ करेंगे कार्रवाई-

    आपके द्वारा जिन स्कूलों ताला लगा होने की बात की जा रही है, और उन स्कूलों में मध्यान्ह भोजन नहीं बनाया जा रहा है तो मैं इसकी जानकारी लेता हूं, उसके बाद स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ समूह संचालकों को नोटिस जारी कर भुगतान न होने की कार्रवाई की जाएगी। अनिल त्रिवेदी, बीआरसी सबलगढ़

    परिवहन विभाग ने बस संचालकों को दिए थे निर्देश, कार्रवाई के अभाव में छतों पर बैठा रहे सवारियां

    निरीक्षण को लेकर जिम्मेदार बरत रहे लापरवाही

    शिक्षा विभाग व महिला बाल विकास अधिकारियों द्वारा क्षेत्रों में जाकर भ्रमण नहीं किया जा रहा है। जिसकी वजह से स्कूल प्रबंधन स्कूलों पर नहीं जा रहे हैं। उसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। बच्चों को एक माह से भोजन तक नहीं मिला है। जबकि शासन ने सूखाग्रस्त क्षेत्रों में भोजन वितरण व समय-समय पर निरीक्षण करने के आदेश दिए हैं। फिर आदेशों का पालन नहीं किया जा रहा है।

    आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी नहीं मिल रहा बच्चों को भोजन

    सांझा चूल्हा के तहत समूह संचालकों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को भोजन बनाने के लिए काम दिया जाता है। समूह संचालक के पास प्राइमरी व मिडिल स्कूल होगा, उसी को आंगनबाड़ी केंद पर भोजन के लिए महिला बाल विकास द्वारा अनुबंध किया जाता है। लेकिन स्कूल बंद होने के कारण समूह संचालक भोजन नहीं बना रहे हैं। जिसकी वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों को भी भोजन नहीं मिल पा रहा है।

    भोजन तो दूर, 15 अप्रैल से नहीं खुला स्कूल

    धरसोल निवासी भीमसेन धाकड़ ने बताया कि 15 अप्रैल तक स्कूल खुला था। उसके बाद में शिक्षक स्कूल में नहीं आए हैं, जब स्कूल नहीं खुलेगा तो बच्चों के लिए खाना कहां से मिलेगा। हमने बच्चे का कहना है कि 15 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

    यह स्कूल बंद मिले

    प्राथमिक स्कूल सकरोदा अहीर, पीएस चंद्रपुरा, पीएस धरसोल, एमएस धरसोल, पीएस रुनधान जागीर, एमएस सिंगारदय, पीएस सिंगारदय, पीएस सालई, पीएस जलालगढ़, पीएस समरौदा, पीएस सलेपुर का जायजा लिया सभी स्कूलों में ताले लगे मिले।

    युवाओं को ईश्वर कथा व रामलीला का अनुसरण करना चाहिए: तोमर

    एक माह पूर्व रामकथा में महिला की चेन गुम, आयोजक ने नई चेन बनवाकर की भेंट

    भास्कर संवाददाता | अंबाह

    युवाओं को सर्वाधिक ईश्वर की कथाएं सुनना चाहिए। रामलीला देखना चाहिए राम के चरित्र को सुनकर अपने हृदय में धारण करें, और अपने अमूल्य जीवन को राम जैसे चरित्रवान बनकर जीने की कोशिश करना चाहिए। यह बात प्रताप सिंह तोमर ने रामकथा के दौरान मौजूद श्रोताओं से संबोधित करते हुए कही।

    राम का चरित्र श्रेष्ठ होने के कारण वह पुरुषों मैं उत्तम बने। इसलिए उन्हें पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम कहा जाता है। लंका जीतने के बाद जब वह अयोध्या वापस आए तो श्री लक्ष्मण जी बोले सोने की लंका अत्यधिक खूबसूरत लंका इतने बड़े राज्य को जीतने के बाद आप अयोध्या क्यों जाना चाहते हैं। क्यों ना आप यहीं पर राज करें, और लंकापति कहलाए। तब भगवान श्रीराम ने लक्ष्मण की ओर मुस्कुरा कर देखा और कहा है लक्ष्मण मेरे अनुज मैं यहां लंका जीतने नहीं आया था। मैं तो यहां बुराई को हराने आया था। असत्य को मिटाने आया और सत्य का ध्वजा फहराने आया था।

    इन नियमों का करना होता है पालन

    शासन ने बसों में जीपीआरएस सिस्टम सभी वाहन जुड़े होना चाहिए। बस कंडक्टर और ड्राइवर का पुलिस वेरीफिकेशन तथा उसकी संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। ड्राइवर कंडेक्टर की जानकारी पुलिस और बस मालिकों के पास होना चाहिए। ड्राइवर का नाम सीट के पीछे अंकित होना चाहिए। बस में सभी नियमों का उल्लेख अंकित होना चाहिए। फस्टएड बॉक्स लगा होना चाहिए। वहीं शिकायत के लिए नंबर लिखा होना चाहिए।

    मेले में सम्मिलित हुए ग्रामीण ।

    जिले से नहीं पहुंचा था कोई भी अधिकारी

    पाेरसा कृषि उपज मंडी प्रांगण में बुधवार को मुख्य मंत्री जन कल्याण मेला आयोजित किया गया। अध्यक्षता के तौर पर जनपद अध्यक्ष प्रेम सिंह बघेल मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद उपाध्यक्ष मोहन सिंह तोमर मौजूद थे। कार्यक्रम में 360 हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरण किए गए। जिसमें इस अवसर पर जनपद सीईओ ईश्वर सिंह, शिवप्रताप भदौरिया सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

    एक माह से बंद है स्कूल

    पूजा धाकड़ निवासी सिमरोधा किरार ने बताया कि स्कूल एक माह से बंद है, इसलिए स्कूल में खाना नहीं बनता है। हमने भी बच्चे को स्कूल जाने से मना कर दिया है। जब स्कूल बंद है तो बच्चों को भोजन कहां से मिलेगा।

    कथा के दौरान महिला को चेन प्रदान करते हुए प्रताप सिंह तोमर।

    छात्रों ने श्रमदान कर की तालाब की साफ-सफाई

    ग्राम दोहरा में शिविर के दौरान तालाब की साफ-सफाई करते स्कूली छात्र।

    भास्कर संवाददाता | अंबाह

    जल स्रोतों में नदियों के बाद तालाबों का सर्वाधिक महत्व है। तालाबों से सभी जीव जंतु अपनी प्यास बुझाते हैं। किसान खेतों में सिंचाई करते हैं। भू जल स्तरों को बढ़ाने में तालाबों की उपयोगिता जरुरी है। अत: उनको सहेजना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। प्राचीन काल से ही भारत में जल संग्रहण के लिए तालाबों को निरंतर समृद्ध बनाए रखने की ओर गंभीरता से ध्यान दिया जाता रहा है। क्योंकि स्वच्छ तालाब न केवल हमारी ग्रामीण जलापूर्ति के महत्वपूर्ण है।

    साथ ही हमारे अनेक धार्मिक रीति-रिवाजों और संस्कारों के केंद्र भी हैं। दुर्भाग्य है कि आज यह तालाब, पोखर अपना अस्तित्व खोते जा रहे हैं। इसके पीछे दबंगों, भू-माफियाओं का अतिक्रमण है। दूसरी ओर ग्रामीणों की उदासीनता, संस्कारों को भूलना, स्थानीय शासन प्रशासन की उपेक्षा जिम्मेदार है। हमारी ग्रामीण संस्कृति के पोषक रहे इन तालाब पोखरों का महत्व समझकर हम इनके जीर्णोद्घार का संकल्प लें। ताकि पानी की कमी को दूर किया जा सके। तालाब के जीर्णोद्घार का कार्य आगे भी ग्रामीणों और स्थानीय प्रशासन, ग्राम पंचायत के सहयोग से किया जा रहा है।

    मरीजों को बांटे फल-मिठाई

    भास्कर संवाददाता | सबलगढ़

    मुरैना के लोकप्रिय नेता युवाओं के मार्गदर्शक पंचायत व ग्रामीण विकास केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का मंगलवार को सबलगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जन्म दिन मनाया। इस दौरान सामुदायिक अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल वितरण किए गए। साथ ही में कार्यकर्ताओं ने संतर नंबर दो चौराहा पर मिठाई वितरण की। कार्यक्रम में मुख्य तौर पर पूर्व जिलाध्यक्ष विजय जादौन मौजूद थे। इस अवसर पर बीएमओ डॉ.राजेश शर्मा, युवा नेता सोनाराम धाकड़,रामप्रताप जादौन,पवन राठौर,सुनील कुशवाहा, सौरव सिकरवार,अजय शर्मा, सुरेंद्र सोनी लक्ष्मी धाकड़ सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

    यदि बस संचालक नियमों का पालन नहीं कर रहे तो होगी कार्रवाई

    सभी बसों में नियम से हेल्पलाइन नंबर, किराया सूची, फर्स्ट बॉक्स, सीसी टीवी कैमरे लगे होना चाहिए। यदि बस संचालक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, तो चेकिंग के लिए थाना प्रभारी को निर्देश दिए जाएंगे। वहीं नियम का पालन न करने वाले बसों पर कार्रवाई की जाएगी। आरएस बाकना, एसडीएम अंबाह

    ग्वालियर, गुरुवार 14 जून, 2018 |

    तीन पंचायतें ओडीएफ घोषित

    जौरा में शासकीय उत्कृष्ट उच्चत्तर माध्यमिक स्कूल में मेला आयोजित किया गया। जिसमें सुमावली सत्यपाल सिंह सिकरवार व जौरा विधायक सूबेदार सिंह रजौधा मौजूद थे। वहीं जनपद अध्यक्ष गुड्डी बाई जाटव मौजूद थीं। नगर पालिका अध्यक्ष ऊषा सुनील सिंघल हितग्राहियों को सामाजिक न्याय विभाग, राष्ट्रीय परिवार सहायता के चेक प्रदान किए गए। महिला बाल विकास द्वारा लाड़ली योजना के प्रमाण-पत्र वितरण किए गए। इसके अलावा खाद्य विभाग के उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरण किए गए। ग्रामीण क्षेत्र के 76 हितग्राहियों को 49 लाख 47 हजार की राशि चेक प्रदान किए गए। वहीं नगरीय क्षेत्र के चार हितग्राहियों को 8 लाख 20 हजार चेक प्रदान किए गए। वहीं पंचायत मुंद्रावजा, बिरुआ व चयना पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया है। इस अवसर जनपद सीईओ बलवंत सिंह नलवाया, नगर परिषद सीएमओ रामप्रकाश जगनेरिया सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

    नरेंद्र सिंह तोमर के जन्मदिन के अवसर पर कार्यकर्ता फल बांटते हुए।

    विधानसभा चुनाव को लेकर पर्यवेक्षक आज लेंगे बैठक

    भास्कर संवाददाता | दिमनी

    ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक जगवीर सिंह गुरुवार को दिमनी नगर सेन बाबा पर सुबह 11:30 बजे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। बैठक में जिलाध्यक्ष राकेश मावई, जिला प्रवक्ता राजेंद्र यादव साथ रहेंगे। यह जानकारी कांग्रेस वरिष्ठ नेता ब्रजराज सिंह तोमर ने दी। श्री तोमर ने बताया कि यह बैठक विधान सभा चुनाव को लेकर आयोजित की जा रही है। बैठक के दौरान सभी कार्यकर्ताओं से विशेष तौर पर चर्चा की जाएगी। वहीं आम लोगों की राय भी ली जाएगी। श्री तोमर ने बैठक में सभी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को आने की अपील की।

    13

  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
  • मेला में हितग्राहियों को मिली लाखों रुपए की सौगात, गरीबों के हुए पंजीयन
    +8और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kailaras

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×