Hindi News »Madhya Pradesh »Kailaras» सरकारी कॉलेज को मंजूरी, प्रवेश प्रक्रिया शुरू अगस्त महीने से लगने लगेंगी यूजी की कक्षाएं

सरकारी कॉलेज को मंजूरी, प्रवेश प्रक्रिया शुरू अगस्त महीने से लगने लगेंगी यूजी की कक्षाएं

क्षेत्र की जनता द्वारा कॉलेज खोलने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। जिसके चलते शासकीय कॉलेज की स्थापना की इस वर्ष...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 20, 2018, 10:15 AM IST

सरकारी कॉलेज को मंजूरी, प्रवेश प्रक्रिया शुरू अगस्त महीने से लगने लगेंगी यूजी की कक्षाएं
क्षेत्र की जनता द्वारा कॉलेज खोलने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। जिसके चलते शासकीय कॉलेज की स्थापना की इस वर्ष शासन ने मंजूरी दे दी है। वहीं इसी सत्र से कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। पिछले वर्ष ग्राम रजोदा में विधायक सूबेदार सिंह सिकरवार द्वारा भागवत कार्यक्रम में आए मुख्यमंत्री के समक्ष कैलारस की इस बच्चों की गंभीर समस्या को रखा था।

शिवराज सिंह चौहान ने सहज मैं स्वीकृत करने की घोषणा की। उसी घोषणा के अनुपालन में 23 जून 18 को उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त अजीत कुमार द्वारा ने कैलारस में कॉलेज शुरू करने के आदेश जारी सत्र 18 से ही कॉलेज चालू करने के लिए कलेक्टर भरत यादव को निर्देश दिए गए। आदेश के बाद जिला शिक्षा अधिकारी व कन्या पीजी कॉलेज मुरैना प्राचार्य द्वारा अस्थाई रूप से भवन व व्यवस्थाओं के लिए जायजा लिया।

बता दें कि 1992 से क्षेत्र के लोग नगर में शासकीय कॉलेज खुलने की मांग कर रहे थे। 26 साल के बाद लोगों का यह सपना अब जाकर पूरा हुआ है। क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए कस्बे से जौरा या मुरैना जाना पड़ता था। जिसकी वजह से पालकों के ऊपर अधिक भार रहता था। लेकिन अब नगर में कॉलेज को मंजूरी शासन ने दे दी है। अब नगर के बच्चों को पढ़ने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वहीं नगर में रहकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

विज्ञान संकाय के छात्र लें पाएंगे प्रवेश

कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया के तहत विज्ञान संकाय में ही छात्र-छात्राएं प्रवेश ले पाएंगे। विज्ञान संकाय में प्रत्येक ग्रुप में 60 सीटें तय की हैं। प्रथम व द्वितीय काउंसिलिंग में अभी 8 छात्रों ने प्रवेश लिया है। तृतीय चरण के काउंसिलिंग में प्रवेश संख्या में वृद्धि होने की संभावना है।

अगस्त से शिक्षण शुरू कराएंगे

प्रोफेसरों की जानकारी शासन को भेजी गई है। शासन स्तर से ही स्टाफ की व्यवस्था होने है। अगस्त माह से शिक्षण व्यवस्था शुरू करने का प्लान है। जेके मिश्रा, प्रभारी प्राचार्य शासकीय कॉलेज कैलारस

प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है

जनता की मांग पर मेरे निवेदन पर कैलारस में शासन ने कॉलेज खोला है। सभी व्यवस्था बना ली गई हैं। इसी सत्र से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। सूबेदार सिंह सिकरवार, विधायक जौरा

हायर सेकंडरी स्कूल के पुराने भवन में संचालित होगा कॉलेज

कलेक्टर के आदेश पर अधिकारियों ने कॉलेज संचालन के लिए हायर सेकंडरी स्कूल की पुरानी इमारत का जाकर निरीक्षण किया। अधिकारियों ने देखने के बाद भवनों को उपयुक्त माना। क्योंकि उसमें पर्याप्त कमरे, फर्नीचर उपलब्ध है। साथ पानी व्यवस्था होने के साथ-साथ नगर के बीचों-बीच स्थित है।

अगस्त माह से शुरू होगी कॉलेज में पढ़ाई

कॉलेज में इसी सत्र से चालू करने के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। हालांकि अभी प्रवेश नाम मात्र ही हुए हैं। क्योंकि कॉलेज खुलने का पर्याप्त प्रचार-प्रसार न होने से छात्रों को मालूम नहीं हैं। भले ही पोर्टल पर कॉलेज का नाम है। लेकिन जितने एडमिशन हो गए है, उन बच्चों की पढ़ाई अगस्त से शुरू हो जाएगी।

अगस्त में आएंगे प्रोफेसर

शिक्षण व्यवस्था के लिए कन्या कॉलेज मुरैना के प्राचार्य द्वारा भेजे गए प्रोफेसर एके उपाध्याय ने बताया शिक्षण व्यवस्था के लिए राज्य शासन अगस्त में प्रोफेसर भेजेगा। क्योंकि शासन द्वारा भर्ती के लिए परीक्षा ली जा चुकी है। तब तक मुरैना कॉलेज से प्रोफेसर पदस्थ किए जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kailaras

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×