• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Kailaras News
  • कैलारस में साइंस व बानमोर में साइंस-कॉमर्स संकाय के डिग्री कॉलेज जुलाई से होंगे शुरू
--Advertisement--

कैलारस में साइंस व बानमोर में साइंस-कॉमर्स संकाय के डिग्री कॉलेज जुलाई से होंगे शुरू

जौरा विधायक सूबेदार सिंह राजौधा की पहल पर मुख्यमंत्री ने 45 कॉलेजों की स्वीकृति में कैलारस व बानमोर का नाम भी जोड़ा...

Dainik Bhaskar

Jun 26, 2018, 03:25 PM IST
जौरा विधायक सूबेदार सिंह राजौधा की पहल पर मुख्यमंत्री ने 45 कॉलेजों की स्वीकृति में कैलारस व बानमोर का नाम भी जोड़ा

भास्कर संवाददाता | कैलारस (मुरैना)

कैलारस व बानमोर कस्बा में जुलाई से शासकीय डिग्री कॉलेजों का संचालन शुरू होगा। दोनों नवीन कॉलेज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वीकृत किए हैं। इसके लिए 2018-19 की प्रवेश प्रकिया को जल्द शुरू किया जाएगा। कॉलेज शुरू कराने का जिम्मा गर्ल्स पीजी कॉलेज मुरैना के प्राचार्य को सौंपा गया है।

कैलारस में सरकारी कॉलेज शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फरवरी 2017 में राजौधा प्रवास के दौरान की थी। विधायक सूबेदार सिंह राजौधा ने कैलारस में कॉलेज व सिविल कोर्ट शुरू किए जाने का प्रस्ताव सीएम के समक्ष रखा था। सीएम की घोषणा पर अमल करते हुए सोमवार को उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त अजीत कुमार ने प्रदेश में 45 नए कॉलेज शुरू करने का जो आदेश जिला कलेक्टरों को जारी किया है उसमें कैलारस व बानमोर के लिए भी दो अलग-अलग डिग्री कालेज स्वीकृत किए जाने का उल्लेख है। कैलारस में जुलाई के पहले सप्ताह में बीएससी व बीए प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

बानमोर के कॉलेज में बीएससी के अलावा बीकॉम संकाय के प्रथम वर्ष में प्रवेश दिए जाएंगे। दोनों कॉलेजों शुरू कराने के लिए गर्ल्स पीजी कॉलेज मुरैना के प्राचार्य को दो भवनों की अस्थायी व्यवस्था करने का जिम्मा सौंपा गया है। लीड कॉलेज के प्राचार्य जिला प्रशासन के सहयोग से सात दिन में अस्थायी भवन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

प्रवेश प्रक्रिया का मोड तय नहीं

कैलारस व बानमोर के सरकारी कॉलेजों में इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी या कॉलेज स्तर की काउंसिलिंग के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे, इसका स्पष्ट उल्लेख शासन के आदेश में नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके लिए आयुक्त उच्च शिक्षा, पृथक से एक आदेश अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा ग्वालियर समेत जीवाजी यूनिवर्सिटी को जारी करेंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..