• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Kannod News
  • जिला अस्पताल को एमआरआई मशीन व सीटी स्कैन, उत्कृष्ट स्कूल को होस्टल
--Advertisement--

जिला अस्पताल को एमआरआई मशीन व सीटी स्कैन, उत्कृष्ट स्कूल को होस्टल

अभी एमआरआई के लिए इंदौर जाना पड़ता है, मशीनें लगने पर नाममात्र के शुल्क में होगी जांच भास्कर संवाददाता | देवास ...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 04:55 AM IST
अभी एमआरआई के लिए इंदौर जाना पड़ता है, मशीनें लगने पर नाममात्र के शुल्क में होगी जांच

भास्कर संवाददाता | देवास

प्रदेश सरकार ने बजट में देवास सहित जिले के लिए कई प्रावधान किए हैं। अंचल के कई स्कूलों की बिल्डिंग बनाने की मंजूरी दी है। स्वास्थ्य को लेकर देवास के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। जिला अस्पताल देवास में सीटी स्कैन और एमआरआई मशीनें के लिए मंजूरी दी है। वर्तमान में एमआरआई के लिए इंदौर जाना पड़ता है जबकि सीटी स्कैन के लिए प्राइवेट अस्पतालों में मोटी फीस चुकाना होती है। जिला अस्पताल में मशीनें आने पर यह जांचें नाममात्र शुल्क में हो सकेंगी। कायाकल्प योजना में भी सीटी स्कैन के लिए प्रस्ताव बनाया गया है। शिक्षा विभाग देवास के उत्कृष्ट स्कूल के लिए जिलास्तरीय उत्कृष्ट बालक-बालिका छात्रावास बनवाएगा। इसके लिए भी बजट में राशि का प्रावधान कर दिया गया है। गौरतलब है उत्कृष्ट स्कूल में जिलेभर से चयनित विद्यार्थी पढ़ने आते हैं लेकिन पृथक से छात्रावास नहीं होने से उन्हें किराए के कमरों में रहना पड़ रहा है। उन्हें इससे राहत मिलेगी।

18 हजार 750 तक मासिक सैलेरी पाने वालाें काे प्राेफेशनल टैक्स नहीं देना होगा

कालीसिंध व जामनेर नदियों पर पुल बनाने की मंजूरी

कालीसिंध और जामनेर नदियों पर बड़े पुल बनाने के लिए बजट दिया है। कालीसिंध नदी पर अकालिया में 3.34 करोड़ रुपए पुल बनेगा। कांकरिया से जामनेर के बीच बड़दा में जामनेर नदी पर 4.25 करोड़ रु. में पुल निर्माण होगा।

करीब 1800 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का फायदा

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का भी जिक्र किया है। कर्मचारी संगठन के अनुसार 3000 रु. तक मानदेय बढ़ने की सूचना है। इससे कार्यकर्ताओं का वेतन डेढ़ गुना हो जाएगा। वर्तमान में मानदेय 5000 रु. है।

नर्मदा शिप्रा की एक और योजना की प्रस्तावित

275 कराेड़ रुपए नर्मदा-शिप्रा लिंक बहुद्देशीय योजना के लिए। इसके विस्तार का सरकार ने अभी व्यापक खुलासा नहीं किया है। अफसरों को भी खास जानकारी नहीं है।

खातेगांव-टोंकखुर्द में सामुदायिक अस्पताल भवन

बजट में खातेगांव और टोंकखुर्द के सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनेगा। परिसर में ही आवासगृह भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा सुनवानी के प्राथमिक अस्पताल का भवन भी बनेगा।



सिंगावदा-नागूखेड़ी सहित 10 गांवों के लिए नलजल योजना : देवास के पास उज्जैन रोड स्थित नागूखेड़ी, सिंगावदा व बैरागढ़ में नल-जल योजना के लिए करीब साढ़े तीन करोड़ रु. मंजूर किए हैं। इनके अलावा बागली के लिम्बोदा, भमोरी, छतरपुरा, आगराखुर्द बरखेड़ा सोमा, आमलाताज, कन्नौद के धांसड़ में नल-जल योजना प्रस्तावित की है।

1000 व्यापारी व 3000 कर्मचारियाें काे हाेगा फायदा : 18 हजार 750 तक मासिक सैलेरी पाने वालाें काे प्राेफेशनल टैक्स नहीं देना पडे़गा। 20 लाख तक का टर्नआेवर करने वाले व्यापारियाें काे भी छूट। देवास जिले में 1000 के करीब व्यापारी व 3000 कर्मचारियाें काे फायदा हाेगा। सेल्य टैक्स अॉफिसर आरएन बाेहरे के अनुसार पहले व्यापारियाें काे 10 लाख व कर्मचारियाें के 15 हजार के वेतन तक ही प्राेफेशनल टैक्स में रियायत थी।

29 हासे स्कूलों की बिल्डिंग का विस्तार व निर्माण होगा : शासकीय उमावि पिपरी, भौंरासा, देवली, टिगरिया गोगा, बिजलगांव, जामगोद, कलवर, सिरोल्या , उमावि बालक पीपलरावां, सिंगावदा, पानीगांव, शिप्रा, नूतन उमावि, कन्या टोंकखुर्द, कन्या स्कूल कुसमानिया, जमोनिया, दत्तोतर, सुंद्रेल, हरणगांव, बैजागवाड़ा, विक्रमपुर, नेवरी, पडलिया, नेमावर, जियागांव, इकलेरा, देवधर, आमलाताज व बगाना।