Hindi News »Madhya Pradesh »Khachrodh» आज से 12वीं और 5 मार्च से 10वीं की शुरू होगी परीक्षा

आज से 12वीं और 5 मार्च से 10वीं की शुरू होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो जाएगी। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 07:10 AM IST

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो जाएगी। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू हो रही है। इन परीक्षाओं के लिए ब्लाॅक में कुल 18 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें शहर के 6 परीक्षा केंद्र शामिल हैं। परीक्षा केंद्रों में 6 केंद्रों को शिक्षा विभाग संवेदनशील मानकर यहां नकल रोकने सख्त तैयारियां कर रहा है। 12वीं की परीक्षा में कुल 3506 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिनमें 2209 नियमित और 1297 स्वाध्यायी होंगे। इसी प्रकार 10 वीं की परीक्षा में कुल 6440 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 3687 नियमित और 2753 स्वाध्यायी होंगे।

फर्नीचर के लिए मशक्कत

जानकारी के अनुसार शासकीय मॉडल स्कूल में बच्चों की संख्या अधिक रहेगी। इसके कारण यहां कुछ परीक्षार्थियों के लिए फर्नीचर की कमी सामने आ रही है, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी पहले से ही इस कमी को पूरा करने में जुट गए। बीईओ अर्जुनसिंह सोलंकी का कहना है उन्होंने आईटीआई कॉलेज से फर्नीचर ले लिया है। इससे यह समस्या यहां खत्म हो जाएगी।

नया परीक्षा केंद्र बनाया

माकड़ौन | माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षा क्रमशः 1 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल तक चलेगी। इस बार परीक्षार्थियों की बढ़ती संख्या पर माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने शा कन्या उमावि को भी नया परीक्षा केंद्र बनाया है। शा. उमावि माकड़ौन के 160 एवं हाई स्कूल के 365 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। शा. कन्या उच्चतर मावि माकड़ौन के 162 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। मंडल द्वारा दोनों परीक्षाओं के केंद्रों पर पेयजल, प्रकाश, बैठक हेतु फर्नीचर की व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है। छात्र छात्राओं हेतु शौचालय की भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। माकड़ौन सहित कन्या उमावि के अलावा नगर के एसएनपी उमावि, सरस्वती हाई स्कूल, सनराइज विद्यालय, भवन हाईस्कूल के साथ ही कपेली, करेड़ी, गुराडिया गुर्जर, कड़ौदिया, झुमकी, सरस्वती शिशु मंदिर रूपाखेड़ी, चेतन विद्या मंदिर रूपाखेड़ी के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। वहीं स्वाध्याय छात्रों की परीक्षा इस अवधि एवं समय पर परीक्षा केंद्र तराना नगर के विद्यालयों में होगी। कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी एवं 10वीं की 5 मार्च से है। परीक्षा में मंडल द्वारा अनिवार्य रूप से परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र साथ लाना होगा। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

14 परीक्षा केंद्रों पर हुआ 8वीं का अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र

महिदपुर रोड | संकुल केंद्रातर्गत क्षेत्र के 14 माध्यमिक विद्यालयों में बुधवार को कक्षा 8वीं के 414 परीक्षार्थियों में से 410 परीक्षार्थियों की उपस्थिति में अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र के साथ वार्षिक परीक्षाओं की शुरूआत हुई। 14 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष के स्थानों में परिवर्तन किया। परीक्षा केंद्रों में नियुक्त प्रधानाध्यापकों को परिवर्तन करने के आदेश पूर्व में ही जारी कर दिए थे। ग्राम पेटलावद के शासकीय माध्यमिक विद्यालय के केंद्राध्यक्ष अनिल सेठिया ने बताया बुधवार से कक्षा 8वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा के साथ कक्षा 6टीं व 7वीं के विद्यार्थियों की भी विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न पत्रों के साथ वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई, जो 22 मार्च गुरुवार तक हिंदी तथा संस्कृत विषय के प्रश्न पत्र के साथ होगी।

मंडल ने पहली बार बदला परीक्षा का समय

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कई साल बाद इस साल परीक्षा का समय बदला है। अभी तक 8ः30 बजे से 11ः30 बजे तक होने वाली परीक्षा अब सुबह 9 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक चलेगी। अब परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्षा में प्रवेश के बाद नियत समय से केवल 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न-पत्र बांटना शुरू होंगे।

12 घंटे पहले पता चलेगा कहां है ड्यूटी

हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा में तैनात शिक्षकों को 24 घंटे की बजाय 12 घंटे पहले सूचना मिलेगी कि उन्हें किस केंद्र पर परीक्षा ड्यूटी देना है। नकल रोकने के लिए भी प्रभावी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। अब तक 24 घंटे पहले ही शिक्षकों को बता दिया जाता था कि उनकी ड्यूटी कहां लगाई गई है। अब साॅफ्टवेयर के माध्यम से बोर्ड अधिकारी तय करेंगे कि किस केंद्राध्यक्ष को कहां भेजा जाए। ड्यूटी निर्धारण के लिए कम्प्यूटर में डाटा फीड किया जाएगा।

परीक्षा केंद्र समय से पहले पहुंचंेे, मोबाइल न ले जाएं

बोर्ड परीक्षा में अब प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए विद्यार्थियों को अतिरिक्त 10 मिनट का समय नहीं मिलेगा। यही नहीं, यदि परीक्षार्थी निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से आता है तो उसे परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। इसलिए परीक्षा केंद्र समय से पहले पहुंच जाएं।

परीक्षार्थी परीक्षा देने अपने साथ मोबाइल लेकर ना जाएं। क्योंकि ज्यादातर केंद्रों पर मोबाइल रखने के लिए अलग से कोई इंतजाम नहीं रहेंगे। अगर साथ ले जाते हैं तो उसे कक्ष के बाहर ही रखना होगा।

बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है। मॉडल स्कूल में फर्नीचर की कमी थी, 30 बच्चों के लिए फर्नीचर की व्यवस्था आईटीआई कॉलेज से की गई हैं। मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे, अगर परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी देने वाले टीचर्स या विद्यार्थी के पास मोबाइल मिला तो केंद्राध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई होगी। जिस केंद्र पर नकल जैसी समस्या सामने आएगी वहां कार्रवाई भी होगी। अर्जुनसिंह सोलंकी, बीईओ, खाचरौद

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Khachrodh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: आज से 12वीं और 5 मार्च से 10वीं की शुरू होगी परीक्षा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Khachrodh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×