• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Khachrodh
  • Khachrodh - स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं, विद्यार्थियों ने त्रैमासिक परीक्षा का किया बहिष्कार
--Advertisement--

स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं, विद्यार्थियों ने त्रैमासिक परीक्षा का किया बहिष्कार

नए शिक्षा सत्र बीते ढाई माह बीतने के बाद भी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है। ऐसे ही हाल केंद्रीय...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 04:00 AM IST
Khachrodh - स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं, विद्यार्थियों ने त्रैमासिक परीक्षा का किया बहिष्कार
नए शिक्षा सत्र बीते ढाई माह बीतने के बाद भी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है। ऐसे ही हाल केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत द्वारा गोद लिए गए आदर्श ग्राम बड़ागांव के हैं। यहां शासकीय उमावि में बीते ढाई माह से एक भी शिक्षक नहीं है। समस्या से प्राचार्य और जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने के बाद भी जब समस्या का हल नहीं हुआ तो हायर सेकंडरी कक्षा के छात्र-छात्राओं ने त्रैमासिक परीक्षा का बहिष्कार कर मंगलवार को स्कूल के बाहर बैठकर प्रदर्शन किया। परीक्षा बहिष्कार के दूसरे दिन छात्रों ने ग्राम पंचायत सरपंच श्रवणसिंह डोडिया, युवक कांग्रेस लोकसभा महासचिव नारायण मंडावलिया के साथ संकुल प्राचार्य व प्रभारी बीईओ अनसिंह बघेल, तहसीलदार सुनील जायसवाल से मिले और समस्या से अवगत कराकर निराकरण के लिए एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपा है।

तीन माह से शिक्षक नहीं तो कैसे दे परीक्षा

12वीं कक्षा के छात्र अंकित पाटीदार, अर्जुन पाटीदार, आशिक मंसूरी, अखिलेश पाटीदार, सतीश सेन, हिम्मत मालवीय, श्रवण बोड़ाना आदि ने बताया हाईस्कूल कक्षाओं में संस्कृत, विज्ञान, गणित व हायर सेकंडरी कक्षाओं में कला संकाय में इतिहास, साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बाॅयो के शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है। अंग्रेजी विषय के लिए नियुक्त शिक्षक भी अंग्रेजी विषय की पढ़ाई नहीं करा पाते हैं। छात्रों का कहना है कि जब उन्होंने कोई पढ़ाई की ही नहीं तो त्रैमासिक परीक्षा के पर्चे को हल कैसे कर सकते हैं। छात्रों ने यह भी बताया स्कूल की कक्षाएं भी समय पर नहीं लग रही है। स्थिति यह है कि शिक्षक 11 बजे बाद आते हैं और 3 बजे तक चले जाते हैं।

पंखे के लिए छात्रों से वसूले 100-100 रुपए

शा. उमावि ग्राम बड़ागांव के छात्रों ने ज्ञापन में ये भी बताया प्राचार्य वीरेंद्र माहेश्वरी द्वारा कक्षाओं में पंखे लगवाने के नाम पर 23 छात्रों से 100-100 रुपए वसूले हैं, लेकिन अभी तक कक्षाओं में पंखे नहीं लगाए गए। स्कूल परिसर के चारों ओर गंदगी है तो शौचालय की स्थिति भी ठीक नहीं है। कक्षाओं की छत भी खराब हो रही है और शाला परिसर में रंगरोगन बीते तीन साल से नहीं हुआ। बाउंड्रीवॉल नहीं होने से जब चाहे मवेशी शाला परिसर में घूस जाते हैं, जिससे दुर्घटना का भय बना रहता है।

सोमवार को भी जब छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार कर विधायक शेखावत को काॅल किया। दोनों के बीच हुई बातचीत की रिकाॅर्डिंग छात्रों ने भास्कर को उपलब्ध कराई है। हालांकि भास्कर ने भी विधायक से चर्चा करने का प्रयास किया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

परीक्षा का बहिष्कार कर प्रदर्शन करती छात्राएं। दूसरे चित्र में तहसीलदार जायसवाल को ज्ञापन सौंपते ग्राम पंचायत सरपंच व छात्र।

परीक्षा बहिष्कार के बाद छात्र व विधायक के बीच हुई बातचीत

विधायक : विधायक दिलीप शेखावत बोल रहा हूं।

छात्र : मैं बड़ागांव से बोल रहा हूं।

विधायक : जी।

छात्र : अरे, शासकीय माध्यमिक विद्यालय है बड़ागांव में..

विधायक : उसमें, अभी कोई हल नहीं हैं बड़े भैय्या, मैंने आपके पांव पकड़कर कह दिया था कल रात को, तीन दिन से फोन लगा रहे हो।

छात्र : अरे तो सर हमारी परीक्षा है, त्रैमासिक परीक्षा।

विधायक : त्रैमासिक परीक्षा आज है और अब। बड़े भैय्या अगर आप मुझे एक माह पहले कहते तो मैं किसी से बात कर करा लेता, अब तीन दिन से मैं आपके हाथ जोड़ रहा हूं तो किसी चीज को समझना पड़ेगा ना।

छात्र : हां वो तो ठीक है, लेकिन अब परीक्षा है, आज क्या लिखे हम।

विधायक : बड़े भैय्या अब हाथ जोड़ लिए आपके, अब पाऊं पकड़ने आऊं आपके।

छात्र : हां ठीक है।

विधायक : तीन दिन से मैं हाथ जोड़ रहा हूं आपके, किसी चीज को समझना भी चाहिए ना, कि आदमी विधायक हाथ जोड़ रहा है तो फिर इतना क्या करना।

छात्र : हां, सर ठीक है।

विधायक : अती नहीं हो गई ये।

छात्र : हां, हां, ठीक है।

हमारा कोई हस्तक्षेप नहीं


Khachrodh - स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं, विद्यार्थियों ने त्रैमासिक परीक्षा का किया बहिष्कार
X
Khachrodh - स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं, विद्यार्थियों ने त्रैमासिक परीक्षा का किया बहिष्कार
Khachrodh - स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं, विद्यार्थियों ने त्रैमासिक परीक्षा का किया बहिष्कार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..