प्याज चोरी / खेतों से चोरी हाे रहा 100 रु. किलो का प्याज, इसलिए कर रहे चौकीदारी

चौकीदारी करते किसान चौकीदारी करते किसान
100 was stolen from the fields. Kg of onion, that's why watchman
X
चौकीदारी करते किसानचौकीदारी करते किसान
100 was stolen from the fields. Kg of onion, that's why watchman

  • मंगलवार को सब्जी मंडी में प्याज 7500 रु. क्विंटल बिका, इसलिए सड़ा प्याज भी सुखाकर बेच रहे किसान
  • खेत में करीब डेढ़ सौ कट्‌टे प्याज के फैलाकर रखी है।

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 11:06 AM IST
 खंडवा. प्याज के दाम रातोंरात बढ़ रहे हैं। ऐसे में सड़ा प्याज भी मुंह मांगे दाम पर बिक रहा है। मंगलवार को बाजार में 90 से 100 रुपए किलो तक अच्छी क्वॉलिटी का प्याज बिका। एक तरफ जहां मंडी में सड़े प्याज को दिनभर छांटने का काम चल रहा है, वहीं खेत और खलिहान में भी प्याज चोरी न हो इसके लिए प्याज के ढेर पर पहरा लगा दिया है। इंदौर रोड पर दोंदवाड़ा के किसान महेंद्र के खेत में रखे प्याज के दो कट्‌टे चोरी होने के बाद आसपास के गांव के किसान भी सतर्क हो गए। प्याज के ढेर पर किसान परिवार चौकीदारी के साथ खुद भी चार-चार घंटे निगरानी रख रहे हैं। इन दिनों खेत से प्याज निकालने का काम चल रहा है। ऐसे में परिवार के सभी लोग प्याज को छांटने-बीनने में जुटे हुए हैं। प्याज के इतने दाम बढ़ गए हैं कि उसे छांटने के लिए किसान मजदूरों पर भी भरोसा नहीं कर रहे। खेत में पड़े हुए प्याज के ढेर में से सड़ा और अच्छे प्याज को अलग कर बोरी में भरा जा रहा है। किसानों ने कहा बारिश से भले ही प्याज व अन्य फसल को नुकसान हुआ, लेकिन आज की तारीख में प्याज ने किसान काे उबार दिया है। जो प्याज 15-20 रुपए किलो में बिकना थी, वह अब 90 रुपए किलो में बिक रही है। किसानों का पूरा परिवार प्याज छांटने में लगा हुआ है, क्योंकि फेंकने लायक प्याज भी 30 किलो में बिक रही है।

मंगलवार को सब्जी मंडी में प्याज सर्वाधिक दाम 7500 रुपए क्विंटल में बिका, जबकि फुटकर में 90 से 100 रुपए तक बिका। व्यापारियों के मुताबिक आने वाले समय में प्याज के दाम और बढ़ेंगे। प्याज चोरी का डर किसानों के अलावा व्यापारियों को भी सता रहा है। बुधवारा मंडी में सब्जी विक्रेताओं द्वारा आलू, टमाटर के अलावा प्याज की विशेष रूप से सुरक्षा की जा रही है।

इंदौर रोड स्थित दोंदवाड़ा में एक सप्ताह पहले किसान महेंद्र ने अपने खेत में प्याज के कट्‌टे तैयार कर सुबह मंडी ले जाने के लिए रख दिए। चार में से दो कट्‌टे प्याज चोरी हो गए। दोंदवाड़ा में प्याज की रखवाली कर रहे किसान दंपती ने कहा एक-एक प्याज कीमत दे रही है। जिस प्याज को सड़ी समझकर फेंक देते हैं, वह भी पैसा दे रही है। छैगांवमाखन के हैदरपुर, मोकलगांव, चमाटी व पंधाना क्षेत्र में भी प्याज पर किसानों का कड़ा पहरा लगा हुआ है।

मां का हाथ बंटाने इंजीनियर बेटा आया
हैदरपुर रोड पर खलिहान में अपनी मां के साथ जितेंद्र नीरज जो कि पेशे से इंजीनियर है, एक-एक प्याज को साफ कर कट्‌टे में भर रहा था। जितेंद्र ने बताया प्याज की सुरक्षा के लिए रात को खेत मेें ही सो रहा हूं। जितेंद्र नीरज पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी प्राध्यापक रह चुके हैं।
 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना