विडंबना / गांव के स्कूलों में पढ़ा रहे 200 शिक्षकाें ने शहर में तबादले के लिए आवेदन किए



200 teachers studying in village schools apply for transfer in city schools
X
200 teachers studying in village schools apply for transfer in city schools

  • तबादले का कारण बताया- माता-पिता को गंभीर बीमारी, पति-पत्नी और बच्चे के साथ रहना 
  • 5 जून से प्रारंभ हुए आवेदन, 12 जुलाई अंतिम तारीख 

Dainik Bhaskar

Jul 08, 2019, 12:58 PM IST

खंडवा. गांव के स्कूलाें में पढ़ा रहे 200 शिक्षकाें ने अपना तबादला शहर के स्कूलाें में कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं। इनमें शिक्षा विभाग के 150 ताे 50 शिक्षक और प्राचार्य शामिल हैं। शिक्षकाें ने माता-पिता की गंभीर बिमारी, पति-पत्नी व बच्चे के साथ रहना आदि काे तबादले का कारण बताया है। 


प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा विभाग और अनुसूचित जाति जनजाति विभाग के स्कूलाें में पढ़ाने वाले शिक्षक, सहायक शिक्षक, अध्यापक, सहायक अध्यापक, प्राचार्य, लेक्चरर, उच्च श्रेणी शिक्षकाें से जिलास्तर पर तबादला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाए जा रहे हैं। जिले में भी 5 जून से 12 जुलाई तक शिक्षक ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। इनमें ज्यादातर वे शिक्षक हैं जिनका शिक्षा विभाग में अध्यापक संवर्ग में संविलियन हाे गया है। 


शहर के स्कूलाें में खाली नहीं पद 
गांव में पढ़ाने वाले शिक्षकाें ने शहर में रहकर पढ़ाने के लिए अपनी पसंदीदा स्कूल काे ऑनलाइन पसंद कर आवेदन ताे भर दिया है लेकिन विभाग के अनुसार शहर के स्कूलाें में काेई पद खाली ही नहीं है। विभाग ने जब स्कूलाें का निरीक्षण किया ताे यहां पर 36 शिक्षक ऐसे निकले जिनकी उस स्कूल में जरूरत ही नहीं है। याने ये शिक्षक अतिशेष शिक्षकाें की श्रेणी में आ गए। 


एक महीने में 200 ने किए आवेदन 
शिक्षा विभाग के अनुसार उसके पास 1592 मिडिल व प्राइमरी स्कूल हैं जिनमें शिक्षकाें की संख्या 3600 है, जबकि 172 हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलाें में 1500 शिक्षक हैं। इनमें से शिक्षा विभाग के पास तबादले के लिए 150 आवेदन पहुंचे हैं। वहीं अनुसूचित जाति जनजाति विभाग के पास 200 प्राइमरी, 98 मिडिल, 22 हाईस्कूल व 22 हायर सेकंडरी स्कूल हैं इन पर शिक्षक, प्राचार्य, लेक्चरर की संख्या 974 है। यहां तबादला लेने वालाें की संख्या 50 है। 

 

यह है नियम 
तबादला नीति में शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकाें का तबादला जिलास्तर पर जबकि प्राचार्याें व जिला शिक्षाधिकारी का राज्यस्तर पर हाेगा। वहीं अनुसूचित जाति जनजाति विभाग में भी यही प्रक्रिया काम करेगी लेकिन यहां पर शिक्षकाें के साथ प्राचार्य, लेक्चरर ने भी तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना