• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Khandwa News
  • News
  • आज से फिर शुरू होगी सीता रसोई, नहीं खुलने देंगे शराब दुकान, सफाई कर की तैयारी
--Advertisement--

आज से फिर शुरू होगी सीता रसोई, नहीं खुलने देंगे शराब दुकान, सफाई कर की तैयारी

हरसूद | नया वित्तीय वर्ष आज से प्रारंभ हो रहा है। साल के पहले दिन लोगों से सरोकार रखने वाली तीन महत्वपूर्ण खबरें...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:50 AM IST
आज से फिर शुरू होगी सीता रसोई, नहीं खुलने देंगे शराब दुकान, सफाई कर की तैयारी
हरसूद | नया वित्तीय वर्ष आज से प्रारंभ हो रहा है। साल के पहले दिन लोगों से सरोकार रखने वाली तीन महत्वपूर्ण खबरें हैं। इसके अलावा 2017-18 में नगरवासियों को काफी उम्मीदें हैं। इनमें नगर परिषद के लंबित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, बस स्टैंड की 62 दुकानों की नीलामी, वार्ड क्रमांक 8 से 14 में जल समस्या के स्थायी समाधान, खस्ताहाल सड़कों से निजात, प्रशासनिक अनदेखी से अटके विस्थापितों के भूखंडों का पंजीयन तथा नामांतरण सहित अन्य कार्य शामिल हैं। अब देखना है इन अपेक्षाओं पर मुख्यालय का राजनीतिक व प्रशासनिक नेतृत्व कितना खरा उतरता है। 1 अप्रैल से नगर की सामाजिक, राजनीतिक व प्रशासनिक तीन महत्वपूर्ण खबरें।

हरसूद के लोक सरोकार से जुड़ी तीन खबरें

सीता रसोई पुन: शुरू होगी

मानव सेवा समिति और गायत्री परिवार द्वारा एक माह से बंद सीता रसोई 1 अप्रैल से पुन: प्रारंभ की जा रही है। समिति सदस्यों ने बताया पूर्व की तरह प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक जरूरतमंदों को 10 रुपए में भरपेट भोजन की सुविधा रविवार से फिर मिलेगी। उल्लेखनीय है कि 1 नवंबर को समिति द्वारा यह भोजन केंद्र स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह की माताजी सीतादेवी के नाम से शुरू की गई थी। मार्च के पहले सप्ताह में समिति का बजट गड़बड़ाने से सीता रसोई बंद हो गई थी। भास्कर में समाचार प्रकाशन के बाद मंत्री शाह ने शीघ्र ही सीता रसोई पुन: प्रारंभ करने की बात कही थी। स्थानीय बस स्टैंड पर यह सामाजिक कार्य आज से एक बार फिर शुरू होगा। समिति के कमल खंडेलवाल ने कहा पुरानी त्रुटियों में सुधार कर बेहतर ढंग से संचालन किया जाएगा।

वार्डवासी व पार्षद नहीं खुलने देंगे शराब दुकान

नगर के वार्ड क्रमांक 8 के मुख्य बाजार स्थित देशी-विदेशी शराब दुकान रविवार को पार्षद, वार्डवासी व अन्य लोग नहीं खुलने देंगे। इस आशय का पत्र भाजपा पार्षद पंकज प्रजापति द्वारा कलेक्टर खंडवा को प्रेषित किया जा चुका है। दरअसल 2017 में निर्वाचित भाजपा की नगर परिषद की पहली साधारण सभा बैठक में पार्षद प्रजापति द्वारा मेन रोड से दोनों शराब दुकानें हटाए जाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सर्वानुमति से परिषद ने पास किया। इसके बाद परिषद ने ठेकेदार को दुकान हटाने संबंधी नोटिस भी भेजा। ठेकेदार के जवाब के बाद से मामला ठंडे बस्ते में चला गया। 1 अप्रैल से पुन: ठेकेदार रिनुवल लाइसेंस पर मेन रोड की दोनों दुकानें संचालित करेगा। ऐसे में पार्षद प्रजापति और वार्डवासियों ने ठेकेदार के विरुद्ध रविवार से मोर्चा खोलने की तैयारी कर ली है।

स्वच्छता कर वसूलेगी नगर परिषद

छह माह में नगर परिषद ने स्वच्छता के लिए संसाधनों में वृद्धि कर विभिन्न वार्डों में सफाई, कचरा संग्रहण की व्यवस्था में काफी सुधार किया है। गठन के बाद से ही आर्थिक रूप से कमजोर नप स्वच्छता में बेहतर सेवा के लिए लोगों पर स्वच्छता कर लगाने के मसौदे पर काम कर रही है। वर्तमान में करीब 200 हेक्टेयर क्षेत्र में बसे हरसूद-छनेरा के 15 वार्डों में साफ-सफाई के लिए नप के पास 7 मैजिक, 2 ट्रैक्टर-ट्रॉली, दो मड पंप तथा 52 कर्मचारियों का दल है। संभवत: वृहद क्षेत्र की बसाहट की दृष्टि से यह संसाधन कम है। सूत्रों के अनुसार स्वच्छता कर के प्रारंभिक मसौदे में नप 15 से 25 रुपए प्रति परिवार लागू करना चाहती है। मसौदा परिषद के पटल पर भी रखा जाएगा। सीएमओ संजय गीते ने कहा स्वच्छता कर के संदर्भ में अभी राजस्व शाखा से शुरुआती बात हुई है। परिषद में प्रस्ताव रखा जाएगा।

X
आज से फिर शुरू होगी सीता रसोई, नहीं खुलने देंगे शराब दुकान, सफाई कर की तैयारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..