--Advertisement--

सेना भर्ती रैली 5 अप्रैल से, 10 दिन में आएंगे 50 हजार युवा

5 से 15 अप्रैल तक सेना की भर्ती रैली स्थानीय स्टेडियम पर होगी। इसमें इंदौर व उज्जैन के युवा शामिल होंगे। भर्ती रैली...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:05 AM IST
सेना भर्ती रैली 5 अप्रैल से, 10 दिन में आएंगे 50 हजार युवा
5 से 15 अप्रैल तक सेना की भर्ती रैली स्थानीय स्टेडियम पर होगी। इसमें इंदौर व उज्जैन के युवा शामिल होंगे। भर्ती रैली का लक्ष्य निमाड़ व मालवा के युवाओं को सेना में भर्ती का मौका देना है। यह पहला मौका है जब खंडवा जिले में सेना भर्ती रैली हो रही है। रैली के दौरान 10 दिनों में 50 हजार युवा शहर में आएंगे।

गुरुनानक स्टेडियम में होने वाली भारतीय सेना की भर्ती रैली के संबंध में गुरुवार को सेना भर्ती कार्यालय महू के निदेशक कर्नल राजीव कुमार ने कलेक्टर अभिषेक सिंह व पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के साथ बैठक की। कलेक्टर ने बेरिकेडिंग के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को, वन विभाग से बल्लियां व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से पुराने पाइप लेकर व्यवस्था करने के लिए कहा।

पंजीयन 5 फरवरी से

कर्नल राजीव कुमार ने भर्ती रैली में इंदौर व उज्जैन संभाग के कुल 15 जिलों के युवा आएंगे। वे अपना पंजीयन भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 5 फरवरी से करा सकते हैं। यह 45 दिनों तक होंगे। प्रवेशपत्र वेबसाइट पर 25 मार्च तक अपलोड होंगे। रैली में शामिल होने के लिए वेबसाइट पर अपलोड प्रवेश पत्र साथ लेकर आना होगा।

2018 की पहली सेना भर्ती रैली, निमाड़-मालवा से अधिकतम युवाओं को सेना में ले जाने का लक्ष्य, इंदौर व उज्जैन संभाग के युवा हो सकेंगे शामिल

सैनिक सामान्य, नर्सिंग, टेक्निकल, ट्रेडमेन व क्लर्क के पद पर होगी भर्ती

व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते एसपी व सेना के कर्नल।

बहुत कम युवा जा रहे सेना में -कर्नल

कर्नल ने बताया कि खंडवा जिले से बहुत कम लोग सेना में जा रहे हैं। 2016 में चार व 2017 में छह युवा सेना में शामिल हुए। उन्होंने बताया कि सेना में प्रदेश का कोटा 3000 हजार पदों का है। सेना के अफसरों ने स्टेडियम देख बताया कि प्रवेश से लेकर बाहर होने तक प्रत्येक युवा पर सेना के जवानों की नजर रहेगी। ताकि सबकुछ शांति से हो।

साढ़े सत्रह से 23 साल के युवा हो सकेंगे शामिल

भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं की उम्र एक अक्टूबर 2018 को साढ़े सत्रह साल होना चाहिए। सामान्य सैनिक के लिए 21 साल अधिकतम उम्र होगी। बाकी पदों के लिए अधिकतम उम्र 23 साल रहेगी। शैक्षणिक योग्यता दसवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। एनसीसी के युवाओं को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

27 जुलाई को होगी लिखित परीक्षा

भर्ती के दौरान रात 2 से 4 बजे तक रैली मैदान पर प्रवेश दिया जाएगा। दौड़ 5 बजे से स्टेडियम पर होगी। 1600 मीटर की दौड़ 150-200 के समूह में होगी। इसे पूरा करने के लिए 5.30 मिनट से 5.45 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें सफल होने के बाद आधार सत्यापन व शारीरिक माप होगा। इसमें सफल होने वालों की मेडिकल जांच होगी। जांच में सही पाए जाने पर चयनित युवाओं की लिखित परीक्षा 27 जुलाई को महू में होगी। इसमें उत्तीर्ण युवा सेना में शामिल होंगे।

X
सेना भर्ती रैली 5 अप्रैल से, 10 दिन में आएंगे 50 हजार युवा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..