--Advertisement--

स्वच्छता से सिद्धि अभियान शुरू, फीडबैक भोपाल भेजेंगे

Khargon News - जिले मंे स्वच्छता और स्वस्थ्यता अभियान के लिए रविवार से स्वच्छता से सिद्धि अभियान की शुरुआत हुई। जिला अस्पताल...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:50 AM IST
स्वच्छता से सिद्धि अभियान शुरू, फीडबैक भोपाल भेजेंगे
जिले मंे स्वच्छता और स्वस्थ्यता अभियान के लिए रविवार से स्वच्छता से सिद्धि अभियान की शुरुआत हुई। जिला अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों व नपा के पदाधिकारियों ने शपथ दिलाई। साथ ही अस्पताल का दौरा कर सफाई की। 15 अप्रैल तक रोजाना कार्यक्रम होंगे। इसका फीडबैक भोपाल भेजा जाएगा।

जिला अस्पताल में रविवार को सुबह 10 बजे स्वच्छ रहे, सजग रहे के साथ डॉक्टरों व कर्मचारियों ने शपथ ली। सिविल सर्जन डॉ. एमएस बार्चे, नपा उपाध्यक्ष कन्हैया कोठाने व रोटरी क्लब के विवेक जैन ने शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कर्मचारी व लोग स्वच्छता को सर्वेसर्वा मानकर काम करें। इसके पालन से बीमारियां नहीं होगी। लोग स्वस्थ रहेंगे। सरकार ने अब जमीनी व निचले स्तर के कर्मचारियों के साथ कार्य करना शुरू किया है। कार्यक्रम के बाद सिविल सर्जन व नपा उपाध्यक्ष ने अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां कर्मचारियों को सफाई करने को कहा। साथ ही कहा कि पखवाड़े के बाद भी अभियान को बनाए रखे। रविवार को अवकाश के कारण जिले में कई जगह कार्यक्रम नहीं हुए।

जिला अस्पताल का दौरा कर शपथ दिलाई, 15 दिन तक होंगे कार्यक्रम

सिविल सर्जन डॉ. एमएस बार्च शपथ दिलाते हुए।

शौचालय व हाथ धोने के बारे में देंगे जानकारी

पखवाड़े में समुदाय स्तर पर आशा व ग्राम स्तर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान होगा। इसमें ग्रामीणों को स्वच्छता, व्यक्तिगत साफ-सफाई, शौचालय का उपयोग, हाथ धोने का सही तरीका, मौसमी बीमारियों से बचाव आदि की जानकारी दी जाएगी। इसमें भी कई प्रतियोगिताएं होंगी। अंतिम दिन 15 अप्रैल को ग्रामसभा होगी।

यह होंगे कार्यक्रम

कलेक्टर अशोक वर्मा ने बताया जिले में 2 से 9 अप्रैल के बीच स्वच्छता रैली, नुक्कड़ नाटक, श्रमदान के माध्यम से शहर एवं गांव में स्वच्छता का संदेश, सभी अस्पतालों में स्थानीय लोगों के सहयोग से सघन साफ-सफाई होगी। 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर सभी अस्पताल व स्वास्थ्य सेवाओं में 3 एच-हेल्दी एटीट्यूड, हेल्दी हैबिट्स और हेल्दी लाइफ स्टाइल थीम पर आधारित कार्यक्रम होंगे। 10 अप्रैल को स्वच्छता की मॉनीटरिंग के लिए गठित टीम कार्य के दौरान मिली चुनौतियों और अच्छे कार्यों का फीडबैक लेगी। 11 से 14 अप्रैल तक कई कार्यक्रम होंगे।

X
स्वच्छता से सिद्धि अभियान शुरू, फीडबैक भोपाल भेजेंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..