--Advertisement--

कलर डॉप्लर सोनोग्राफी से पता चलेगी खून की गति

Khargon News - जिला अस्पताल में गुरुवार को नई कलर डॉप्लर सोनोग्राफी मशीन लगाई गई। कलर डॉप्लर मशीन से अब जिला अस्पताल में आने वाले...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 03:55 AM IST
कलर डॉप्लर सोनोग्राफी से पता चलेगी खून की गति
जिला अस्पताल में गुरुवार को नई कलर डॉप्लर सोनोग्राफी मशीन लगाई गई। कलर डॉप्लर मशीन से अब जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों के ब्लड सर्कुलेशन से लेकर गर्भवती के पेट में पल रहे बच्चे की विकृति का भी पता चल सकेगा। स्वास्थ्य संचालनालय ने 10 लाख रुपए से ज्यादा की लागत से नई सोनोग्राफी मशीन दी है। पुरानी मशीन को हटाया है। यहां हर महीने 1400 से ज्यादा मरीजों की सोनोग्राफी होती है। अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक 10 हजार से ज्यादा मरीजों की सोनोग्राफी हुई। रेडियोलॉजिस्ट डॉ. सत्यम तारे ने बताया कलर डॉप्लर सिस्टम से सोनोग्राफी के दौरान ब्लड की सूक्ष्म जांच हो सकेगी। सामान्य सोनोग्राफी में रक्त की जांच में समस्या होती थी। सिविल सर्जन डॉ. आरके नीमा ने बताया निजी सेंटर पर जांच 2 हजार रुपए से ज्यादा में होती है। अब अस्पताल में नि:शुल्क होगी।

जिला अस्पताल में नई सोनोग्राफी मशीन की हुई फिटिंग, जल्द मिलेगी जांच रिपोर्ट

डाॅप्लर सोनोग्राफी मशीन फिट करते इंजीनियर व डॉ सत्यम तारे।

यह होंगे फायदे









हाईटेक एंबुलेंस, गंभीर मरीजों के लिए संजीवनी

जिला अस्पताल में जल्द ही गंभीर मरीजों को हाईटैक लाईफ स्पार्ट एंबुलेंस मिलेगी। इस एंबुलेंस हार्ट अटैक व अन्य गंभीर मरीजों के लिए संजीवनी साबित होगी। सिविल सर्जन डॉ. रमेश नीमा ने बताया 5 मार्च को एंबुलेंस मिलेगी। एंबुलेंस में कॉडियों स्कोप, डीप फ्रेर्बीलेटर, ऑक्सीजन सप्लाय, वेंटीलेटरयुक्त होगी। इससे मरीज की अपात स्थिति में शॉक देकर प्राण बचाने तक की सुविधा होगी। खासतौर पर एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस में प्रशिक्षित स्टॉफ भी मौजूद रहेगा। यह मरीज की हर संभव सहायता करेगा। इस एंबुलेंस की लागत 30 लाख रुपए है। अत्याधुनिक सुविधा वाली एंबुलेंस कलेक्टर अशोक वर्मा ने आवश्यकताओं को समझते हुए निर्माण की तैयारियां कराई गई है। इस तरह की सुविधाओं वाली एंबुलेंस प्रदेश के कुछ ही सरकारी अस्पतालों में है।

X
कलर डॉप्लर सोनोग्राफी से पता चलेगी खून की गति
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..