Hindi News »Madhya Pradesh »Khandwa »News» किशोर अवस्था में बच्चों की गतिविधि पर रखें नजर

किशोर अवस्था में बच्चों की गतिविधि पर रखें नजर

किशोर अवस्था में लड़के-लड़कियों की हर गतिविधि पर नजर रखना जरुरी है। उनके खान-पान, संगति और बाहर आने-जाने के समय आदि को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 03:55 AM IST

किशोर अवस्था में लड़के-लड़कियों की हर गतिविधि पर नजर रखना जरुरी है। उनके खान-पान, संगति और बाहर आने-जाने के समय आदि को गंभीरता से लें। पढ़ाई को कितना समय दे रहे हैं, स्मार्टफोन, सोशल मीडिया का कितना उपयोग कर रहे हैं। इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।

माता अभिभावकों की बैठक में शिक्षिकाओं ने ये जानकारी दी। लायंस कम्यूनिटी हॉल में गुरुवार दोपहर को लायंस कान्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल के शिक्षक और माता पालकों की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल की शिक्षक शिल्पी चौधरी, रोहिणी गोरे, अलका दुबे और तृप्ती विश्वास ने बताया कि किशोर अवस्था में लड़के-लड़कियों की समस्याएं इस उम्र में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों और वर्तमान के नाजुक दौर में हो रही घटनाओं और उसके बाद के हालात पर चर्चा करने, ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने और इन परिस्थितियों से कैसे सामंजस्य बैठाया जाए इसी को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

विद्यार्थियों को लेकर बैठक में शिक्षिकाओं ने माता अभिभावकों को दी समझाईश

किसी प्रकार का तनाव या हताशा न आने दें

बच्चों की परीक्षा नजदीक है। ऐसे में विद्यार्थियों में परीक्षा को लेकर किसी प्रकार का तनाव या हताशा न आने दें। बच्चा सुस्त या उदास रहता है तो उससे बात कर कारण जानने का प्रयास करें। कई बार तनाव में विद्यार्थी गलत कदम उठा लेते हैं। पिछले दिनों प्रद्युम्न हत्याकांड हुआ था। ऐसी घटनाएं किसी भी शहर में हो सकती है। इनसे सबक लेना और जागरुकता बहुत आवश्यक है। मोबाइल के दुरुपयोग या गलत साइट खोलने से आपका बच्चा व्यसनों का शिकार भी हो सकता है। इसके साथ ही जानलेवा गेम खेलते हुए अपना जीवन भी बर्बाद कर सकता है। ऐसे में बच्चों से खुलकर बात करें। उनकी समस्याओं को समझें ओर उसका निराकरण भी समय रहते करें।

लोकल परीक्षा शुरू, 32 विद्यार्थी हुए शामिल

चाचरिया |
हाई सेकंडरी स्कूल में गुरुवार से कक्षा 11वीं की वार्षिक परीक्षा प्रारंभ हुई। कक्षा 11वीं में पहला प्रश्न पत्र हिंदी विशिष्ठ भाषा का हुआ। परीक्षा प्रभारी वीरेंद्रसिंह चौधरी ने बताया कक्षा 11वीं में दर्ज 32 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा केंद्राध्यक्ष व संस्था प्रभारी मनोज मुजाल्दे ने निरीक्षण किया। परीक्षा के सुचारू संचालन का जायजा लिया। दिनेश गुप्ता, ममता डावर, शांता चौहान, देवराम अंजने, किशोर गांगले, दिनेश मालवीया व रमेश पटेल, बेगा झावरे, नियादर डावर मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×