• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Khandwa
  • News
  • दो माह में हासिल करना है लक्ष्य, सप्ताह में तीन दिन करें संबंधित गांवों का दौरा
--Advertisement--

दो माह में हासिल करना है लक्ष्य, सप्ताह में तीन दिन करें संबंधित गांवों का दौरा

News - न्यू इंडिया अभियान के तहत विकासखंड में भी स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, सिंचाई, शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:40 AM IST
दो माह में हासिल करना है लक्ष्य, सप्ताह में तीन दिन करें संबंधित गांवों का दौरा
न्यू इंडिया अभियान के तहत विकासखंड में भी स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, सिंचाई, शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त करना है। केंद्र व स्थानीय स्तर पर मॉनीटरिंग की जा रही है। दो माह में लक्ष्य प्राप्त करना है। सप्ताह में तीन दिन संबंधित गांवों का दौरा करें।

अभियान के तहत झोन ऑफिसरों की बैठक में ये निर्देश विकासखंड की नोडल अधिकारी एवं एसडीएम जयंतीसिंह ने कही। उन्होंने कहा अभियान के तहत विकासखंड में संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ानी है। इसके लिए कर्मचारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए जाएंगे। गर्भवती महिला की चार बार जांच सुनिश्चित की जाए। सभी बच्चे को जन्म के बाद एक घंटे के अंदर स्तनपान कराया जाए। इसके लिए महिलाओं को जागरूक किया जाए। इसके अलावा एनीमिया से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें आयरन टेबलेट देना व रक्त चढ़ाना है। ये भी सुनिश्चित किया जाए कि बच्चों काे बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक टीके लगाए जाएं। धवली में 7 अप्रैल को विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा।

विकासखंड को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) करना है। इसके लिए सरपंच और सचिव से शौचालय निर्माण की प्रगति के संबंध में जानकारी लें। गांव में लोगों को प्रेरित करें। स्कूलों में छात्राओं के लिए टॉयलेट बनवाना है। एक माह में किताबें वितरित करना है। पटवारी हल्के के ऐसे युवा जिनकी आयु 18 वर्ष की पूर्ण हो गई है, उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना में बने आवास से संबंधित भूमि का वैध दस्तावेज संबंधित के पास है, या नहीं यह जांचे। यदि नहीं है तो उसे भू-अधिकार अभियान के दौरान पट्टा दिलवाया जाए।

न्यू इंडिया अभियान को लेकर अधिकारीयों को निर्देश देती एसडीएम।

अस्पतालों की सफाई और होगा स्वच्छता ऑडिट

सरकारी अस्पतालों में शासन के निर्देश अनुसार 1 से 15 अप्रैल तक स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जाना है। विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर स्वच्छता का ऑडिट भी किया जाएगा। सिविल अस्पताल सेंधवा में भी रविवार से इस अभियान की शुरुआत हुई। अस्पताल स्टाफ को इस अभियान की शपथ दिलाई। कर्मचारियों ने साफ सफाई रखने तथा अन्य 100 लोगों को भी साफ सफाई रखने की सलाह देने की शपथ ली। इसके बाद अस्पताल में सफाई कर पानी से धुलाई की। पूरे ब्लॉक के कर्मचारियों को निर्देशित किया। आप सब अपने आस-पास साफ सफाई रखेंगे। अपने सभी मित्रों और रिश्तेदारों को भी इस अभियान में जोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

अभियान के तहत होंगी विभिन्न गतिविधियां

प्रदेश के अस्पतालों में फाई, संक्रमण नियंत्रण, इाईजीन, वेस्ट मैनेजमेंट के लिए कायाकल्प अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत अस्पतालों में स्वास्थ्य पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है।

इसके तहत दो से 9 अप्रैल स्वच्छता रैली के माध्यम से शहर एवं गावं में स्वच्छता का संदेश एवं श्रमदान व नुक्कड़ नाटक। अस्पतालों की सफाई एवं अस्पताल परिसर में पानी की निकासी सुनिश्चित करना है। इसके बाद अस्पताल के ओवरहेड टैंक की सफाई। ड्रेनेज सिस्टम की सफाई, पेयजल की व्यवस्था करना। मरीजों व परिजनों को स्वच्छता की जानकारी देना। सफाई के संबंध में फीडबैक लेना है। पेंटिंग रंगोली कायाकल्प क्विज का आयोजन भी होगा। स्वच्छता का ऑडिट कर रिपोर्ट अफसरों को भेजी जाएगी।

अस्पताल परिसर में सफाई करते कर्मचारी।

झोनल अफसरों को करना है दौरा

विकासखंड की दो तहसीलों में विभिन्न विभागों के 21 अफसरों को झोनल अधिकारी नियुक्त किया है। इन्हें सप्ताह में तीन दिन संबंधित गांव में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। अभियान के तहत केंद्र और स्थानीय स्तर से निगरानी रखी जा रही है।

X
दो माह में हासिल करना है लक्ष्य, सप्ताह में तीन दिन करें संबंधित गांवों का दौरा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..