--Advertisement--

समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से बच सकते हैं बीमारी से

News - शरीर में हल्का दर्द भी कभी-कभी घातक हो सकता है। सेहत का ध्यान रखने से एवं समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से गंभीर...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:40 AM IST
समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से बच सकते हैं बीमारी से
शरीर में हल्का दर्द भी कभी-कभी घातक हो सकता है। सेहत का ध्यान रखने से एवं समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। पैसे खर्च करने से बीमारी नहीं जाती। सचेत रहने से जाती है।

इंदौर से आए डॉ. पीएस लुबाना ने ये बात अग्रवाल महिला मंडल द्वारा रविवार को संत नारायणदास अस्पताल में आयोजित एक दिनी महिला स्वास्थ्य शिविर एवं कार्यशाला में कही। रविवार सुबह साढ़े 9 बजे शिविर का शुभारंभ संत राम रिछपालजी त्रिवेणीधाम ने किया। शिविर 105 से अधिक लड़कियों व महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षा किया गया। महिलाओं में स्तन कैंसर की बढ़ती बीमारी पर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी देते हुए डॉ. लुबाना ने बताया महिलाओं में ज्यादा उम्र में शादी करने, कम बच्चे होने, आॅफिस में काम का बोझ व महिलाओं में धूम्रपान, शराब की लगत की वजह एवं फिंगर मेंटेंन करने के चक्कर में भी कैंसर होता है। इससे बचने के लिए पैदल चलना चाहिए घरेलू काम पर अधिक ध्यान देकर टेंशन कम लेना चाहिए। डॉ. शिवानी लोढ़ा ने महिलाओं पोषण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया सुबह नाश्ता करना चाहिए। घर में बनी हुआ भोजन ही करना चाहिए। पोहे का नाश्ता में सेंव का सेवन नहीं करना चाहिए। भोजन चार हिस्सों में करना चाहिए।

डॉ. अर्पणा जैन ने बताया 50 वर्ष के बाद महिलाओं में मासिक धर्म बंद होने के बाद भी महिलाओं को चेकअप करते रहना चाहिए। मासिक धर्म के समय स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए।

डाॅक्टरों को दिए स्मृति चिन्ह

शिविर के समापन पर महिला मंडल ने डॉक्टरों को स्मृति चिन्ह भेंट विष्णुप्रसाद यादव ने भेंट कराए। अग्रवाल समाज अध्यक्ष कैलाश एरन, गिरधारी गोयल, सुनील अग्रवाल भी उपस्थित थे। शिविर में किरण तायल, मीना गर्ग, निर्मला मंगल, निर्मला मित्तल, संतोष चौमूवाला, मीना चौमूवाला, उषा तायल, कविता तायल, उषा तायल, कविता गोईवाला, गीता सिंवहल, उर्मिला मंगल, शशि तायल, श्वेता मित्तल, रानी मंगल, रितु गोयल, मीना गर्ग, सुशील सिंव्हल, चंदा तायल, विनीता सिव्हल, ज्योत्स्ना दीवान, संतोष तायल, संगीता गोयल, सपना गोयल, संगीता मित्तल ने सहयोग दिया।

अग्रवाल समाज महिला मंडल के स्वास्थ्य शिविर में डॉ. लुबाना ने कहा-

स्वास्थ्य परीक्षण करती डॉक्टर।

डॉक्टरों का स्वागत करती अग्रवाल समाज की महिलाएं।

X
समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से बच सकते हैं बीमारी से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..