--Advertisement--

नियमित बैठक से मातृ-िशशु मृत्यु दर में आई कमी

Badwani News - साप्ताहिक बेठक में मौजूद एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता। भास्कर संवाददाता | सेंधवा नीति आयोग के नियमों के तहत...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:46 AM IST
Sendhwa News - decrease in maternal mortality rate from regular meeting
साप्ताहिक बेठक में मौजूद एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता।

भास्कर संवाददाता | सेंधवा

नीति आयोग के नियमों के तहत माह के प्रत्येक शनिवार को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य विभाग की एएनएम की संयुक्त बैठक लेकर आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। आंगनवाड़ियों में नवाचार करते हुए सीएनआरसी शिविर लगाकर कुपोषण और मातृ मृत्यु दर को रोकने का प्रयास भी किया जा रहा है। तीन माह में इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए है। कुपोषित बच्चों के आंकड़ों में कमी भी आई है। इसको लेकर शनिवार को सिविल अस्पताल में बैठक हुई। जिसमें कर्मचारियों को कार्य में ओर सुधार लाने के निर्देश दिए गए।

प्रभारी परियोजना अधिकारी दुर्गा गुप्ता ने बताया प्रत्येक शनिवार को सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की जा रही है। जिसमें गर्भवती महिलाओं के आकंड़े, टीकाकरण और जांच की जानकारी जुटाई जा रही है। जिसमें दोनों विभागों के आंकड़े अब एक जैसे आ रहे है। तीन माह से चल रहे नवाचार से परिवर्तन आया है। बैठक में गर्भवती माताओं की जानकारी के साथ, धात्री माताओं की जानकारी, किशोरी बालिकाओं की जानकारी, अतिकम वजन के बच्चों की जानकारी ली जा रही है। अतिकम वजन के बच्चों को एनआरसी केंद्र में भर्ती करने के निर्देश दिए। गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण और जांच नियमति करने के निर्देश दिए।

सप्ताहभर में किए कार्यों की कर रहे समीक्षा

बैठक में सप्ताह भर में किए गए कार्यों की समीक्षा की जा रही है। जिसमे अब आंकड़े समान मिलने लगे है। पहले आंकड़ों में अंतर आता था। वहीं कुपोषण की दर में भी कमी आई है। कर्मचारियों को सभी की नियमति जांच करने, टीकाकरण, बच्चों के वजन समय पर लेने और पोषण आहार सभी को नियमित देने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही लाड़ली लक्ष्मी योजना और प्रधान मंत्री मातृत्व योजना की भी जानकारियां दी गई। इसके साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना के लक्ष्य को तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बीपीएम मोहन वाघरे, गणेश निकुम और स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौजूद रहे।

X
Sendhwa News - decrease in maternal mortality rate from regular meeting
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..