पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भक्तों के उत्साह के सामने बारिश भी बेबस, सुबह 4.05 बजे कहारवाड़ी से गुजरी अंतिम झांकी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार रात अनंत चतुर्दशी पर निकला चल समारोह
  • बुधवारा बाजार गणेश मंडल की झांकी में श्रीराम के अयाेध्या आगमन पर दीवाली का दृश्य दिखाया गया

खंडवा. अनंत चतुर्दशी पर गुरुवार रात 10.30 बजे से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर देर रात तेज बारिश में बदल गया पर भक्तों का उत्साह कम नहीं हुआ। बूंदों की जितनी गति थी, उससे ज्यादा गति ढोल-नगाड़ों पर पड़ रही किमची और भक्तों के थिरकते कदमों की थी। भीगते भक्तों के सामने बूंदें भी मानो बेबस नजर आ रही थी। हालांकि परिवार सहित आने वाले लोगों की संख्या कम रही। 

पुलिस-प्रशासन के साथ बारिश की मेहरबानी से बिना विघ्न चल समाराेह का समापन हुआ। बारिश से झांकियांे को बचाने के लिए संचालकों ने उसे ढंक दिया था। शुक्रवार सुबह 4.05 बजे कृष्णा ग्रुप माता चौक, पंजाब कॉलोनी की अंतिम झांकी कहारवाड़ी के सामने से गुजरने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने कहा हमारी पूरी टीम बधाई की पात्र है। सुबह 5 बजे तेज बारिश के बीच झांकियां वापस लौटीं।
 

झांकी निकलने के साथ ही शुरू हुई तेज बारिश, भीगते हुए नाचते रहे लाेग
गणेश विसर्जन चल समाराेह की शुरुआत हाेने से पहले ही तेज बारिश शुरू हाे गई। इससे पहले चार स्थानाें की झांकियां अपने स्थान से निकल गईं। रात 11 बजे संजय नगर की झांकी शनि मंदिर, शिवाजी चाैक की मेडिकल चाैक, पड़ावा की लेडी बटलर और बुधवारा गणेश मंडल की झांकी केवल राम पंप तक पहुंची। इसी दाैरान तेज बारिश शुरू हाे गई। लाेग ढाेल-ताशाें पर भीगते हुए जाेश में नाचते रहे। वहीं झांकियाें के साथ तैनात पुलिस बल भी इस दाैरान भीग गया।
 
जलेबी चाैक से चल समाराेह की शुरुआत रात 11.37 बजे हुई। इसमें सबसे आगे संजय नगर अयोध्या बस्ती की झांकी रही। इसके बाद शिवाजी चौक, सिंघाड़ तलाई,राम नगर, भवानी माता, कुम्हारबेड़ा, सीतलामाता इंदिरा चौक और माता चौक की झांकियां निकलती रही। पुलिस एक के बाद एक झांकियों के कारवां को आगे बढ़ाती रही लेकिन झांंकी संचालकों के साथ चल समारोह में आए युवक नाचने का और समय मांगते रहे। शुक्रवार सुबह 5 बजे तेज बारिश के बीच झांकियां अपने-अपने मंडलों पर खड़ी हो गई।
 

झलकियां

  • बारिश से बचने के लिए कुछ लोगों ने बजरंग चौक पर दुकानों के बाहर लगे बैनर फाड़े व झांकी में पुतलों व साउंड को ढांका।
  • बजरंग चौक पर शिवाजी चौक सहित कुछ झांकियों को आगे बढ़ाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।
  • कहारवाड़ी मस्जिद के पास अचानक सांड के आ जाने से कतारबद्ध खड़े पुलिस जवानों ने खुद को बचाया।
  • जिला प्रशासन ने झांकियों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के लिए अलग से एमटीवी का एक जनरेटर लगवाया।
  • तेज बारिश के कारण सड़कों पर खड़े पुलिस जवानों ने खुद को भीगने से बचाया, और दुकान के बाहर शेड मेें शरण ली।
  • संजय नगर की झांकी शनि मंदिर, शिवाजी चाैक की मेडिकल चाैक, पड़ावा की लेडीबटलर तक रात 11 बजे पहुंची
  • सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह पुलिस बल तैनात रहा। जलेबी चाैक, बजरंग चाैक और कहारवाड़ी सहित संवेदन शील क्षेत्राें में मकानाें की छत पर भी पुलिस जवान तैनात रहे।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें