खंडवा न्यूज़

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Khandwa News
  • News
  • सीएम के एक क्लिक पर 16451 किसानों के खातों में आना थे 24.87 करोड़ रु., कुछ में ही आए, बाकी करते रहे इंतजार
--Advertisement--

सीएम के एक क्लिक पर 16451 किसानों के खातों में आना थे 24.87 करोड़ रु., कुछ में ही आए, बाकी करते रहे इंतजार

एक साल पहले 16 हजार 451 किसानों ने समर्थन मूल्य पर उपज बेची थी। सोमवार को हुए किसान सम्मेलन के जरिए इन किसानों के खाते...

Danik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:50 AM IST
एक साल पहले 16 हजार 451 किसानों ने समर्थन मूल्य पर उपज बेची थी। सोमवार को हुए किसान सम्मेलन के जरिए इन किसानों के खाते में मुख्यमंत्री के एक क्लिक पर 24 करोड़ 87 लाख रुपए बोनस की राशि पहुंचनी थी, लेकिन नहीं पहुंची। किसान देर रात तक मोबाइल पर मैसेज आने का इंतजार करते रहे। इधर अफसर किसानों के खातों में रुपए पहुंचने का दावा करते रहे। हकीकत में गिनती के किसान ही थे जिनके खातों में राशि पहुंची थी।

जिला मुख्यालय पर कृषक समृद्धि योजना कार्यक्रम का आयोजन मंडी में हुआ। मुख्य आयोजन शाजापुर जिले में था, जहां मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किसानों को संबोधित किया। एक क्लिक पर खातों में बोनस की राशि मिनटों में पहुंचाने की बात कही। वहीं सीएम का उद्बोधन दोपहर 1 बजे शुरू हुआ। तब तक मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री विजय शाह, सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान व महापौर सुभाष कोठारी कार्यक्रम में नहीं थे। 1.20 बजे प्रदेश अध्यक्ष व महापौर एक साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। अंत तक मंत्री शाह नहीं पहुंचे।

मंडी में प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान ने किसानों को मुख्यमंत्री किसान समृद्धि योजना के प्रमाण पत्र बांटे

प्रदेशाध्यक्ष ने बता दिया खातों में आ गई राशि

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान ने भी खुले मंच से किसानों के खातों में रुपए पहुंचना बता दिया। किसान शाम तक शहर की बैंक, सोसायटियों के चक्कर लगाते रहे लेकिन खातों में बोनस राशि नहीं पहुंची।

किसान बोले- नहीं आई बोनस की राशि

गजानंद छैगांवमाखन, जय पटेल टिगरियांव, महेश पटेल बावड़िया काजी, प्रेमलाल पटेल बावड़िया काजी सहित जिले के किसान, जिनके खाते सोसायटी या बैंक में हैं, उनके खातों में रात तक बोनस की राशि नहीं पहुंची थी।

सम्मेलन में जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई भाटे, मांधाता विधायक लोकेन्द्र सिंह तोमर, खंडवा विधायक देवेंद्र वर्मा, महापौर सुभाष कोठारी, रोगी कल्याण समिति सदस्य हरीश कोटवालेकलेक्टर अभिषेक सिंह मौजूद रहे। इस दौरान किसान हितैषी योजनाओं पर किसानों के साथ सांसद चौहान ने भी हाथ उठाकर अभिवादन किया।


मैं अपने बयान पर कायम - सांसद चौहान

कृषि उपज मंडी में हुए कार्यक्रम के बाद भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कठुआ में बालिका से बलात्कार के बाद हत्या के मामले में कहा कि मीडिया ने मेरे बयानों को उलट-पुलट कर पेश किया है। कठुआ में जो हुआ वह पाकिस्तान की साजिश है। ऐसा काम पाकिस्तानी जासूस या घुसपैठी ही कर सकते हैं। बलात्कार करने के बाद कोई भी हिंदू जय श्रीराम नहीं कह सकता। मैं अपने बयान पर अब भी कायम हूं।

इधर, सोमवार शाम तक किसानों की सूची नहीं मिली बैंक को

जिला सहकारी बैंक मूंदी के शाखा प्रबंधक विजय कटकानी ने बताया सोमवार शाम तक बोनस की राशि व किसानों की सूची बैंक को नहीं मिली थी। किसी किसान के खाते में राशि जमा नहीं की गई। मोहद के गुलाब सिंह, कैलाश पिता उमराव, धन्नालाल पिता गंभीर तथा मिर्जापुर के मोहन जयमल, बालाराम गुर्जर ने बताया सोमवार शाम को हमने खाते चेक किए, लेकिन राशि जमा नहीं हुई। खालवा मुख्यालय की किसी भी बैंक शाखा में बोनस की राशि नहीं पहुंची थी। एक बैंककर्मी ने बताया नेफेड से जारी होने वाली राशि व सूची सीधे मुंबई मुख्यालय जाती है। वहीं से खातों में डाली जाती है। हो सकता है देर रात तक मैसेज मिले।



एक क्लिक नहीं, चार से पांच बार की प्रक्रिया में आते हैं रुपए

किसानों को एक क्लिक से भुगतान का प्रचार-प्रसार किया जाता है, जबकि यह सच नहीं है। 4 से पांच बार प्रक्रिया के बाद ही किसानों के खातों में रुपए पहुंचते है। जानिए क्या प्रक्रिया...






Click to listen..