• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Khandwa
  • News
  • मंडी में ढाई से साढ़े तीन रुपए किलो लगाए प्याज के दाम, किसान नाराज
--Advertisement--

मंडी में ढाई से साढ़े तीन रुपए किलो लगाए प्याज के दाम, किसान नाराज

प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र पंधाना मंडी में एक बार फिर किसानों के आंसू निकल रहे हैं। बुधवार-गुरुवार को...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 05:45 AM IST
मंडी में ढाई से साढ़े तीन रुपए किलो लगाए प्याज के दाम, किसान नाराज
प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र पंधाना मंडी में एक बार फिर किसानों के आंसू निकल रहे हैं। बुधवार-गुरुवार को व्यापारियों ने प्याज के दाम मात्र ढाई से साढ़े तीन रुपए किलो लगाए। इससे आक्रोशित व्यापारियों ने नीलामी बंद करा दी। उन्होंने किसानों पर मिलीभगत कर जान बूझकर कम बोली लगाने का आरोप लगाया। किसान प्याज बेचने की बजाय घर ले गए। इतने कम भाव में भावांतर का मॉडल रेट भी कम मिलने की आशंका किसानों ने जताई है।

बुधवार को प्याज की खरीदी शुरू होते ही एक व्यापारी ने पाबई के किसान लोकेंद्र की उपज की बोली 471 रुपए क्विंटल लगाई। इसके बाद सभी व्यापारियों में आपस में कुछ चर्चा हुई और भाव सीधे 280 रुपए से 350 रुपए क्विंटल कर दिए गए। अचानक 100 से 150 रुपए क्विंटल भाव कम होने से किसान आक्रोशित हो गए। कुछ देर हंगामा कर नीलामी बंद करा दी। मंडी समिति और व्यापारियों को कोसते हुए उपज घर ले गए। किसानों में भावांतर के मॉडल रेट को लेकर असमंजस की स्थिति है। उन्होंने मंडी व्यापारियों पर जानबूझकर प्याज की बोली कम लगाने का आरोप लगाया।

मंडी सचिव आपसिंह किराड़े ने बताया जिन किसानों ने भावांतर योजना में पंजीयन कराए हैं, उनका प्याज व्यापारी खरीद रहे हैं। बाद में जो मॉडल रेट सरकार तय करेगी उस हिसाब से राशि खातों में डाली जाएगी।

प्याज के कम भाव मिलने से आक्रोशित किसानों ने नारेबाजी कर नीलामी बंद करा दी।

X
मंडी में ढाई से साढ़े तीन रुपए किलो लगाए प्याज के दाम, किसान नाराज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..