12 अनफिट बसें बुलाई, आरटीओ ने जांच के बाद हटाई

Khandwa News - जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए 180 बसों से मतदान दल शनिवार सुबह 6 बजे रवाना होगा। 6 मई को बैतूल-हरदा लोकसभा सीट...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:25 AM IST
Khandwa News - mp news 12 unfastened buses to be called rto removed after investigation
जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए 180 बसों से मतदान दल शनिवार सुबह 6 बजे रवाना होगा। 6 मई को बैतूल-हरदा लोकसभा सीट के हरसूद विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए मतदान दल को लेकर जा रही बस खंडवा-हरसूद रोड पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इसलिए प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। शुक्रवार को चुनाव के लिए आई बसों का आईटीआई ग्राउंड पर आरटीओ ने फिटनेस चेक किया तो इनमें से 12 बसें अनफिट मिली। इन्हें तत्काल चुनाव कार्य से हटा दिया गया।

वोटर स्लिप मान्य नहीं, 12 में से एक दस्तावेज ले जाएं - निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार अब मतदाताओं को दी जाने वाली फोटो युक्त वोटर स्लिप को जानकारी व मार्गदर्शन के लिए तो उपयोग किया जा सकता है लेकिन उसे पहचान के प्रमाण पत्र के रूप में उपयोग नही किया जा सकेगा। लोकसभा चुनाव में मतदाता की पहचान के लिए 12 दस्तावेज मान्य किए गए है। इसमें फोटो युक्त मतदाता परिचय पत्र के साथ पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेंस, शासकीय सेवकों के परिचय पत्र, बैंक व पोस्ट ऑफिस की पासबुक, पेन कार्ड, मनरेगा का जॉबकार्ड, स्वास्थ्य बीमा का स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड, सांसद विधायकों को जारी शासकीय फोटोयुक्त परिचय पत्र व स्मार्ट कार्ड शामिल है।

मतदान की प्रगति गूगल शीट व एप पर करें अपडेट

ईवीएम ले जाने वाले प्रत्येक वाहन पर जीपीएस सिस्टम फिट रहेगा। सभी सेक्टर अधिकारी इस बार अपने सेक्टर के किसी एक मतदान केंद्र में ही रात्रि विश्राम करेंगे। सेक्टर अधिकारी मत प्रतिशत एप व निर्वाचन खंडवा एप मतदान की जानकारी गूगल शीट व मत प्रतिशत अपडेट करते रहेंगे।

मतदान केंद्र से 200 मीटर दूर लगेगी राजनीतिक दलों की टेबल - मतदान के दिन केंद्र से 200 मीटर की सीमा के बाहर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को केवल एक टेबल व दो कुर्सी बिना झंडे, बैनर व चुनाव चिन्ह प्रदर्शन के लगाने की अनुमति रहेगी। राजनीतिक दल जो पर्ची बांटेंगे, उस पर भी चुनाव चिन्ह अंकित नहीं होना चाहिए। एसपी ने सभी पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र के सेक्टर अधिकारी के साथ ही किसी मतदान केंद्रों पर ही रात्रि विश्राम करें। सुबह 6 बजे से मतदान समाप्ति तथा मतदान दलों के सामग्री संग्रहण स्थल पर पहुंचने तक संयुक्त दौरा करें।

...और इधर, मतदान दलाें के लिए किराए पर लगाए 18 पानी के टैंकर, केंद्रों में लगाए जा रहे कूलर

खंडवा | मतदान दलाें के लिए पानी की व्यवस्था करने के लिए निगम ने तीन दिन के लिए किराए के 18 टैंकर लगाए। इनमें से 16 टैंकर अलग-अलग स्थान पर खड़े किए जाएंगे। वहीं दाे ट्रैक्टर अाैर टैंकर से मतदान दलाें के साथ ही पुलिस बल के लिए धर्मशालाअाें में पानी पहुंचाया जाएगा। शहर के सभी 176 मतदान केंद्रों में माेबाइल चार्जर के लिए शॉकेट भी लगाए गए हैं ताकि कर्मचारी अपने माेबाइल चार्ज कर सकेंगे। इसके अलावा रजाई-गद्दाें की भी व्यवस्था की जा रही है। मतदान के लिए अलग-अलग तरह के टेबल कुर्सी केंद्र में लगाए जा रहे हैं। गर्मी से बचने के लिए मतदान केंद्रों में कूलर भी लगाए जा रहे हैं। इसके लिए 140 कूलर अाैर स्टैंड वाले 40 पंखाें की व्यवस्था निगम ने की है। किराए पर कम कूलर मिलने के कारण निगम के साथ ही अन्य कार्यालयाें के कूलर भी मतदान केंद्रों में लगाए जा रहे हैं। शुक्रवार काे सभी मतदान केंद्रों में पहुंचकर अायुक्त हिमांशु सिंह ने व्यवस्थाएं समय पर करने के निर्देश अधीनस्थ अमले काे िदए।

X
Khandwa News - mp news 12 unfastened buses to be called rto removed after investigation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना