विज्ञापन

रोज पौधों में डालते हैं पानी ताकि हरेभरे पेड़ बन सकें

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:36 AM IST

Badwani News - नगर के खेड़ापति हनुमान मंदिर परिसर में खेड़ापति सेवा संस्थान के सदस्यों ने पौधे लगाए थे। गर्मी में नगर का बच्चा...

Niwali News - mp news every day water is added to plants so that green trees can become
  • comment
नगर के खेड़ापति हनुमान मंदिर परिसर में खेड़ापति सेवा संस्थान के सदस्यों ने पौधे लगाए थे। गर्मी में नगर का बच्चा बुद्धि चुनिया रोजाना इन पौधों में सुबह व शाम बाल्टी से पानी डालता है। ताकि सभी पौधे पेड़ बन सकें और खेड़ापति हनुमान मंदिर परिसर में हरियाली हो।

मंदिर परिसर को हराभरा रखने के लिए संस्थान के सदस्यों ने यहां दो साल पहले 40 पौधे लगाए थे। इनकी सुरक्षा के लिए लोहे की जाली व हरी नेट भी लगाई गई है। ताकि मवेशियों से पौधों की रक्षा हो सके। वैसे तो सालभर खेड़ापति सेवा संस्थान के सदस्य पौधों की देखरेख करते हैं, लेकिन दो साल से गर्मी में नगर का बच्चा बुद्धि चुनिया रोजाना सुबह शाम यहां आकर नि:शुल्क सेवाएं दे रहा है। सुबह-शाम सभी पौधों में बाल्टी से पानी डालता है। चुनिया का कहना है कि वो खेड़ापति हनुमान मंदिर परिसर को हराभरा देखना चाहता है। इसी चाह में वो रोजाना सेवाएं दे रहा है।

बाल्टी से पौधों में पानी डालता चुनिया।

निस्वार्थ भाव से कर रहा प्रकृति की सेवा

डॉ. मुकेश दांगी ने बताया चुनिया का दिमाग 10 के बच्चे के बराबर है। 10 साल की उम्र तक इसका दिमाग बढ़ा। इसके बाद केवल उम्र और शरीर बढ़ा, लेकिन दिमान वहीं स्थिर रह गया। इससे चुनिया की सोचने, समझने की क्षमता भी 10 साल के बच्चे के समान है। बिना किसी स्वार्थ के रोजाना पौधों को पानी से सींचता है। वहीं खेड़ापति सेवा संस्थान के सदस्यों ने बताया चुनिया पौधों को सींचता है। साथ ही मंदिर के बरामदे में सो जाता है। इससे मंदिर आने वाले लोग चुनिया को भोजन उपलब्ध कराते हैं। साथ ही संस्थान के सदस्य भी चुनिया को भोजन देते हैं।

X
Niwali News - mp news every day water is added to plants so that green trees can become
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन