श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव कल से, विशेष शृंगार होगा

Khandwa News - गणेश तलाई रोड स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में श्री हनुमान जन्मोत्सव 18 से 19 अप्रैल तक मनाया जाएगा। दो दिवसीय...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:10 AM IST
Khandwa News - mp news hanuman janmotsav in the shri khedapati hanuman temple will be the special make up from tomorrow
गणेश तलाई रोड स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में श्री हनुमान जन्मोत्सव 18 से 19 अप्रैल तक मनाया जाएगा। दो दिवसीय उत्सव के दौरान जन्म आरती के साथ ही महाआरती का भी हाेगा। पुजारी संतोष शुक्ला ने बताया गुरुवार 18 अप्रैल को प्रात: 6 बजे श्री अखंड रामायण पाठ हाेगा। दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक महिला मंडली द्वारा पाठ का सामूहिक वाचन होगा।

पाठ की समाप्ति चैत्र पूर्णिमा शुक्रवार 19 अप्रैल को प्रात: 5 बजे होगी तत्पश्चात् श्री बालाजी भजन मंडल के सदस्यों द्वारा प्रात: 6 बजे तक भजनों की सुंदर मनमोहक प्रस्तुतियां होगी। प्रात: 6 बजे श्री हनुमान जी की जन्म आरती होगी। प्रात: 8 से 10 बजे तक मंदिर प्रांगण में हवन यज्ञ होगा। दोपहर 11 बजे से भोग आरती आयोजित होगी। जिसमें भगवान श्री को छप्पन भोग लगाये जाएंगे। दोपहर 1 से 3 बजे तक वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य श्री हनुमान जी का पंचामृत महाभिषेक होगा। शाम 5.30 बजे से श्री हनुमान जी की विशेष शृंगार आरती एवं रात्रि 8.30 बजे उत्सव की महाआरती आयोजित होगी। उत्सव के दौरान मंदिर को आकर्षक रंगीन विद्युत सज्जा से सुसज्जित किया गया है। भक्तों के दर्शनार्थ हेतु शृंगार व्यवस्था को छोड़कर मंदिर के पट सतत खुले रहेंगे।

पंडित हर्ष शुक्ला ने बताया कि श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर अति प्राचीन होने के साथ ही श्री हनुमान जी की मूर्ति स्वयं प्रकट होने तथा मूर्ति पीपल के खोड में प्रकट होने के कारण इस स्थान को खोडय़ा हनुमान के नाम से भी प्रसिद्धि प्राप्त है। इस स्थान की मान्यता है कि श्री हनुमान जी के समक्ष श्रीफल भेंट कर अर्जी लगाई जाए और स्वीकार होने पर श्री हनुमान जी का चोला पूजन किया जाता है। भक्तों द्वारा राशियों पर होने वाले शनि राहु केतु अन्य ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए श्री खेड़ापति हनुमान जी को श्रीफल भेंट कर अर्जी लगाई जा कर ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचाने की प्रार्थना की जाती है जिसका विशेष फल भक्तों को प्राप्त होता है। मंदिर में प्रति शनिवार एवं मंगलवार को भक्तों की मनोकामना पूर्ण होने पर श्री हनुमान जी का चोला पूजन किया जाता है।

X
Khandwa News - mp news hanuman janmotsav in the shri khedapati hanuman temple will be the special make up from tomorrow
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना