खिरकिया मंडी में किसानों को 1.99 लाख रुपए नकद भुगतान के निर्देश

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:26 AM IST

Khandwa News - डेढ़ दिन में 230 किसानों को व्यापारियों ने सवा करोड़ का नकद भुगतान दिया भास्कर संवाददाता | खिरकिया कृषि उपज मंडी...

Khirkiya News - mp news instructions to pay 199 lakh cash to farmers in khirkiya mandi
डेढ़ दिन में 230 किसानों को व्यापारियों ने सवा करोड़ का नकद भुगतान दिया

भास्कर संवाददाता | खिरकिया

कृषि उपज मंडी खिरकिया में एक लाइसेंसी व्यापारी द्वारा 100 से अधिक किसानों की उपज का भुगतान किए बगैर फरार होने के बाद प्रशासन ने व्यवस्था बदली है। अब व्यापारियों को 1.99 लाख रुपए तक का नकद भुगतान करने के निर्देश मंडी सचिव ने दिए हैं। बुधवार दोपहर बाद व गुरुवार को करीब 230 किसानों ने उपज मंडी में बेची जिसका करीब सवा करोड़ का भुगतान भी व्यापारियों ने नकद दिया।

फरार व्यापारी मोनू जैन की गिरफ्तारी और उपज का भुगतान दिलाने की मांग को लेकर पीड़ित किसानों ने तीन दिन तक मंडी में नीलामी नहीं होने दी। बुधवार को भी हंगामा कर 4 बजे तक मंडी बंद रखी। एसडीएम व पुलिस अफसरों की समझाइश के बाद बुधवार दोपहर बाद नीलामी शुरू हुई। बुधवार शाम व गुरुवार को डेढ़ दिन में 230 किसानों ने गेहूं, चना, मूंग सहित अन्य उपज का विक्रय किया। खरीदी करने वाले व्यापारियों ने 1 करोड़ 26 लाख 45 हजार रुपए का नकद भुगतान किसानों को किया। मंडी सचिव केडी अग्निहोत्री ने बताया किसानों को नकद भुगतान दिलाने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। इसे आगे भी जारी रखा जाएगा।

फरार व्यापारी मोनू पर 10 हजार का इनाम घोषित

मंडी में किसानों का करीब दो करोड़ रुपए का भुगतान लेकर फरार हुए व्यापारी मोनू जैन (महावीर एजेंसी) के खिलाफ किसानों की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है। तीन दिन की तलाशी व खोजबीन में उसका पता नहीं चल सका। इसे देखते हुए हरदा एसपी भगवत सिंह बिरदे ने पुलिस रेग्युलेशन के पैरा क्रमांक 80 में प्रदत्त शक्ति का उपयोग करते हुए मोनू का पता देने वाले को 10 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।

X
Khirkiya News - mp news instructions to pay 199 lakh cash to farmers in khirkiya mandi
COMMENT