पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • KHAAR News Mp News International Army Games 2019 Starts Will Run Till August 17

इंटरनेशनल आर्मी गेम्स 2019 शुरू, 17 अगस्त तक चलेंगे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इंटरनेशनल आर्मी गेम 2019 रूस के अलबिनो रेंज में शुरू हो गए हैं। इनमें भारत समेत 39 देशों की सेना के 5000 जवान हिस्सा ले रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय खेल में एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मध्य और लैटिन अमेरिका के देशों की 233 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इतना ही नहीं चार नाटो सदस्य देशों के रूप में फ्रांस, अमेरिका, स्लोवाकिया और तुर्की ने पहली बार अपने पर्यवेक्षकों को इस आयोजन में भेजा है। इन खेलों का मकसद- जवानों का साहस, धैर्य बढ़ाना और युद्धकौशल निखारना है। सेना के विशेषज्ञों का मानना है- ‘ये खेल जवानों में साहस, धैर्य, कौशल, ज्ञान और धीरज को बढ़ाते हैं। इसे जवानों की ट्रेनिंग के रूप में भी देखा जा सकता है।’ खेलों के पहले दिन की शरुआत बॉयथलॉन टैंक और हेलीकॉप्टर की प्रदर्शनी से हुई। यह खेल 17 अगस्त तक चलेंगे।

जवानों का युद्धकौशल निखारने के लिए होते हैं गेम्स, भारत समेत 39 देशों के 5000 जवान हिस्सा ले रहे

अंतरराष्ट्रीय आर्मी खेलों के पहले दिन जवानों ने हेलीकॉप्टर और टैंकों के साथ युद्धाभ्यास किया। खेलों में हेलीकॉप्टर के साथ भाग लेती चीनी सेना।

एशिया और यूरोप के 10 देशों में आयोजित होती है प्रतियोगिता

अंतरराष्ट्रीय आर्मी खेल यूरोप और एशिया के 10 देशों में आयोजित किए जाते हैं। इन देशों में अजरबैजान, आर्मेनिया, बेलारूस, ईरान, भारत, कजाकिस्तान, चीन, मंगोलिया, रूस और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

2015 में 30 देशों के जवानों ने इन खेलों में हिस्सा लिया था

मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ऑफ रसिया ने 2015 में पहली बार इन खेलों का आयोजन शुरू किया था। तब ये खेल एक से 15 अगस्त तक चले थे। उस दौरान 30 देशों के जवानों ने प्रतियोगिता में भाग लिया था।

खबरें और भी हैं...