पुलिस ने की होटल, लॉज सहित वाहनों की जांच

Badwani News - लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार की रात कोतवाली पुलिस ने जांच अभियान चलाया। इस दौरान शहर के होटल, लॉज, धर्मशालाओं में...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:55 AM IST
Rajpur News - mp news police check the vehicles including the hotel the lodge
लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार की रात कोतवाली पुलिस ने जांच अभियान चलाया। इस दौरान शहर के होटल, लॉज, धर्मशालाओं में जाकर इनमें रुकने वाले लोगों की जानकारी ली गई। साथ ही संचालकों को निर्देशित किया गया है की अन्य जिलों से आने वाले लोगों की सूचना पुलिस को दे। इसके अलावा वाहनों की भी जांच की गई।

कोतवाली प्रभारी राजेश यादव ने बताया पुलिस ने गुरुवार की रात अंजड़ नाका, बस स्टैंड, नर्मदा पुल राजघाट सहित अन्य मार्गों पर वाहनों की जांच की गई। साथ ही शहर की सभी होटल, लॉज सहित धर्मशालाओं की जांच की गई। इसके अलावा पानवाड़ी क्षेत्र में अवैध शराब बनाए जाने की शिकायत मिलने पर संबंधित लोगों के घरों की जांच की गई। इस दौरान आरोपी मंसाराम पिता सेकड़िया सांवरियापानी के पास अवैध रूप से 20 लीटर कच्ची शराब मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया शुक्रवार की शाम शहर के प्रमुख मार्गों से फ्लैग मार्च भी निकाला गया।

मतदान से पहले मॉक पोल कराना जरुरी

बड़वानी | जिले में लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान 19 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक ईवीएम व वीवीपैट मशीनों से होगा। मतदान शुरू होने से एक घंटा पहले मतदान दल के सदस्य मॉक पोल यानि दिखावटी मतदान करके दिखायेंगे। मॉक पोल अभिकर्ताओं की उपस्थिति में होगा। यदि अभिकर्ता निर्धारित समय 19 मई को सुबह 6 बजे मतदान केंद्र में उपस्थित नही होते है, तो भी मॉक पोल की कार्रवाई पूरी की जाएगी।

होटल की जांच करते हुए कोतवाली प्रभारी।

बलवाड़ी में निकाला फ्लैग मार्च

बलवाड़ी |
लोकसभा चुनाव के चलते पुलिस-प्रशासन ने गुरुवार शाम फ्लैग मार्च निकाला। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं पुलिस जवान बलवाड़ी बस स्टैंड, महात्मा गांधी रोड, महात्मा गांधी चौक, वरला रोड, वल्लभ नगर सहित बलवाड़ी के मुख्य मार्गों से निकले। वरला थाने के एसआई दिनेशसिंह कुशवाह, एसआई पंढरीनाथ यादव, प्रधान आरक्षक व आरक्षक मौजूद थे।

वीवीपैट की पर्ची से मतदान की होगी पुष्टि

बड़वानी | लोकसभा निर्वाचन में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट का उपयोग होगा। ईवीएम में मतदाता द्वारा पसंद के प्रत्याशी के सामने का बटन दबाने के बाद वीवीपैट में सात सेकेंड के लिए पर्ची प्रदर्शित होगी। जिस पर अभ्यर्थी का नाम, क्रमांक और चुनाव चिन्ह अंकित रहेगा, जिससे मतदाता यह पुष्टि कर सकेगा कि जिस प्रत्याशी को वोट दिया है वह वोट उसी को गया है की नहीं। वीवीपैट में बने ड्राप बॉक्स में पर्ची कट कर गिर जाएगी। एक बीप की आवाज सुनाई देगी और मत रिकार्ड हो जाएगा।

मतदान दलों को आज मिलेगी सामग्री

भास्कर संवाददाता | बड़वानी

लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले में 19 मई को होने वाले मतदान के लिए बनाए गए 1235 मतदान केंद्रों पर जाने वाली पार्टियों को शनिवार सुबह 7 बजे से सामग्री का वितरण बड़वानी, राजपुर, पानसेमल, सेंधवा से किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि मतदान सामग्री वितरण प्रक्रिया सुनियोजित ढंग से संचालित करने के लिए प्रत्येक वितरण स्थल पर चुनाव कंट्रोल रूम, पुलिस कंट्रोल रूम व रिटर्निंग अधिकारी कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त वाहन कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम पर तैनात अधिकारी सामग्री वितरण प्रक्रिया पर नजर रखेंगे, आवश्यक जानकारियां भी प्रदान करेंगे।

थम गया प्रचार, अब केवल घर-घर जाकर मांग सकते हैं वोट

कलेक्टर ने जारी किया आदेश, अधिकारी करें निगरानी, उल्लंघन करने पर करें कार्रवाई

भास्कर संवाददाता | बड़वानी

लोकसभा चुनाव को लेकर चल रहा प्रचार शुक्रवार की शाम 6 बजे से थम गया। अब प्रत्याशी केवल लोगों के घर-घर जाकर ही वोट मांग सकेंगे। किसी भी तरह के ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इस संबंध में कलेक्टर अमित तोमर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है की निगरानी रखे और देखे की कोई प्रत्याशी ध्वन विस्तार यंत्रों के साथ प्रचार तो नहीं कर रहा है। ऐसा करते पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

साथ ही कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अमित तोमर ने लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण व सुव्यवस्थित तथा निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए अधिकारियों के सचेत रहने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु के रूप में कोई सामग्री देता या लेता है तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

मतदान केंद्र में मोबाइल पर रहेगा प्रतिबंध

बड़वानी |
लोकसभा चुनाव के लिए जिले में 19 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। मतदान केंद्र में मोबाइल फोन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अमित तोमर ने बताया कि मतदान केंद्र में केवल मतदाताओं, निर्वाचन कार्य में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रवेश मिलेगा। मतदान केंद्र के अंदर सुरक्षा बल के सदस्य नही जाएंगे। आवश्यक होने पर पीठासीन अधिकारी के निर्देश पर ही वे मतदान केंद्र मे प्रवेश करेंगे। मतदान केंद्र में मोबाइल फोन उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। पीठासीन अधिकारी को यदि कोई जानकारी मोबाइल से देना है तो वह केंद्र के बाहर जाकर बात करेगा। मतदान केंद्र में तैनात उम्मीदवारों के एजेंट भी मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करेंगे। मतदान केंद्र में आने से पहले अपना मोबाइल बाहर रख दें। यदि किसी उम्मीदवार को शस्त्र सुरक्षा प्राप्त है तो केवल उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलेगा उनके सुरक्षा कर्मी को मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

Rajpur News - mp news police check the vehicles including the hotel the lodge
X
Rajpur News - mp news police check the vehicles including the hotel the lodge
Rajpur News - mp news police check the vehicles including the hotel the lodge
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना