घर से दूर पढ़ाई व नौकरी से बढ़ रहा तनाव

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:46 AM IST

Khandwa News - भास्कर संवाददाता | ओंकारेश्वर आज के दौर में युवाओं पर पढ़ाई व नौकरी के लिए घर से दूर बड़े शहरों में रहना भारी पड़...

Omkareshwar News - mp news staying away from home and growing job stress
भास्कर संवाददाता | ओंकारेश्वर

आज के दौर में युवाओं पर पढ़ाई व नौकरी के लिए घर से दूर बड़े शहरों में रहना भारी पड़ रहा है। ऐसे युवा तनाव का शिकार हो रहे हैं। कार्डियोलॉजी की ओपीडी स्टडी में यह बात सामने आई है। इसका प्रमुख कारण तनाव व अनियंत्रित खान-पान है, जिससे रक्तचाप का तालमेल बिगड़ जाता है। यह बीमारी का प्रमुख कारण है। पहले बगैर दवाई के इस पर नियंत्रण का प्रयास करना चाहिए।

ओंकारेश्वर पॉवर स्टेशन सिद्धवरकूट में विश्व रक्तचाप दिवस पर हृदय रोग चिकित्सा जागरुकता कार्यक्रम में यह बात इंदौर से आई हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सरिता राव ने कही। उन्होंने बताया हमारी प्राथमिकता रहती है मरीज को बिना दवा के ठीक किया जाए। युवाओं को जंक फूड व नमक कम करने और फलों का सेवन ज्यादा करने की सलाद दी जाती है। जब इससे नियंत्रण नहीं होता तब परिवार का इतिहास पूछकर उसके मुताबिक दवाई का चयन करते हैं। परियोजना प्रमुख सुनील कुमार दुबे ने डॉ. राव व उनकी टीम का स्वागत किया।

डॉ. राव ने कहा- दो प्रकार के होते हैं तनाव

डॉ. राव ने बताया तनाव दो तरह के होते हैं। एक आवश्यक जो आयु के साथ होता है और दूसरा जो बच्चों में कम आयु में या बुजुर्गों में होता है। ज्यादातर दूसरे तरह के मरीज आ रहे हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए रक्तचाप नियमित चेक कराएं। 30 साल से अधिक आयु के हैं तो साल में एक बार कराएं। गुर्दे की बीमारी है, सिरदर्द या मोटापा हो तो 2-3 माह में चेक कराते रहें।

अटैक आए तो यह करें


X
Omkareshwar News - mp news staying away from home and growing job stress
COMMENT