सर्वे दल पूछेगा सात सवाल, नगरवासियों के जवाब शहर को दिला सकते हैं अच्छे नंबर

Badwani News - स्वच्छता का आंकलन करने वाली टीम कभी भी शहर में आ सकती है। सर्वे में सफाई को लेकर नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा सिटीजन...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:37 AM IST
Sendhwa News - mp news survey teams will ask seven questions city residents can answer good numbers
स्वच्छता का आंकलन करने वाली टीम कभी भी शहर में आ सकती है। सर्वे में सफाई को लेकर नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा सिटीजन फीडबैक (नागरिक प्रतिक्रिया) इस सर्वेक्षण का मुख्य अंग है। इसमें स्वच्छता सर्वे कर रही टीमें आम लोगों से मिलेगी और उनसे सात सवाल पूछेगी। इन्हीं सात सवालों के आधार पर 850 नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा स्वच्छता एप और स्वच्छ पोर्टल की वेबसाइट पर फीडबैक के 400 नंबर निर्धारित हैं। नपा वीडियो के माध्यम से नगरवासियों को इन सात सवालों के प्रति जागरूक कर रही है।

नगरपालिका के अफसरों के अनुसार सर्वे टीम डोर टू डोर कचरा कलेक्शन हो रहा है या नहीं, सूखा और गीला कचरा अलग-अलग किया जा रहा है या नहीं, नियमित सफाई हो रही है या नहीं, इन बिंदुओं को जांचकर नंबर देगी। इसी के साथ नागरिक प्रतिक्रिया भी लेगी। इसमें लोगों से पूछकर उनके जवाब के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। इसे देखते हुए वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1969 के माध्यम से मोबाइल स्वच्छता एप से सिटीजन फीडबैक दिया जाना है। ऑनलाइन स्वच्छता सर्वेक्षण पोर्टल की बेवसाइट पर भी अपना स्वच्छता फीडबैक दिया जा सकता है।

नगर में मुख्य सर्वेक्षण चार भागों में होगा

नगरपालिका ने शहर के मुक्तिधाम और निवाली रोड पर कुर्सियां लगाई है।

नगर में स्वच्छता का आंकलन करने वाली टीम नगरवािसयों से पूछेगी यह 7 सवाल


- यदि हां जवाब दिया तो 125 नंबर मिलेंगे और नहीं जवाब दिया तो शून्य नंबर मिलेंगे।


- यदि हां तो 125 नंबर मिलेंगे और नहीं, लेकिन पिछले साल की तुलना में बेहतर है तो 100 नंबर और कोई बदलाव नहीं तो 50 नंबर मिलेंगे।


- यदि हां जवाब दिया तो 125 नंबर और कचरा भरा हुआ या कचरा गिरा हुआ तो 70 नंबर, ज्यादा नहीं तो 30 नंबर।


- यदि हां जवाब दिया तो 125 नंबर और नहीं तो शून्य नंबर मिलेंगे।


- यदि हां जवाब तो 100 नंबर और नहीं तो शून्य नंबर दिए जाएंगे।


- यदि जवाब हां में दिया तो 125 नंबर और नहीं जवाब दिया तो शून्य नंबर दिए जाएंगे।


- यदि जवाब हां दिया तो 125 और नहीं दिया तो शून्य नंबर दिए जाएंगे।

5000 सर्वेक्षण के कुल अंक

1250 प्रमाणीकरण के अंक

1250 प्रत्यक्ष अवलोकन

1250 सेवा स्तर प्रगति

1250 नागरिक प्रतिक्रिया

मुक्तिधाम और निवाली रोड पर कुर्सियां लगवाई

स्वच्छता सर्वे टीम देखेगी कि शहर में जो पार्क हैं वहां बैठने के लिए अच्छी बैंच, पैदल चलने वालों के लिए ट्रैक है या नहीं। साथ ही नए पार्क विकसित करने सहित अन्य की जांच होगी। हालांकि नपा ने नया पार्क विकसित नहीं किया है। नपा परिषद निवाली रोड और मुक्तिधाम में 18 आरामदायक कुर्सियां लगवाई है। नगरपालिका अध्यक्ष बसंतीबाई यादव ने स्वच्छता मिशन के तहत नगर के मुक्तिधाम परिसर में आरामदायक 10 कुर्सियां गार्डन में लगवाई है। ताकि बुजुर्ग और बीमार लोगाें को परेशानी न हो। निवाली रोड पर सुबह शाम कई लोग सैर के लिए जाते हैं। यहां 8 स्थानों पर कुर्सियां लगाई गई है। नपा सहायक यंत्री राजेश मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर स्थान का निरीक्षण किया। इस अवसर पर भाजपा प्रवक्ता सुनील अग्रवाल भी उपस्थित थे।

बिना किसी सूचना के निरीक्षण करेगी टीम

इस बार के सर्वेक्षण में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा तकनीकी का रहेगा। सारे रिकॉर्ड्स, दस्तावेज व सिस्टम एवं प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इसके बाद सत्यापन के लिए एक टीम बिना किसी सूचना के आकस्मिक निरीक्षण के लिए आएगी व रिपोर्ट तैयार करेगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर स्वच्छता रैंकिंग की जाएगी।

X
Sendhwa News - mp news survey teams will ask seven questions city residents can answer good numbers
COMMENT