महिलाओं को वैज्ञानिक बता रहे गांव में ही हैं आय के साधन

Khandwa News - कृषि महाविद्यालय अब किसानों के साथ उनकी गृहिणियों को भी लाभ की खेती के साथ लाभ का व्यवसाय कराने के लिए प्रयासरत...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:41 AM IST
Khandwa News - mp news the scientists are telling the women the means of income
कृषि महाविद्यालय अब किसानों के साथ उनकी गृहिणियों को भी लाभ की खेती के साथ लाभ का व्यवसाय कराने के लिए प्रयासरत है। महाविद्यालय के वैज्ञानिक गांव-गांव जाकर महिलाओं को आंवला, अमरूद, टमाटर की खेती कर उसके उत्पाद घर में ही तैयार कर उद्योग संचालित करने और उसके फायदे बता रहे हैं।

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन द्वारा आय सृजन विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्राम बोरगांव खुर्द में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में गांव की 35 महिलाएं शामिल हुई। प्रशिक्षण प्रभारी डा. रश्मि शुक्ला ने महिलाओं को आंवला की केंडी, सुपारी, गटागट, शरबत, मुरब्बा, अचार, अमरूद की चीज, जैम, जैली, टमाटर का सॉस, चुकंदर व आंवले की सुपारी को प्रायोगिक रूप से बनाकर दिखाया।

महिला बाल विकास विभाग सुपरवाइजर मालिनी बरोले ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए इन महिलाओं को इन उत्पादों का व्यवसाय करने के लिए राजी किया। प्रशिक्षण के बाद गांव की जागृति, पिंकी, आरजू, नफीसा ने आंवले के उत्पादों को पसंद किया व घर पर भी बनाकर देखा। कृषि वैज्ञानिक डाॅ. डीके वाणी ने महिलाओं के प्रयास की प्रशंसा करते हुए इन उत्पादों में से कुछ को व्यावसायिक तौर पर अपनाने की जरूरत बतलाया।

X
Khandwa News - mp news the scientists are telling the women the means of income
COMMENT