पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Niwali News Mp News Tracking Ground Is Not For Disposal Of Garbage People Are Picking Themselves Up And Throwing Them On The Road

कचरे का निपटान करने के लिए नहीं है ट्रेचिंग ग्राउंड, लोग खुद उठाकर सड़क किनारे फेंक रहे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर में कचरे का निपटान करने के लिए ग्राम पंचायत के पास ट्रेचिंग ग्राउंड की व्यवस्था नहीं है। अभी तक पंचायत नगर के बाहर सड़क किनारे के गड्‌ढों में कचरा फेंक रही थी। लेकिन अब आसपास के खेत वालों ने पंचायत को उनके खेत के पास कचरा फेंकने से मना कर दिया है। इससे पंचायत ने 10 दिन से नगर में सफाई नहीं कराई है। नगर में जगह-जगह कचरे के ढेर लग गए हैं।

लोग व दुकानदार खुद अपने हाथों से अपनी दुकानों व घरों के आसपास सफाई कर कचरा सड़क किनारे फेंक रहे हैं। इससे नगरभर में गंदगी पसरी हुई है। जगह-जगह कचरे के ढेर लगे होने से मवेशी इसे रोड पर फैला रहे हैं। इससे गंदगी व बदबू से लोगों को परेशानी हो रही है। लोगों ने पंचायत से कचरा निपटान करने की मांग की है। ताकि लोगों को गंदगी व बदबू से राहत मिल सके। नगर के दिलीप वाणी, अंकित वाणी, अखिलेश सोनी ने बताया नगर के मुख्य मार्गों के साथ बाजार व चौराहों पर कचरे के ढेर लग गए हैं। पंचायत 10 दिन से कचरा नहीं उठवा रही है। इससे लोग अपनी दुकानों व घरों का कचरा सड़क किनारे फेंकने को मजबूर हो रहे हैं।

अभी तक पंचायत सड़क किनारे के गड्‌ढों में कचरा फेंक रही थी, विरोध के बाद किया बंद

लोग अपनी दुकानों के आगे का कचरा एकत्र करते हुए।

तहसीलदार के निर्देश के बाद भी नहीं किया ट्रेचिंग ग्राउंड की जगह का चयन

तीन दिन पहले थाने पर हुई शांति समिति की बैठक में लोगों ने सफाई नहीं होने व ट्रेचिंग ग्राउंड के अभाव में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा होने की शिकायत की थी। इसके बाद तहसीलदार जेपी सौर ने आरआई को पास के गांव कुसमिया व पिछोड़ी में सरकारी जगह का चयन करने के निर्देश दिए थे। लेकिन अभी तक इस ओर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इससे लोग परेशान हैं।

पंचायत ने आवेदन देकर की ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए जगह की मांग

सरपंच तुलसी दरबार सिसोदिया ने बताया कि तहसीलदार को आवेदन देकर ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए शासकीय भूमि की मांग की है। ताकि कचरे का निपटान किया जा सके। उन्होंने बताया कि अभी पंचायत सड़क किनारे गड्‌ढों में कचरे का निपटान कर रही थी। लेकिन अब आसपास के खेत मालिक इसका विरोध कर रहे हैं। पंचायत के पास कचरे निपटान के लिए अब कोई जगह नहीं है।

कचरा पेटी व डस्टबिन नहीं आ रहे काम, लोग खुद कर रहे सफाई

प्रदीप वाणी, अरुण जगताप, हरी कुमावत ने बताया कि दुकानदारों व लोगों को वितरित किए गए डस्टबिन व कचरा पेटी काम नहीं आ रहे हैं। पंचायत कचरा एकत्र नहीं कर रही है। लोगों को ही सफाई करनी पड़ रही है। लेकिन कचरे का निपटान नहीं होने से लोगों को सड़क किनारे ही कचरा फेकना पड़ रहा है। लोगों ने पंचायत से कचरा निपटान करने व सफाई करने की मांग की है।

जिम्मेदार बोले... जल्द उपलब्ध कराएंगे जमीन

सड़क किनारे लगा कचरे का ढेर।

आरआई की टीम चिह्नित करेगी सरकारी जगह

ट्रेचिंग ग्राउंड को लेकर लोगों की समस्या मिली है। जल्द ही सरकारी जमीन आसपास चिह्नित कर पंचायत को कचरा फेंकने के लिए उपलब्ध कराएंगे। इसे लेकर आज ही आरआई की टीम जगह चिह्नित करेगी। जेपी सौर, तहसीलदार निवाली।

की है ग्राउंड की मांग

कचरा निपटान के लिए पंचायत के पास ट्रेचिंग ग्राउंड नहीं है। तहसीलदार को आवेदन देकर जगह की मांग की है। जगह मिलने पर व्यवस्था सुधरेगी। तुलसी दरबार सिसोदिया, सरपंच, ग्राम पंचायत निवाली।

ट्रेचिंग ग्राउंड नहीं होने से बंद कराई है सफाई

अभी तक नगर में स्वच्छता बनी थी। लेकिन 10 दिनों से ट्रेंचिंग ग्राउंड के अभाव में कचरा फेंकने का स्थान नहीं मिल रहा। इसीलिए पंचायत में अभी सफाई बंद है। जल्द ही व्यवस्था की जा रही है। कबासिंह सेनानी, सचिव, ग्राम पंचायत निवाली।

खबरें और भी हैं...