--Advertisement--

बड़वानी-सेंधवा रोड पर बना दिए अमानक स्पीड ब्रेकर, हो रहे हादसे

Badwani News - रोड पर बने अमानक स्पीड ब्रेकर से गुजरते वाहन। भास्कर संवाददाता | सिलावद सेंधवा कुशलगढ़ स्टेट हाईवे 39 के अंतर्गत...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:07 AM IST
Palsud News - non standard speed breaker made at badwani sadhwa road
रोड पर बने अमानक स्पीड ब्रेकर से गुजरते वाहन।

भास्कर संवाददाता | सिलावद

सेंधवा कुशलगढ़ स्टेट हाईवे 39 के अंतर्गत बड़वानी से सेंधवा के बीच आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्पीड ब्रेकर का निर्माण किया गया है लेकिन स्पीड ब्रेकर का निर्माण मानक स्तर का नहीं हुआ है। इससे वाहन चालक ब्रेकर पर उछल रहे हैं। साथ ही कुछ स्थानों पर ब्रेकर दब गए हैं।

वालेचा टोल प्लाजा पलसूद के माध्यम से तीन दिन पहले ही स्पीड ब्रेकर बनाए हैं। जबकि ब्रेकर के दोनों तरफ लाइनिंग का काम 47 दिन पहले ही हो चुका था। देरी से ब्रेकर बनाने के बाद भी वालेचा टोल प्लाजा पलसूद ने मानक स्तर के ब्रेकर नहीं बनाए हैं। इससे तीन दिन में ही ब्रेकर बड़े वाहनों के दबाव से कुछ हिस्सों में प्लेन हो गए हैं। अभी बनाए गए ब्रेकर्स में कुछ जगह ब्रेकर्स की ऊंचाई 7 सेंटीमीटर तो कहीं 5 सेंटीमीटर से भी कम है। कई जगह पर तो वाहनों के दबाव से ब्रेकर प्लेन हो चुके हैं। साथ ही इसकी लंबाई भी 3.5 मीटर से कम है।

58 किमी के इस मार्ग में तीन ऐसे स्थानों का चयन कर स्पीड ब्रेकर बनाए हैं। वालेचा टोल प्लाजा के राकेश भदौरिया ने बताया था सिलावद से पलसूद 14 किमी के बीच एमपीआरडीसी के अंतर्गत 2 ब्लैक जोन चयनित किए गए हैं। सिलावद के टीआई अर्जुन सेमलिया के माध्यम से बताए गए एक अन्य स्थान पर भी स्पीड ब्रेकर बनाया है। पहला ब्रेकर सिलावद फाटे पर बनाया है। दूसरा ब्रेकर सिलावद के 1 किमी बाद रायचूली व रयगुन फाटे पर बनाया है। तीसरा स्पीड ब्रेकर चिकलिया में बना है।

यह होता है मानक स्तर का स्पीड ब्रेकर

भारतीय सड़क आईआरसी के दिशा निर्देशों के अनुसार आदर्श स्पीड ब्रेकर के निर्माण में इसकी ऊंचाई 10 सेंटीमीटर, लंबाई 3.5 मीटर और वृत्ताकार क्षेत्र यानी कर्वेचर रेडियस 17 मीटर रखी जानी चाहिए। साथ ही ब्रेकर के दोनों तरफ स्लोप होना चाहिए। साथ ही रात में स्पीड ब्रेकर की पहचान के लिए ब्रेकर के पास एलईडी लाइट लगाई जानी चाहिए।


रयगुन फाटे पर होती है अधिक दुर्घटनाएं

थाना प्रभारी अर्जुन सेमलिया ने बताया रायचूली, रयगुन फाटे पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इसमें कई लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी है। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इस स्थान पर भी स्पीड ब्रेकर बनाने को कहा है। लेकिन टोल प्लाजा वाले ने मानक स्तर का ध्यान रखकर ब्रेकर्स नहीं बनाए हैं।

X
Palsud News - non standard speed breaker made at badwani sadhwa road
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..