--Advertisement--

50 प्रमुख स्थान पर स्थापित की जाएगी प्रतिमा

जगह-जगह सज गए पंडाल, बच्चों ने भी मोहल्लों में स्थापना की तैयारी भास्कर संवाददाता | खंडवा शहर में गणेश उत्सव को...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 03:21 AM IST
जगह-जगह सज गए पंडाल, बच्चों ने भी मोहल्लों में स्थापना की तैयारी

भास्कर संवाददाता | खंडवा

शहर में गणेश उत्सव को लेकर तैयारी पूरी हो गई। गुरुवार को शुभ मुहूर्त में 50 प्रमुख स्थानों पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए जगह-जगह आकर्षक पंडाल सजा दिए हैं।

बच्चों ने भी गली-मोहल्लों में प्रतिमा स्थापना की तैयारी कर ली है। इधर घरों में अधिकांश लोगों ने मिट्टी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए अपने हाथों से प्रतिमाएं बनाई हैं। प्रमुख रूप बड़ा बम चौक, बजरंग चौक, पड़ावा, बुधवारा बाजार, सराफा, गणेश गोशाला, इंदिरा चौक, हरिगंज, सिंधी कॉलोनी क्षेत्र में पंडाल बनाकर स्थायी झांकी सजाई जा रही है।

घरों में विराजित होंगे मिट्टी के गणेश, पुरानी मंडी में लगा प्रतिमाओं का बाजार

पर्यावरण सुरक्षित रखने के लिए इंदौर रोड स्थित शांति निकेतन कॉलोनी में सोनम अग्रवाल ने मिट्टी से घर पर ही आकर्षक प्रतिमा बनाई।

सराफा गणेश मंदिर: 251 ग्राम सोने का कलश व 15 किलो चांदी का चढ़ाएंगे छत्र

सराफा स्थित सहस्त्राब्दी प्राचीन गणेश मंदिर की सजावट संगमरमर से हो गई। सराफा नवयुवक गणेश मंडल ने वर्ष 2009 में संकल्प लिया कि मंदिर को उपर से नीचे तक सुंदर नक्काशी किए हुए मार्बल पत्थर से सुसज्जित किया जाए और यह संकल्प इस साल पूरा हुआ। संगमरमर का मंदिर तैयार हो गया। दस दिवसीय महोत्सव में गणेश पाठ, अभिषेक, हवन के साथ सोने-चांदी का दान प्राप्त कर 251 ग्राम सोने का कलश एवं 15 किलो चांदी का छत्र चढ़ाया जाएगा। मंदिर निर्माण समिति के गोपाल सोनी ने बताया कि स्वयंभू भगवान गणेश प्रतिमा के मंदिर का जीर्णोद्धार वर्ष 2009 में मकराना सफेद संगमरमर पत्थरों से राजस्थानी व उड़ीसा के कारीगरों द्वारा प्रारंभ किया गया था। इसमें शिव परिवार, गणेश जी की अष्टविनायक मूर्तियां एवं सुंदर कलाकृतियों से नक्काशी की गई है।