लोक संस्कृति / भोंगर्या के चलते बाजार में बढ़ी रौनक व्यापारियाें के चेहरे खिले

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 01:02 PM IST


Tribal celebration begins in khargon mp
X
Tribal celebration begins in khargon mp
  • comment

  • मांदल की थाप पर थिरके आदिवासी, आज नागझिरी में लगा भोंगर्या हाट 
     

भगवानपुरा (खरगोन). शनिवार को गांव में तीसरा भोंगर्या हाट लगा। सुबह कम लोग पहुंचे। दोपहर बाद भीड़ बढ़ी। होटलों से लेकर छोटी-बड़ी दुकानों से खाद्य सामग्री की बिक्री हुई। युवक-युवतियों ने झूलों का आनंद लिया। महिलाओं ने बिंदिया, चूड़ी सहित कई जरुरी चीजों की खरीदी की। युवाओं व महिलाओं ने हाट में लगे स्टूडियो में फोटो खिंचवाए। बच्चों से लेकर महिलाओं ने कुल्फी व लस्सी का आनंद लिया। अंगूर, संतरे, खजूर, मीठी सेव, चने, भजिए, जलेबी, हार कंकण आदि की खूब बिक्री हुई।

 


व्यापारी कड़वा वर्मा, दिनेश मंडलोई व शामू जैन ने बताया तीसरा हाट होने से व्यापार चलने की उम्मीद कम दिख रही थी। लेकिन व्यापार अच्छा रहा। शाम 4 बजे बाद ढोल-मांदल के साथ युवाओं की टोली व बुजुर्ग झूमते हुए निकले। विधायक केदार डावर, यशवंत जायसवाल, टीआई जीएस सेमलिया, तहसीलदार राजकुंवर सोलंकी आदि शामिल हुए। 


मांदल की थाप पर थिरके आदिवासी 
शनिवार को भीकनगांव के गोराडिया के भोंगर्या हाट में आदिवासी लोक संस्कृति के साथ युवक-युवतियां आधुनिक परिधान में भी नजर आए। आदिवासियों ने गुड़ की जलेबी, सेव, भजिए, हार कंकण व घरेलू सामान की खरीदारी की। होटल व्यापारी जनार्दन बरणवाल, हरीश गंगराड़े व बाघसिंह सावनेर ने बताया ग्राहकी अच्छी रही। आसपास के गांवों से पहुंची 10 ढोल-मांदल मंडलियों ने रंग जमाया। आदिवासी समाजजन मांदल की थाप पर खूब थिरके। 

 


आज नागझिरी में लगा भोंगर्या हाट 
रविवार को नागझिरी में साप्ताहिक हाट भोंगर्या के रूप में लगेगा। इस हाट में आसपास के गांवों के आदिवासी समाजजन शामिल होंगे। सरपंच सुशीलाबाई चौहान ने बताया पंचायत ने पेयजल सहित अन्य व्यवस्था कर ली है। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात रहेगा। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन