भागवत... कथा में श्रीकृष्ण-रुक्मिणी विवाह के प्रसंग पर झूमे श्रद्धालु

Khargon News - गोंदी पट्टी श्रीराम मंदिर में सात दिनी श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन चल रहा है। रविवार को भागवत कथा के छठे दिन...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:36 AM IST
Badwah News - mp news bhagwat devotees in the story of sri krishna rukmini marriage
गोंदी पट्टी श्रीराम मंदिर में सात दिनी श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन चल रहा है। रविवार को भागवत कथा के छठे दिन श्रीकृष्ण-रुक्मिणी विवाह का प्रसंग सुनाया। कथावाचक पंडित श्याम शर्मा ने कहा रुक्मिणी विदर्भ देश के राजा भीष्म की पुत्री और साक्षात लक्ष्मीजी का अवतार थीं। रुक्मिणी ने जब देवर्षि नारद के मुख से श्रीकृष्ण के रूप, सौंदर्य व गुणों की प्रशंसा सुनी तो उन्होंने मन ही मन श्रीकृष्ण को वर मान लिया था। रुक्मिणी का बड़ा भाई रुक्मी श्रीकृष्ण से शत्रुता रखता था। अपनी बहन का विवाह राजा शिशुपाल से कराना चाहता था। पंडित शर्मा ने कहा जो भक्त प्रेमी कृष्ण-रुक्मिणी के विवाह उत्सव में शामिल होते हैं। उनकी वैवाहिक समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है। जीव परमात्मा का अंश है। इसके लिए जीव के अंदर अपार शक्ति रहती है। यदि कोई कमी रहती है। वह मात्र संकल्प की होती है।

कथा में भगवान का रूप रखकर शामिल हुई महिलाएं।

श्रीराम मंदिर... दीप जलाकर सुंदरकांड किया

बलवाड़ा |
श्रीराम मंदिर के पक्ष में फैसला आने पर मंदिरों में भजन-कीर्तनों का दौर चला। अयोध्या में श्रीराम मंदिर जन्मभूमि विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर राम जन्मभूमि के पक्ष में फैसला आते ही एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाकर मुंह मीठा कराया। पं. ललित जोशी ने श्रीराम मंदिर में दीप प्रज्ज्वलित कर महाआरती की। रात को सुंदरकांड मंडली ने सुंदरकांड का पाठ किया। घरों-मंदिरों को दीपकों से सजाया। तालाब किनारे स्थित श्री हनुमान मंदिर में विहिप बजरंग दल ने भजन-कीर्तन, आरती कर प्रसादी बांटी।

X
Badwah News - mp news bhagwat devotees in the story of sri krishna rukmini marriage
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना