गोशाला में गाय-बैलों के घावों में लग रही सड़न, संचालक मंडल कर रहा लापरवाही

Khargon News - नगर की गोपाल गौशाला में गोवंश की दुर्दशा हाे रही है। यहां कई मवेशी घायल हैं। कई मवेशियों के शरीर पर घाव हैं। घायल...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:05 AM IST
Sanavad News - mp news cattle wounds are rotting in wounds the board is negligent
नगर की गोपाल गौशाला में गोवंश की दुर्दशा हाे रही है। यहां कई मवेशी घायल हैं। कई मवेशियों के शरीर पर घाव हैं। घायल गाय और बैलों के घावों व सींगों में सड़न लग गई है। घावों में कीड़े रेंग रहे हैं। गोशाला संचालक घायल मवेशियों का उपचार नहीं करा रहा है। इससे कई मवेशी कालग्रस्त हो रहे हैं।

गाय की ऐसी दुर्दशा से लोगों में आक्रोश है। लोगों के इस आक्रोश के बाद भी संचालक अपनी जिम्मेदारी से दूर भाग रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री जितेंद्र राठौर ने बताया कि गोशाला में गाय और बैलों की स्थिति खराब है। भूख और बिना उपचार के कई गाय मर जाती है। गोशाला के जिम्मेदार संचालक अभी तक गायों की दुर्दशा की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

गोशाला की जमीन पर हो रही खेती- बिर्ला

हरीराम बिर्ला ने बताया गोशाला की जमीन पर हरी मक्का की खेती हो रही है। जमीन बटाई पर दी जाती है। यहां पैदा की गई हरी मक्का (कडवी) को बेच दिया जाता है। गोशाला संचालक ने गोशाला की तीन एकड़ भूमि को किराए पर दे रखा है। गोशाला में मौजूद गोवंश चारे और पानी के लिए तरस रहे हैं। गोवंश की देखरेख के लिए यहां कर्मचारी भी नियुक्त नहीं किए गए हैं। इसके कारण मवेशियों को समय पर चारा पानी नहीं मिल पाता है।

गोशाला में मौजूद गोवंश।

गोशाला प्रबंधन देखेगा व्यवस्थाएं

सकरोदिया बोले- शपथ पत्र लेकर दिया जा रहा गोवंश

कुछ दिनों पूर्व विहिप बजरंग दल ने क्रूरतापूर्वक कंटेनर में भरे गए गोवंश को बरामद किया था। इनमें से कई बैल घायल थे। करीब 48 बैलों में से एक बैल की मौत हो चुकी थी। घायल बैलों का उपचार पशु डॉक्टर से कराया गया था। कंटेनर का चालक अभी तक फरार है। सभी बैलों को गोशाला पहुंचाया गया था। इससे इनकी देखरेख हो सके। थाना प्रभारी के निर्देश पर शपथ पत्र के माध्यम से लोगों को बैल ले जाने की अनुमति दी गई है। विहिप के जिला अध्यक्ष दिलीप सकरोदिया ने बताया कि पूर्व में कार्यकर्ताओं द्वारा जब्त किए गए बैलों को शपथ पत्र भरवाकर दिया जा रहा है। इससे कम से कम 2100 रुपए की राशि दान स्वरूप ली जा रही है। अच्छी किस्म का बैल होने पर राशि 5100 रुपए है। विहिप बजरंग दल ने संचालक मंडल से मांग की है की इस राशि से गोवंश के चारे की व्यवस्था हो। गोशाला में मवेशियों की स्थिति दयनीय है। सुधार नहीं किया गया तो एसडीएम को ज्ञापन सौपा जाएगा।


गाय के सींगों के पास लगे घावों में हाेने लगी सड़न।

गोशाला में कर्मचारी नियुक्त करने की मांग

सडक और हाइवे पर बैठे मवेशियों को गोशाला में भेजने की मांग पर नगरपालिका ने गोशाला का संचालन करने की बात कही थी। इस दौरान गोशाला में मवेशियों की देखभाल करने के लिए कर्मचारी को नियुक्त करने की भी बात कही थी। अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। लोगों ने संचालक मंडल और नगरपालिका से कर्मचारी नियुक्त करने की मांग की है।

Sanavad News - mp news cattle wounds are rotting in wounds the board is negligent
X
Sanavad News - mp news cattle wounds are rotting in wounds the board is negligent
Sanavad News - mp news cattle wounds are rotting in wounds the board is negligent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना