• Hindi News
  • Mp
  • Khargon
  • Sanavad News mp news construction on jawahar marg did not start even after two months encroachments started due to incomplete work

दो माह बाद भी शुरू नहीं हुआ जवाहर मार्ग पर निर्माण, अधूरे काम से होने लगा अतिक्रमण

Khargon News - 2 मीटर पर लगेंगे पैवर, एलईडी लाइट लगाकर सड़क के बीच में बनना था डिवाइडर शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के...

Feb 15, 2020, 09:06 AM IST

2 मीटर पर लगेंगे पैवर, एलईडी लाइट लगाकर सड़क के बीच में बनना था डिवाइडर

शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के उद्देश्य से नगरपालिका नगर के मुख्य मार्ग को चौड़ाकर बीच में डिवाइडर बना रही है। इसके तहत मुख्य मार्ग को 5-5 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इसके बाद 2-2 मीटर के पैवर लगाए जाएंगे। इसके लिए शहर के जवाहर मार्ग से काम शुरू करना था। करीब 2 माह बीत गए लेकिन अब तक काम शुरू नहीं किया गया। इसके कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। वहीं जवाहर मार्ग के दोनों ओर से हटाए अतिक्रमण पर दोबारा अतिक्रमण होने लगा है। लेटलतीफी के चलते रोड किनारे के दुकान संचालक कोई काम नहीं कर पा रहे हैं।

मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत शहर के माता मंदिर, मोरटक्का चौराहा, सुभाष चौक सहित जवाहर मार्ग को चौड़ा किया जा रहा है। इसमें माता मंदिर, मोरटक्का चौराहा का अतिक्रमण हटाकर सीसी रोड का निर्माण कर दिया गया है लेकिन जवाहर मार्ग पर अब तक काम शुरू नहीं किया है। बनाए गए मार्ग से सभी ठेले व अन्य दुकानदारों को हटाकर जवाहर मार्ग पर भेजा गया था। जहां पर लोगों ने अस्थाई दुकानें लगा रखी है। इससे लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है।

लोन नहीं होने से बंद पड़ा है मार्ग का निर्माण कार्य

जवाहर मार्ग पर मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत काम किया जा रहा है। वर्तमान में पुराने पोल को हटाया जा रहा है। साथ ही निर्माण के लिए लोन की प्रक्रिया चल रही है। लोन नहीं होने से काम बंद किया गया है। प्रक्रिया पूरी होने पर जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा। -राहुल पंवार, सहायक यंत्री नगर पालिका सनावद

अतिक्रमण हटाकर सीसी रोड का निर्माण कर दिया गया है लेकिन जवाहर मार्ग पर अब तक काम शुरू नहीं किया है। बनाए गए मार्ग से सभी ठेले व अन्य दुकानदारों को हटाकर जवाहर मार्ग पर भेजा गया था। जहां पर लोगों ने अस्थाई दुकानें लगा रखी है। इससे लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है।

शहर के सौंदर्यीकरण के लिए यह होना है काम


सीएमओ राकेश चौहान ने बताया वर्तमान में जवाहर मार्ग करीब 25 मीटर चौड़ा है। इसके दोनों ओर मार्ग को 7-7 मीटर बढ़ाया जाएगा। इसमें 5-5 मीटर का सीसी रोड व 2-2 मीटर के पैवर लगाए जाएंगे। बीच में डिवाइडर का निर्माण किया जाएगा ताकि यातायात एक ओर से जारी रहेगा। पूरे शहर के मुख्य मार्ग पर बीच में बिजली के पोल लगाए गए हैं। शहर के जवाहर मार्ग त्रिकोण चौराहे से मोरटक्का चौराहे, माता मंदिर से मोरटक्का चौराहे तक बीच में बिजली के पोल लगाए गए हैं। इसमें करीब 45 पोल लगाए हैं। सौंद्रर्यीकरण के उद्देश्य से इनमें हाईमास्ट, एलईडी लाइट व अन्य लाइट लगाई जाएगी। बीच में बनने वाले डिवाइडर में पौधारोपण किया जाएगा।

तीन से चार बार डाल चुके हैं चूने की लाइन, नहीं हो रहे काम


उद्देश्य : अतिक्रमण मुक्त मार्ग और जाम से निजात

मार्ग के निर्माण के लिए दोनों ओर से अतिक्रमण को हटाया गया। इससे मुख्य मार्ग अतिक्रमण मुक्त हो गए हैं। निर्माण कार्य के लिए लोगों ने भी सहयोग करते हुए स्वयं ही सामान हटाया था। पहले शहर के मुख्य मार्ग माता मंदिर से मोरटक्का चौराहा व मोरटक्का चौराहे से सुभाष चौक सकरी गली थी। इसके कारण बड़े वाहन व एक साथ अधिक वाहन आने पर पहले जाम लग जाता था। अब मार्ग चौड़ा होने और बीच में डिवाइडर आने से जाम नहीं लगेगा। लोगों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। यह शहर का सबसे अधिक उपयोग होने वाले मार्ग है।

लोगों ने बताया कि जवाहर मार्ग पर काम शुरू करने के लिए नगरपालिका के कर्मचारियों ने दो माह पहले जल्दबाजी करते हुए दुकानों के सामने बना निर्माण हटा दिया था। इससे लोगों को परेशान होना पड़ा था। सीसी रोड और पैवर लगाने के लिए नगरपालिका ने यहां पर करीब तीन बार चूने की लाइन डाली है लेकिन काम अब तक शुरू नहीं हो सका है। इससे रोजाना लोगों को अस्थाई सामान हटाना और रखना पड़ रहा है। वहीं जवाहर मार्ग पर स्कूल के पास लोगों ने हटाए गए अतिक्रमण पर दोबारा अपनी दुकानें लगाना शुरू कर दी है।

तीन से चार बार डाल चुके हैं चूने की लाइन, नहीं हो रहे काम।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना