ताैलकांटे पर दोगुने हुए रेट, किसानांे ने जताई नाराजगी

Khargon News - किसान बोले- अनाज मंडी समिति व अफसरों की सहमति से बढ़ा दिए रेट भास्कर संवाददाता | खरगोन अनाज मंडी के ताैलकांटे पर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:15 AM IST
Khargon News - mp news doubles rate on talcante farmers express displeasure
किसान बोले- अनाज मंडी समिति व अफसरों की सहमति से बढ़ा दिए रेट

भास्कर संवाददाता | खरगोन

अनाज मंडी के ताैलकांटे पर तुलाई के रेट ठेकेदार ने दोगुना कर दिए हैं। बड़ी बात यह है कि मंडी समिति ने भी इसकी सहमति दे दी है। किसान इसका विरोध कर रहे हैं।

मंडी के मुख्य गेट व शेड के पास तौलकांटा है। यहां मंडी में नीलामी के बाद अनाज का वाहन समेत वजन होता है। खरीदी के बाद खाली गाड़ी भी तौली जाती है। किसान दो बार गाड़ी का वजन करता है। मंडी समिति ने टन कांटे में तौल के रेट को दोगुना कर दिया है। ठेकेदार कांटे पर दोगुना राशि वसूल रहा है। ट्रैक्टर-ट्रॉली में सबसे ज्यादा अनाज आता है। सीजन के समय 500 से 800 वाहन रोजाना आते हैं। ट्रैक्टर-ट्रॉली के तुलाई के पहले 15 रु. में तुलाई होती थी। अब इसके रेट 30 रु. कर दिए हैं। जबकि बैलगाड़ी के 5 से 10 रुपए कर दिए हैं।

तौलकांटा मंडी समित ठेके पर देती है। हर 3 साल के लिए ठेका हाेता है। ठेकेदार गोपाल महाजन के पास इसका ठेका लिया है। ठेकेदार के मंडी समिति को आवेदन देते ही समिति ने इसे दोगुना कर दिया। मंडी मंे उपज बेचने आए किसान मोहन पाटीदार ने कहा- मंडी समिति को इसके रेट को 10 से 25% बढ़ाना चाहिए था। दोगुना करने से किसानों पर अतिरिक्त भार पड़ेगा।


X
Khargon News - mp news doubles rate on talcante farmers express displeasure
COMMENT