81 अवैध कॉलोनियों में बिजली, पानी, नाली व रोड नहीं, नपा करेगी कार्रवाई

Khargon News - सरकार बदलते ही अवैध से वैध होने वाली 81 कॉलोनियांे के कॉलोनाइजर संकट में पड़ गए हैं। नगर पालिका ने इन कॉलोनियांे का...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:15 AM IST
Khargon News - mp news electricity water drain and road will not work in 81 illegal colonies
सरकार बदलते ही अवैध से वैध होने वाली 81 कॉलोनियांे के कॉलोनाइजर संकट में पड़ गए हैं। नगर पालिका ने इन कॉलोनियांे का सर्वे कर यहां की स्थिति की रिपोर्ट बना ली है। इन कॉलोनियों में रोड, नाली, पानी व बिजली नहीं है। नपा ऐसे कॉलोनाइजर को रहवासियांे को सुविधाएं देने के लिए नोटिस भेजकर कार्रवाई करेगी।

मार्च 2018 में शिवराज सरकार ने अवैध कॉलोनियों में सुविधाएं देने के िलए नियमित करने की योजना लाई थी लेकिन प्रदेश में कमलनाथ सरकार के आते ही यह योजना बंद कर दी। कॉलोनी की स्थिति के अनुरूप अब काॅलोनाइजर को ही रहवासियों के लिए िवकास कार्य करना है। नपा के इंजीनियरांे ने अवैध कॉलोनियांे का सर्वे भी कर लिया है। ये कॉलोनियां अब नगर पालिका के रिकॉर्ड में आ गई है।

21 कॉलोनाइजरांे ने वैध करने के लिए दिया था आवेदन

नपा के पास शहर के गंगानगर, वैष्णवी कॉलोनी, अन्नपूर्णा नगर और सीताविहार कॉलोनी को वैध करने की कार्रवाई के लिए आवेदन िदया था। अंतिम चरण में फाइल चलने के बाद भी कमलनाथ सरकार के कार्रवाई रोकने से अब ये कॉलोनियां अवैध हो गई। 21 कॉलोनियांे की फाइल प्रक्रिया में चली थी, जबकि 56 कॉलोनियांे मंे कोई प्रगति नहीं हुई थी।

2018 में शिवराज सरकार लाई थी नियमित करने की योजना

ब्रजधाम कॉलोनी में बिजली के पोल नहीं है बारिश में रहवािसयों को सांप-बिच्छू का सता रहा डर।

जानिए... वे दो कॉलोनियां के बारे में जहां है कई परेशानियां

लवकुश विहार में रास्ता व नाली नहीं

कुंदा नगर क्षेत्र में लवकुश विहार कॉलोनी विकसित करने के बाद कॉलोनाइजर ने लोगों को निकलने के लिए पक्का रास्ता नहीं है। बारिश आते ही लंबा घूमकर जाना पड़ता है। नाली की सुविधा नहीं होने से बारिश आते ही गंदा पानी लोगों के घरांे में घुस जाता है। रहवासी संजय पटारिया ने कहा- सस्ते दामों के चक्कर में लोगांे ने भी जमीन ले रखी है।

ऋ ण के लिए परेशान, नहीं बना मकान

शहर की ब्रजधाम कॉलोनी में बिजली के पोल नहीं लगाए हैं। यहां तक की डायवर्शन नहीं होने से रहवासियों को राष्ट्रीय बैंक मंे ऋण तक नहीं मिल रहा है। क्षेत्रवासी अजय यादव ने कहा- यहां के प्लॉट पर राष्ट्रीयकृत बैंक ऋण नहीं देती है। इस कॉलोनी पर सुविधा नहीं होने पर सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने एफआईआर के निर्देश दिए थे।

1

2

ये हैं 4 कारण जिनसे नहीं मिलती सुविधाएं

1 कॉलोनी काटने के बाद कॉलोनाइजर जवाबदारी नहीं ले रहे हैं।

2 नगर पालिका व राजस्व विभाग के बीच मामला होने से कार्रवाई नहीं हो पाती।

3 नपा के अफसर नोटिस जारी करने तक की कार्रवाई करते हैं।

4 कॉलोनी का अधूरा विकास कर कॉलोनाइजर प्लॉट बनाकर बेच देते हैं, बिक्री के बाद ध्यान नहीं देते हैं।



X
Khargon News - mp news electricity water drain and road will not work in 81 illegal colonies
COMMENT