विज्ञापन

कृष्ण-रुक्मिणी का प्रेम प्रेरक, खेली फूलों की होली

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:50 AM IST

Khargon News - शहर के डायवर्सन रोड़ स्थित श्रीनाथ कॉलोनी में चल रही श्रीमद भागवत कथा के छठे दिन शनिवार को श्रीकृष्ण विवाह हुआ।...

Khargon News - mp news krishna rukmini39s love motivator played holi holi
  • comment
शहर के डायवर्सन रोड़ स्थित श्रीनाथ कॉलोनी में चल रही श्रीमद भागवत कथा के छठे दिन शनिवार को श्रीकृष्ण विवाह हुआ। साथ ही फाग उत्सव मनाया। कथा में व्यासपीठ विराजित पंडित रूपेश राणा ने श्रीकृष्ण-रुक्मिणी विवाह प्रसंग सुनाया। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण रुक्मणी का प्रेम प्रेरक है। इसमें समर्पण, सम्मान व धैर्य का समावेश है। ऐसा प्रेम अमर है। पंडित राणा ने भगवान का मथुरा प्रस्थान, कंस का वध, महर्षि संदीपनी के आश्रम में विद्या ग्रहण करना, कालयवन का वध, उधव गोपी संवाद, ऊधव द्वारा गोपियों को अपना गुरु बनाना, द्वारका की स्थापना एवं रुक्मिणी विवाह के प्रसंग का संगीतमय भावपूर्ण वर्णन किया। उन्होंने महारास में भगवान श्रीकृष्ण ने बांसुरी बजाकर गोपियों का आह्वान किया। महारास लीला से ही जीवात्मा परमात्मा का ही मिलन हुआ। भगवान श्रीकृष्ण रुक्मिणी के विवाह की झांकी ने सभी को खूब आनंदित किया। महिलाओं ने मंगलगीत गाए। श्रीकृष्ण रुक्मणि की वरमाला पर जमकर फूलों की बरसात हुई।

श्रीकृष्ण रुक्मणी विवाह हुआ।

बरात... बैंड-बाजे पर नाचे श्रद्धालु

श्रीमाली परिवार द्वारा फाल्गुन मास में आयोजित कथा में रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर कथा का रसपान कर रहे हैं। यजमान दिलीप श्रीमाली ने बताया कथा के दौरान श्रीकृष्ण रुक्मिणी विवाह प्रसंग में भव्य बरात भी निकाली गई। इसमें शामिल बराती साफे बांधकर बैंड- बाजे की धून पर नाचते कथा स्थल पहुंचे। यहां विवाह प्रसंग के दौरान श्रीकृष्ण की वेशभूषा में सजी (आन्या) ने रुक्मिणी (सौम्या) को प्रतीकात्मक वरमाला डाली। इसके बाद पंडाल तालियां व जयकारों से गूंज उठा। श्रीकृष्ण राधिका की मनमोहक झांकी सजाकर भक्तों ने जमकर फाग उत्सव मनाया। उत्साहित श्रद्घालुओं ने फूलों से होली खेली व फूलों की बारिश की। देर शाम तक भजनों पर फाग उत्सव चला।

X
Khargon News - mp news krishna rukmini39s love motivator played holi holi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन