दो दिन में आ रहा तुलाई का नंबर, मनमर्जी से हो रहा खरीदी का काम

Khargon News - शहर में स्थित कृषि उपज मंडी में अव्यवस्थाओं के कारण किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। यहां पर समय पर वाहन की तुलाई व...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:36 AM IST
Sanavad News - mp news number of tulai coming in two days manipur
शहर में स्थित कृषि उपज मंडी में अव्यवस्थाओं के कारण किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। यहां पर समय पर वाहन की तुलाई व खरीदी शुरू नहीं होने से किसानों को दो दिनों तक तुलाई के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं मंडी के कर्मचारी अपनी मनमर्जी से कभी भी खरीदी शुरू कर देते हैं और कभी भी खरीदी बंद कर देते हैं। ऐसे में किसानों को अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

किसान गोवर्धन कड़वाजी व लोकेंद्र आनंदराम छलौत्रे ने बताया कि हम शुक्रवार को भोगांवा निपानी से मंडी में चने लेकर वाहन से आए थे। पहले ही वाहनों की लंबी कतार थी। इनके पीछे हम भी लग गए। पूरी रात वाहन में सो कर बिताई। साथ ही यहां पर मंडी प्रबंधन द्वारा कभी भी खरीदी व तुलाई शुरू कर दी जाती है तो कभी भी बंद कर दी जाती है। नियमानुसार मंडी सुबह 10 बजे से शुरू होना चाहिए लेकिन लापरवाही के चलते तुलाई का काम करीब 12 बजे से शुरू किया गया। लेटलतीफी के चलते किसानों को एक दिन के बदले दो दिन का वाहन भाड़ा सहन करना पड़ रहा है। वहीं रात रुकने पर खाने व चाय के रुप में अतिरिक्त खर्च वहन करना पड़ रहा है।

किसानों ने कहा- मंडी में दो कांटे फिर भी एक ही कांटे पर चल रही है तुलाई

मंडी में लगी वाहनों की भीड़।

सचिव के स्थानांतरण से बढ़ी परेशानी

किसानों ने बताया पूर्व मंडी सचिव आरएस पाटीदार का कुछ दिनों पूर्व स्थानांतरण कर दिया गया। ऐसे में मंडी की व्यवस्थाएं भी चरमराने लग गई है। पहले अधिक वाहनों की भीड़ भी होने पर समय पर तुलाई का काम किया जाता था। किसानों को रात रुकने का काम कम ही पड़ता था। मंडी में विश्राम गृह बना हुआ है लेकिन उसका उपयोग नहीं होता है। वहीं कम दाम में मिलने वाले भोजन की सुविधा भी मंडी में नहीं है। अन्य स्थानों से खरीदी करने आए व्यापारियों का भी टोटा हो गया है। पूर्व मंडी सचिव ने किसानों के हित में काम किया था लेकिन उनका स्थानांतरण करने से किसानों में रोष है।

...और इधर, नपा द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया

सनावद | स्वच्छता अभियान के तहत शनिवार को वार्ड क्रमांक 1 में नपा द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया। नपा के सफाई मित्रों ने वार्ड की सभी नालियों, सड़कों व खाली भूखंडों की सफाई की। नाली व सड़कों के किनारे से कचरे के ढेर उठाए। नाली के दोनों ओर कीटनाशक दवा का छिड़काव किया। सफाई मित्रों ने घर-घर जाकर कचरा संग्रहण करते हुए वार्ड की सफाई के संबंध में नागरिकों के सुझाव लिए। नपा के कर्मचारी, अधिकारी, सफाई मित्र, डिवाइन वेस्ट मैनेजमेंट के टीम लीडर मोहित यादव व पवन कोहरे मौजूद थे।

किसान दयाचंद ओंकारचंद ने बताया कि मंडी में 30-30 टन के दो कांटे हैं। इसमें से एक ही कांटे पर तुलाई का काम किया जा रहा है। एेसे में किसानों को अधिक समय लग रहा है। तुलावटी ने बताया कि दोनों कांटों पर तुलाई शुरू होने से देखभाल नहीं हो पाएगी। इसके लिए एक ही कांटे से तुलाई का काम किया जा रहा है। किसानों ने कहा कि अगर कर्मचारियों की संख्या कम है तो इसे बढ़ाना चाहिए।

Sanavad News - mp news number of tulai coming in two days manipur
X
Sanavad News - mp news number of tulai coming in two days manipur
Sanavad News - mp news number of tulai coming in two days manipur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना