सीएए का विरोध : जमात मैदान में उमड़ा हुजूम

Khargon News - हाजी हबीब बेग मिर्जा ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह गांधीजी की किताब के सहारे देश में भ्रम फैला...

Jan 18, 2020, 08:15 AM IST
Khargon News - mp news opposition of caa jamaat ground gathered
हाजी हबीब बेग मिर्जा ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह गांधीजी की किताब के सहारे देश में भ्रम फैला रहेे

भास्कर संवाददाता | खरगोन

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के समर्थन में सभा के अगले दिन शुक्रवार को विरोध में सभा हुई। संविधान बचाओ मंच के तत्वावधान में अंजुमन नगर स्थित जमात के मैदान पर धरना व प्रदर्शन हुआ। यहां हाजी हबीब बेग मिर्जा ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के बारे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह महात्मा गांधीजी की किताब के सहारे देश में भ्रम फैला रहे हैं।

दोनों किताब का हवाला देकर कहते हैं कि महात्मा गांधी ने 7 जुलाई 1947 को कहा कि पाकिस्तान में रह रहे हिंदू और सिख, यदि वहां नहीं रहना चाहते तो नि:संदेह भारत आ सकते हैं। इस मामले में उनको रोजगार देना, नागरिकता देना और सम्मानपूर्वक जीवन देना भारत सरकार का प्रथम कर्तव्य है। बेग ने कहा कि मैंने किताब पढ़ी है। उसमें लिखा है कि यदि पाकिस्तान सहित अन्य देशों में देशभक्त मुस्लिम भी पीड़ित है तो उन्हें भी भारत की नागरिकता दी जाए। नरेंद्र मोदी व अमित शाह किताब में यह लिखा लोगों को नहीं बताते हैं। इस अधिनियम से देश में अशांति फैली है। उन्होंने कहा कि हमारी कौम का आजादी की लड़ाई व शहीदी में लंबा इतिहास है। आपके संगठन या पार्टी से जुड़े लोगों का कोई नाम आजादी की लड़ाई में हो तो बता दो। हमसे भारत की नागरिकता पूछ रहे हो तो लालकिला, ताजमहल, जामा मस्जिद किसने बनाई है।

संविधान बचाओ मंच
मुफ्ती इस्माइल बोले- देश के संविधान को हर व्यक्ति मानता है बावजूद बदलाव क्यों

हाथों में तिरंगा व विरोध की तख्तियां लेकर लोगों ने नारेबाजी की।

हाजी हबीब बेग मिर्जा संबोधित करते हुए।

सभी जाति के गैर मुस्लिमों का सहयोग करें

मुफ्ती रफीक ने कहा कि मुस्लिम लोग जिले सहित देशभर में गैर मुस्लिमों से मिलकर व सहयोग करें। कोई जाति नहीं माने। देश में कुछ लोग 70 साल से लगातार मुस्लिमों के बारे में गलत जानकारियां देकर हिंदू भाइयों को बरगला रहे हैं। इसके कारण ही देश में अशांति का माहौल बन रहा है। गोगावां के मुफ्ती इस्माइल ने कहा कि देश के संविधान को हर व्यक्ति मानता है। इसके बावजूद इसमें बदलाव क्यों किया जा रहा है। देश में 50 से 100 साल रहने वाले लोगों से नागरिकता क्यों मांगी जा रही है। संविधान खतरे में है।

28 जनवरी को होगा कार्यक्रम

मंच के पदाधिकारियों ने बताया 28 जनवरी को जिला स्तर पर कार्यक्रम होगा। बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

शांति से लोग आए, पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था

धरना-प्रदर्शन में शामिल होने के लिए लोग अपने क्षेत्रों से शांति व अनुशासन में जमात मैदान पहुंचे। इस दौरान शहीदों व आजादी की लड़ाई लड़ने वाले लोगों के नारे लगाए। कार्यक्रम के बाद दोबारा शांति से लोग अपने क्षेत्रों में पहुंचे। पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था थी। जिलेभर का पुलिसबल तैनात किया था। एएसपी शशिकांत कनकने खुद मोर्चा संभाले थे।

आदिवासी, दलित, पिछड़ा सहित अन्य समाज के लोग भी शरणार्थी होंेगेे

बलाई समाज के विजय कोचले ने कहा- इन अधिनियमों के कारण आदिवासी, दलित समाज, पिछड़ा सहित अन्य समाज के लाखों लोग भी शरणार्थी हो जाएंगे, क्योंकि उनके पास कागज नहीं है। ऐसे लोगों की लड़ाई लड़ेंगे। देश में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य की जरुरत है। भारत की जीडीपी पाकिस्तान व बांग्लादेश की जीडीपी के बराबर हो गई है। इस पर प्रधानमंत्री व गृहमंत्री चिंता नहीं जताते हैं। हम सबका पैसा विजय माल्या जैसे लोग विदेश लेकर भाग गए हैं। उसे वापस लाया जाए। देश के लोगों की मूलभूत समस्याएं तो हल नहीं हो रही है और दूसरे देशों के लोगों को बसाया जा रहा है। यह काला कानून हम लागू नहीं होने देंगे। इस दौरान मुस्लिम समाज के सदर हाजी सिराजुद्दीन शेख, हाजी शमीम जिलानी, अब्दुल समद मलिक, रियाजुद्दीन शेख, काकू भाई, खुर्शीद मलिक, असलम शेख, जाकिर भुट्‌टो, अल्ताफ आजाद, वारिस चौबे, आदिवासी समाज के सुभाष डावर, सुनील भालसे, राजू गांगले, सीताराम निहाले, संतोष पगारे आदि मौजूद थे।

हाथों में तिरंगा व तख्तियां लेकर जमात मैदान पहुंचे लोग

दोपहर 2 बजे से लोगों ने जमात मैदान पहुंचना शुरू कर दिया था। तिरंगा लेकर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते हुए युवा, बुजुर्ग जमात मैदान पर एकत्रित हुए। हाथों में फ्लैक्स व तख्तियोें लिए युवाओं ने शांति व भाईचारे का संदेश दिया।

Khargon News - mp news opposition of caa jamaat ground gathered
X
Khargon News - mp news opposition of caa jamaat ground gathered
Khargon News - mp news opposition of caa jamaat ground gathered
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना