उद्देश्यपूर्ण जनजागरुकता रंगोली स्पर्धा 3 नवंबर को

Khargon News - बैठक में चर्चा करती मंच की सदस्याएं। भास्कर संवाददाता | सनावद नगर की रचनात्मक और सामाजिक कार्यों में अग्रणी...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:05 AM IST
Sanavad News - mp news purposeful public awareness rangoli event on november 3
बैठक में चर्चा करती मंच की सदस्याएं।

भास्कर संवाददाता | सनावद

नगर की रचनात्मक और सामाजिक कार्यों में अग्रणी नारी शक्ति प्रोत्साहन मंच द्वारा उद्देश्य पूर्ण जनजागरुकता रंगोली प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर दशहरा मिलन के साथ बैठक की गई। प्रतियोगिता की जानकारी देते हुए निशी मिश्रा ने बताया रंगोली प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य घरों के आंगन को रंगोली से सजाने की प्राचीन परंपरा को प्रोत्साहन देने व इस कला से युवा पीढ़ी का जुड़ाव बढ़ाना है।

4 साल से मंच द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, जलीय जीव जंतु के संरक्षण व संवर्धन, समग्र स्वच्छता अभियान, शौचालय का उपयोग, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, रक्तदान महादान, नेत्रदान, अंगदान, मतदाता जागरुकता, हेलमेट का अनिवार्य रूप से उपयोग, यातायात नियमों का पालन, दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की सहायता करने के साथ लोक संस्कृति के उत्थान व सामाजिक समरसता व सर्वधर्म सद्भाव को लेकर आयोजन किए गए। भारती जैन व पार्षद मीना राठौर ने बताया इस साल उद्देश्य पूर्ण रंगोली प्रतियोगिता 3 नवंबर को रखी गई है। इस साल पॉलीथिन थैली के उपयोग को बंद करने के साथ समग्र स्वच्छता अभियान में शहर में कॉलोनी को अग्रणी स्थान पर लाने के लिए नपा के डोर टू डोर कचरा वाहन व डस्टबीन का उपयोग करने, जरूरतमंद व दिव्यांगों की सहायता करना, अपने पशुधन को अपने घर पर बांधने के साथ प्रत्येक रंगोली पर 11 दीपक के माध्यम से दीप उत्सव व सामाजिक समरसता के विषयों को लेकर प्रतियोगिता रखी गई है। मंच की दुर्गा पटेल, शर्मिला कानूनगो ने बताया प्रतियोगिता के लिए 5 गलियों के अलग-अलग प्रभारियों को दायित्व दिया गया है। प्रतिभागी के नाम लिखने के साथ जन जागरुकता के विषय वस्तु के पर्चे वितरित किए जाएंगे। पूनम शर्मा व स्वाति जैन ने बताया प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी को प्रथम, द्वितीय व तृतीय के साथ 7 सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। मंच संरक्षक शिरोमणि गीते, रेखा चोरे, रंजना यादव, उषा किरण जैन, माया त्रिवेदी ने रंगोली प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने व स्वच्छता अभियान में शहर को अग्रणी स्थान पर लाने का आह्वान किया।

X
Sanavad News - mp news purposeful public awareness rangoli event on november 3
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना