कांजी हाउस में रहवासियों ने कब्जा कर रख लिया सामान, मुख्य मार्ग पर घूम रहे मवेशी

Khargon News - शहर में आवारा पशुओं को पकड़कर रखने के लिए कांजी हाउस का निर्माण कोर्ट परिसर के पीछे किया गया था। इसका लंबे समय से...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:05 AM IST
Sanavad News - mp news residents live in kanji house goods taken on the main road
शहर में आवारा पशुओं को पकड़कर रखने के लिए कांजी हाउस का निर्माण कोर्ट परिसर के पीछे किया गया था। इसका लंबे समय से उपयोग नहीं किया जा रहा है। ऐसे में वहां के रहवासियों ने उस पर कब्जा कर उसमें अपना सामान रखना शुरू कर दिया है। जबकि नगरपालिका द्वारा कार्रवाई करने पर पशुओं को नगरपालिका परिसर में ही अस्थाई कांजी हाउस बनाकर रखा जाता है। इस लापरवाही के कारण नगरपालिका का कांजी हाउस अनुपयोगी साबित हो रहा है।

जानकारी के अनुसार शहर में आवारा घूम रहे पशुओं के मुख्य मार्ग पर घूमने से कई स्थानों पर यातायात व्यवस्था बिगड़ने की समस्या पैदा होती थी। साथ ही कई बार दुर्घटनाएं होती थी। इस समस्या के चलते नगरपालिका ने शहर के कोर्ट परिसर के पास एक कांजी हाउस का निर्माण किया था। शहर में घूम रहे पशुओं को पकड़कर यहां पर रखा जाता था। इसमें कार्रवाई करने पर नगरपालिका को शुल्क भी प्राप्त होता था लेकिन लंबे समय से नगरपालिका ने पुराने कांजी हाउस का उपयोग करना बंद कर दिया है। जिसके कारण वहां के रहवासियों ने उस पर कब्जा कर वहां सामान भर लिया है। रहवासी उस कांजी हाउस का उपयोग कर रहे हैं। जबकि नगरपालिका द्वारा पशुओं को पकड़ने पर नगरपालिका में ही अस्थाई कांजी हाउस का निर्माण कर पशुओं को रखा जाता है। ऐसे में शासकीय भूमि का उपयोग नहीं हो पा रहा है। अगर इस भूमि पर पशुओं को नहीं रख सकते तो उसके बदले नगरपालिका अन्य सामान रखने में उसका उपयोग कर सकती है।

शहर की 2 तस्वीरें : कांजी हाउस जिसका उपयोग नहीं, आवारा घूमते मवेशी

शहर में स्थित पुराने कांजी हाउस में कब्जा कर रखा लोगों का सामान।

पशुओं के कारण मुख्य मार्ग पर लग रहा जाम

कोर्ट मार्ग के रहवासियों ने बताया कि शहर में कई लोग पशु पालक हैं। जो घर पर पशुओं को न बांधते हुए शहर में खाने-पीने के लिए खुला छोड़ देते हैं। इससे शहर के मुख्य मार्ग पर पशु घूमते रहते हैं। जो शहर में यातायात को बाधित करते हैं। साथ ही दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे हैं। शहर के कोर्ट परिसर की गली पहले ही सकरी है। इस मुख्य मार्ग से बड़ी संख्या में लोग गुजरते हैं। वहां पर दिनभर पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। इस कारण लोगों को वाहन लेकर निकलने में परेशानी होती है। कई बार पशुओं के लड़ने के कारण आम लोगों को नुकसान होता है। बाहेती कॉलोनी के रहवासियों ने बताया कि हमारी कॉलोनी में पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। इस संबंध में कई बार नगरपालिका में शिकायत की लेकिन वहां से आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। रहवासियों द्वारा पशुओं को वहां से हटाने पर वह हाईवे पर आकर बैठ जाते हैं। ऐसे में दुर्घटना होने का डर बना रहता है। रहवासियों ने पशुओं को पकड़ने की कार्रवाई की मांग की है।

कोर्ट मार्ग पर पशुओं के कारण परेशान होते वाहन चालक।

एक साल से नहीं हुई पशु पकड़ने की कार्रवाई

शहर में आवारा घूम रहे पशुओं की समस्या बड़े स्तर पर है लेकिन करीब एक साल से नगरपालिका ने शहर में घूम रहे पशुओं को पकड़ने का अभियान नहीं चलाया है। जबकि पशुओं के कारण कई बार लोग दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। नगरपालिका के कर्मचारियों के अनुसार एक साल से नगरपालिका ने पशु पकड़ने की कार्रवाई नहीं की है।

दुर्घटना के कारण बंद कर दिया कांजी हाउस


Sanavad News - mp news residents live in kanji house goods taken on the main road
X
Sanavad News - mp news residents live in kanji house goods taken on the main road
Sanavad News - mp news residents live in kanji house goods taken on the main road
COMMENT