मजदूर माता-पिता का बेटा सुजित गुवाहाटी से करेगा आईआईटी

Khargon News - माता-पिता पूजन दिवस : रायबिड़पुरा में 200 रुपए प्रतिदिन मजदूरी करने वाले कालूराम मनाग्रे के बेटे ने शुरू की केमिकल...

Feb 15, 2020, 08:15 AM IST

माता-पिता पूजन दिवस : रायबिड़पुरा में 200 रुपए प्रतिदिन मजदूरी करने वाले कालूराम मनाग्रे के बेटे ने शुरू की केमिकल ब्रांच में इंजीनियरिंग की पढ़ाई

ग्राम रायबिड़पुरा के मजदूर दंपत्ति कालूराम मनाग्रे के बेटे सुजित ने माता-पिता का नाम रोशन किया है। वह असम के गुवाहाटी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी से केमिकल ब्रांच में इंजीनियरिंग करने पहुंचा है। कालूराम बताते है कि सुजित ने अपनी आधी मंजिल तय कर ली है। हमको जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी इंजीनियरिंग करने के बाद मिलेगी जब वह नौकरी करने लगेगा तब हमारा सपना पूरा होगा।

कालूराम मनाग्रे बरसों से गांव में ईंट-भट्टे के कारीगर के तौर पर मजदूरी का काम करते हैं। मजदूरी में उन्हें महज 200 रुपए प्रतिदिन की कमाई हो पाती है। कभी-कभी तो वे 200 रुपए की मजदूरी के लिए भी तरस जाते हैं, लेकिन उन्होंने अपने बच्चे सुजित के भविष्य को संवारने के लिए दिन-रात मजदूरी कर पढ़ाने का निर्णय लिया। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई।

कालूराम मनाग्रे ईंट-भट्‌टांे मंे काम करते हैं।

मिली 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि

वर्ष 2018-19 की नीट की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद गुवाहाटी आईआईटी में प्रवेश लेने वाले सुजित का एकेडमी शुल्क मप्र शासन वहन कर रहा है। आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त जेएस डामोर ने बताया कि सुजित को प्रतिभा प्रोत्साहन योजनांतर्गत 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई है। वहीं मप्र शासन की योजनांतर्गत निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। कक्षा 10वीं सनावद की नवोदय विद्यालय व कक्षा 12वीं बैंगलोर की नवोदय विद्यालय से उत्तीर्ण करने वाले सुजित ने बताया बचपन से ही सरकार की उत्कृष्ट स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा नहीं मिलती तो शायद वे आज इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाते।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना