विद्यार्थियों को मिलावटी खाद्य सामग्री की जानकारी देंगे शिक्षक

Khargon News - जो आप खाद्य पदार्थ ले रहे हैं वह मिलावटी है या किस तरह के खाद्य पदार्थ को खाने से बीमारियाें की आशंका है। इस बात से...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Khargon News - mp news teachers will give information about adulterated food items to the students
जो आप खाद्य पदार्थ ले रहे हैं वह मिलावटी है या किस तरह के खाद्य पदार्थ को खाने से बीमारियाें की आशंका है। इस बात से बच्चों को भी जागरूक किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण विभाग ने शहर के गोकुलदास पब्लिक स्कूल में खाद्य मोबाइल प्रयोगशाला के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया।

यह प्रशिक्षण शिक्षक अपने विद्यार्थियों को देकर समझाएंगे। इससे खाद्य वस्तुओं को पहचानने में आसानी होगी और विद्यार्थियों में जागरुकता आएगी। खाद्य विभाग के निरीक्षक नीरज श्रीवास्तव विभाग कर्मचारियों और खाद्य मोबाइल प्रयोगशाला के साथ विद्यालय में पहुंचे। शिक्षक मिलावट से किस प्रकार सावधान रहे। श्रीवास्तव ने बताया कि मोबाइल लैब के साथ लैब टेक्नीशियन जेसी साकल्ले और बृजमोहन चौरे पहुंचे थे। प्रशिक्षण में विद्यालय की चेयरपर्सन सरिता महाजन, डायरेक्टर अशोक महाजन, प्राचार्य ट्रेवर जैकब, उपप्राचार्या किरण पीटर, सोमी सरकार आदि शिक्षक मौजूद थे।

निरीक्षक नीरज श्रीवास्तव ने शिक्षकों को खाद्य सुरक्षा की जानकारी दी।

डेमो देकर दूध की खाद्य सामग्री में बताई मिलावट

खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की टीम ने चलित प्रयोगशाला में खाद्य सामग्री में मिलावट होने का डेमो दिखाकर शिक्षकों को जागरुक किया। उन्होंने बताया कि दूध में कास्टिक सोडा और मीठा सोडा जैसी वस्तु का होना, मावे में स्टार्च या आलू का होना, मिठाई पर एल्युमिनियम की पर्त होना। मिर्च में लाल रंग या गेरू का होना और शहद में शकर की चासनी की मिलावट होना आदि की जानकारी दी।

इधर... अावासीय विद्यालयों में प्रवेश शुरू

खरगोन |
शासकीय आदर्श आवासीय उमावि भाडली में सातवीं से 12वीं तक की खाली सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। 25 जून तक आवेदन जमा होंगे। प्रवेश के लिए कम से कम पूर्व परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक होना जरूरी है। कन्या शिक्षा परिसर गोगावां फिलहाल भाडली स्थित आवासीय विद्यालय में चल रही है। यहां भी खाली सीटों पर विभागीय निर्देशों के मुताबिक विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

X
Khargon News - mp news teachers will give information about adulterated food items to the students
COMMENT