लोड बढ़ने से ट्यूबवेल की मोटर खराब, गांव में 4 दिन से नहीं हुआ पानी सप्लाय

Khargon News - ग्राम पंचायत के ट्यूबवेल की मोटर खराब होने से नगर में चार दिन से नलों में पानी सप्लाय नहीं हुआ है। लोगों के घरों में...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:55 AM IST
BHARUFATAK News - mp news tubewell39s motor is bad due to the increase in the load water supply does not occur in the village for 4 days
ग्राम पंचायत के ट्यूबवेल की मोटर खराब होने से नगर में चार दिन से नलों में पानी सप्लाय नहीं हुआ है। लोगों के घरों में लगे नलों में पानी नहीं आने से लोगों को हैंडपंप, कुएं व निजी ट्यूबवेल व निजी टैंकर से पानी लेकर काम चलाना पड़ रहा है। ग्रामवासियों ने पंचायत से जल्द से जल्द मोटर दुरुस्त कर नलों के माध्यम से पानी सप्लाय करने की मांग की है। ताकि भीषण गर्मी में लोगों को पानी के लिए भटकना नहीं पड़े।

लोगों ने बताया कि पाइप लाइन चार से पांच स्थानों पर फूटी होने से वैसे ही आधी पंचायत में प्रेशर से पानी नहीं पहुंच रहा था। इससे लोग परेशान थे। गांव के कुछ फलियों में लोगों को पहले से ही पानी के लिए दूर-दराज से ढोकर पानी लाना पड़ रहा था। अब चार दिन से ट्यूबवेल की मोटर खराब होने से पूरे गांव की जल सप्लाय व्यवस्था ठप हो गई है। वहीं हैंडपंपों में भी अधिक गहराई पर पानी होने के कारण हैंडपंप भारी चल रहे हैं। ऐसे में लोगों को घरों से दूर-दूर तक जाकर निजी ट्यूबवेल व हैंडपंपों से पानी लाना पड़ रहा है।

जिम्मेदार बोले - दो दिन में सही हो जाएगी ट्यूबवेल की मोटर

हैंडपंप पर पानी भरने के लिए लगी लोगों की भीड़।

महिलाएं बोलीं- गांव में 8 साल पहले जैसी फिर बनी स्थिति, कुएं से ला रहे पेयजल

गांव की महिलाओं ने बताया कि नल जल योजना के पहले भी गांव में पानी की यही स्थिति थी। दूर-दराज हैंडपंपों व कुओं से पानी लाकर काम चलाना पड़ता था। जबकि 9 साल पहले पाइप लाइन डलने के बाद गांव घर-घर नल कनेक्शन होने के बाद से पानी की समस्या खत्म हुई थी। लेकिन ट्यूबवेल की मोटर खराब होने से 8 साल पहले जैसे हालात बन गए हैं। महिलाओं ने बताया आधा दिन पानी की पूर्ती करने में निकल जाता है।

पंचायत ने अभी तक ट्यूबवेल की मोटर दुरुस्त नहीं कराई

वहीं कुछ लोग निजी टैंकरों से पानी लेकर काम चला रहे हैं। चार दिन होने के बाद भी पंचायत ने अभी तक ट्यूबवेल की मोटर दुरुस्त नहीं कराई है। इससे पूरे गांव में जल संकट की स्थिति बनी हुई है।

ये आ रही दिक्कत : पानी का उपयोग बढ़ने से मोटर पर पड़ रहा अधिक लोड

ग्राम पंचायत के जल वितरण करता महेश यादव ने बताया कि गर्मी में पानी की खपत बढ़ जाती है। इससे पंचायत के नलों में अधिक समय तक पानी देना पड़ रहा है। इससे ट्यूबवेल की मोटर पर अधिक लोड पड़ रहा है। लोड बढ़ने के कारण ही मोटर खराब हुई है। पंचायत को इसकी जानकारी दे दी गई है। आगे की कार्रवाई पंचायत स्तर पर होगी।

पाइप लाइन फूटने से लीक हो जाता है पानी

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में 9 साल पहले नल जल योजना के तहत पाइप लाइन डाली गई थी। जोकि अब 4 से 5 स्थानों पर फूट गई है। इससे पानी लीक होता है। पाइप लाइन से पानी लीक होने के कारण गांव के दूसरे छोर पर पानी प्रेशर से नहीं पहुंच पाता है। इससे लगभग आधे गांव में पानी की किल्लत बनी रहती है। जबकि अब ट्यूबवेल की मोटर खराब होने से पूरे गांव में पानी की किल्लत है।

मोटर निकलवाई है दुरुस्त होने के बाद बंटेगा पानी


X
BHARUFATAK News - mp news tubewell39s motor is bad due to the increase in the load water supply does not occur in the village for 4 days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना