युवा कौशल निखारने के सुविधाएं मिले -कलेक्टर

Khargon News - जिला कौशल समिति में आईटीआई के छात्रों के प्रशिक्षण को लेकर बनी योजना भास्कर संवाददाता | खरगोन तकनीकी शिक्षा...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Khargon News - mp news youth skills facilitated amen collector
जिला कौशल समिति में आईटीआई के छात्रों के प्रशिक्षण को लेकर बनी योजना

भास्कर संवाददाता | खरगोन

तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को जिले व जिले के बाहर के औद्योगिक क्षेत्रों में कौशल के अनुरूप अप्रेंटिस का अवसर मिले। इस दौरान उन्हें निर्धारित मानदेय, भोजन और रहने की व्यवस्था व सुविधाएं भी दी जाए। इसके अलावा और अन्य कई मुद्दों को लेकर गुरुवार को स्वामी विवेकानंद सभागृह में जिला कौशल समिति की बैठक हुई। बैठक में उन विभागों को शामिल किया गया जो तकनीकी छात्रों के प्रशिक्षण के प्रति जिम्मेदारी रखते हैं। बैठक में आईटीआई प्राचार्य एमएस गिरवाल ने बताया शासन के निर्देशानुसार एमएसएमई संस्थानों के पंजीकरण छात्रों के अप्रेंटिस इंगेजमेंट टारगेट, आईटीआई में जिला स्तरीय कौशल प्रशिक्षण औद्योगिक संस्थानों से फ्लेक्सी एमओयू, स्वरोजगार, रोजगार और निर्धारित मापदंड अनुसार स्टायफंड आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई।

अप्रेंटिस को 281 रुपए का प्रतिदिन मानदेय देय हो

समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने कहा कि जिले व जिले के बाहर आईटीआई के छात्रों को अप्रेंटिस शत-प्रतिशत रूप से हर हाल में मिले। इसके प्रयास किए जाए। औद्योगिक संस्थान द्वारा अप्रेंटिस छात्रों को पहले तीन माह 237 रुपए, उसके बाद 266 और उसके बाद 281 रूपए प्रतिमाह के हिसाब से मिले। साथ ही रहने व खाने की व्यवस्था भी दी जाए। हर माह बैठक में रिपोर्ट दी जाए।

X
Khargon News - mp news youth skills facilitated amen collector
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना